तेजी से आगे बढ़ रहा चक्रवात ‘सितरंग’, ओडिशा के आठ जिलों में हाईअलर्ट

Chhattisgarh Reporter
शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर  

नई दिल्ली 22 अक्टूबर 2022। मानसून के बाद उत्तर हिंद महासागर में पहला चक्रवाती तूफान सितरंग के मंगलवार को पश्चिम बंगाल और बांग्लादेश के तटों तक पहुंचने की संभावना है, जिससे बंगाल के साथ-साथ ओडिशा में काली पूजा-दिवाली के आसपास भारी वर्षा हो सकती है. मौसम विज्ञान विभाग ने यह जानकारी दी है. कई वैश्विक मॉडलों ने संकेत दिया है कि मंगलवार को बांग्लादेश तट पर लैंडफॉल करने से पहले इस मौसमी प्रणाली के 100-110 किमी प्रति घंटे की गति के साथ एक गंभीर चक्रवात में तब्दील होने की संभावना है. बंगाल सरकार ने कई जिलों के निचले इलाकों में लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाना शुरू कर दिया है. वहीं ओडिशा ने अपने कई तटीय जिलों में हाईअलर्ट किया है।

दोनों राज्यों में सोमवार को काली पूजा और मंगलवार को दिवाली मनाई जाएगी. इससे पहले उत्तरी अंडमान सागर और उससे सटे दक्षिण अंडमान सागर और दक्षिणपूर्व बंगाल की खाड़ी के आसपास के इलाकों में गुरुवार को बना एक कम दबाव का क्षेत्र शुक्रवार को भी बना रहा. मौसम विभाग के अनुसार, इस वेदर सिस्टम के पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने और शनिवार को दक्षिण-पूर्व और इससे सटे पूर्वी मध्य बंगाल की खाड़ी में एक डिप्रेशन में तब्दील होने की संभावना है, जो उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ते हुए, रविवार को पूर्व-मध्य और उससे सटे दक्षिण-पूर्व बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक गहरे दबाव के क्षेत्र में बदल सकता है।

इसके बाद, सोमवार को पश्चिम मध्य और इससे सटे पूर्वी मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक चक्रवाती तूफान में तेज होने से पहले इसके उत्तर की ओर बढ़ने की संभावना है. मौसम विभाग ने कहा यह साइक्लोनिक वेदर सिस्टम मंगलवार को ओडिशा तट को पार करते हुए पश्चिम बंगाल-बांग्लादेश तटों के पास पहुंच सकता है. मंगलवार को, उत्तर और इससे सटे मध्य बंगाल की खाड़ी, पश्चिम बंगाल और बांग्लादेश के तटों के पास हवा की गति 90-110 किमी प्रति घंटा रहेगी. आईएमडी के चक्रवात निगरानी प्रभाग आनंद कुमार दास ने समझाया, ‘शुक्रवार तक, वैश्विक मौसम मॉडल सुझाव दे रहे हैं कि चक्रवात बांग्लादेश तट पर दस्तक देगा.

उन्होंने कहा, लेकिन यह निश्चित रूप से पश्चिम बंगाल से सटे तटों, खासकर 24 परगना जिले को प्रभावित करेगा. हालांकि बंगाल की खाड़ी के ऊपर समुद्र की सतह का तापमान सामान्य से ऊपर है, जहां सितरंग विकसित हो रहा है. इस क्षेत्र में बारिश हो रही है, इसलिए पानी ठंडा हो रहा है. यह एक बहुत गंभीर चक्रवात को और अधिक तीव्र होने से रोक सकता है. तेज हवाओं के साथ भारी बारिश 24 अक्टूबर से ओडिशा और पश्चिम बंगाल के तटों को प्रभावित करेगी. स्थानीय निवासियों को तैयार रहना चाहिए. मानसून सीजन खत्म होने के बाद के चक्रवात, मानसून से पहले की अवधि वाले चक्रवात की तुलना में पिछले 20 वर्षों में अधिक गंभीर साबित हुए हैं।

इस बार थाईलैंड ने दिया है सितरंग नाम का सुझाव
इस मौसमी प्रणाली के प्रभाव से 23 अक्टूबर तक तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल, केरल और माहे में गरज चमक के साथ भारी बारिश की संभावना है. 23 से 25 अक्टूबर तक ओडिशा में और 24 से 26 अक्टूबर तक गंगीय बंगाल में भी व्यापक वर्षा होने की संभावना है. तैयारियों का जायजा लेने के लिए बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने शुक्रवार को राज्य सचिवालय नबन्ना में आपात बैठक बुलाई. ओडिशा में विशेष राहत आयुक्त प्रदीप जेना ने आपात बैठक की. उन्होंने कहा, हमने ओडिशा डिजास्टर रैपिड एक्शन फोर्स, नेशनल डिजास्टर रिस्पांस फोर्स, फायर सर्विस, नेवी, कोस्ट गार्ड और जिले के अधिकारियों को अलर्ट पर रहने के लिए कहा है. क्योंकि वेदर सिस्टम के ओडिशा तट से गुजरते समय, कई तटीय क्षेत्रों और आंतरिक जिलों में भारी बारिश शुरू होने की उम्मीद है. 24 से 26 अक्टूबर तक असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में और 25 अक्टूबर को अरुणाचल प्रदेश में हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है.

Leave a Reply

Next Post

बाउंड्री रोप पर पैर फंसने से रीस टॉपली हुए चोटिल, टुर्नामेंट से बाहर, आईसीसी पर भड़के बेन स्टोक्स, बोले- साइज पर ध्यान दो

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर   नई दिल्ली 22 अक्टूबर 2022। ऑस्ट्रेलिया में खेले जा रहे टी20 वर्ल्ड कप में सुपर-12 चरण के मुकाबले शुरू होने से ठीक पहले कई टीमों के खिलाड़ी चोट का शिकार हो गए हैं। ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड और श्रीलंका का एक-एक खिलाड़ी अभ्यास सत्र के दौरान चोटिल हुआ […]

You May Like

एसआई भर्ती पर हाईकोर्ट का फैसला, मेरिट सूची में शामिल उम्मीदवारों को 90 दिन में नियुक्ति देने के आदेश....|....सुरक्षाबलों और नक्सलियों के बीच मुठभेड़, एनकाउंटर में गोली लगने से एक जवान घायल, रायपुर रेफर....|....कवर्धा में भीषण सड़क हादसा; 30 फीट गहरी खाई में गिरा वाहन, 15 लोगों की मौत, 8 घायल....|....वोट न डालने वालों पर बिफरे परेश रावल, कहा- ऐसे लोगों के लिए कुछ प्रावधान होने चाहिए....|....जगदलपुर में तेज रफ्तार बोलेरो का कहर, टक्कर लगने से पुलिसकर्मी घायल: अस्पताल में तोड़ा दम....|....'अरविंद केजरीवाल को मारने की साजिश... दिल्ली मेट्रो में लिखी गईं धमकियां' भाजपा पर आप का बड़ा आरोप....|....धोनी के संन्यास लेने को लेकर आया सीएसके के अधिकारी का बयान....|....लोकसभा चुनाव 2024: अक्षय कुमार, जान्हवी कपूर और अन्य सेलेब्स ने चरण 5 में डाला वोट....|....राजनाथ सिंह ने लखनऊ में परिजनों के साथ किया मतदान, बोले- 400 सीटें जीतेगा एनडीए....|....'अंतरिक्ष में इंसानों को भेजना और अंतरिक्ष स्टेशन बनाना हमारा लक्ष्य', इसरो प्रमुख एस सोमनाथ का एलान