दुर्ग जिले का पहला विद्युत शवदाह गृह रामनगर मुक्तिधाम में

Chhattisgarh Reporter
शेयर करे

लोगों को जल्द मिलने लगेगी सुविधा, लकड़ी, उपले की नहीं करनी होगी व्यवस्था

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर

दुर्ग 13 अक्टूबर 2022। नगर पालिक निगम भिलाई के अंतर्गत आने वाले रामनगर मुक्तिधाम में दुर्ग जिले का पहला विद्युत शवदाह गृह बनकर तैयार हो गया है। इसका शेड और भवन निर्माण का काम पूरा हो चुका है। मशीन और ट्रांसफॉर्मर भी लग चुका है। कुछ काम बाकी हैं जिसे जल्द ही पूरा कर लोगों को इसकी सुविधा दी जाने लगेगी। नगर निगम आयुक्त रोहित व्यास ने बताया कि विद्युत शवदाह गृह बन जाने से लोगों को अंतिम संस्कार की प्रक्रिया में आसानी होगी। इसके लिए लकड़ी, उपले और अन्य सामग्री की व्यवस्था नहीं करनी होगी। मशीन के अंदर शव को डालने के आधे घंटे बाद ही मृत शरीर जल जाएगा और परिजनों को अस्थियां मिल जाएंगी।

लकड़ी से जलाकर अंतिम संस्कार करने पर दिन में केवल 8 से 10 शवदाह ही हो पाते थे। बारिश के दिनों में लकड़ी उपले भीग जाने से काफी परेशानी होती थी। अब विद्युत शवदाह गृह चालू हो जाने से ये सारी परेशानियां खत्म हो जाएंगी। इसके चालू होने में कुछ प्रक्रिया शेष रह गई हैं। जल्द ही इसे शुरू कर दिया जाएगा।

एक घंटे में हो जाएगा अंतिम संस्कार
विद्युत शवदाह गृह बन जाने से लोगों को अंतिम संस्कार की प्रक्रिया पूरा करने में अब कई घंटे का समय नहीं लगेगा। एक घंटे के अंदर पूरा प्रोसेस हो जाएगा। पर्यावरण की दृष्टिकोण से भी यह बहुत उपयोगी है। लकड़ी और कंडे के अभाव में भी इसकी प्रक्रिया जारी रहेगी और कम मात्रा में लकड़ी और कंडे की खपत होगी।

52 लाख रुपए की लागत से हुआ है निर्माण
विद्युत शवदाह गृह के निर्माण में 52 लाख रुपए खर्च हुए हैं। इसके संचालन औक देखरेख के लिए एजेंसी 2 साल तक काम करेगी। इससे संबंधित प्रशिक्षण भी कर्मचारियों को दिया जाएगा। यह एक आधुनिक विद्युत शवदाह गृह होगा जो कि भिलाई में अपने तरह का पहला शवदाह गृह होगा। निगम आयुक्त रोहित व्यास और महापौर नीरज पाल ने यहां का दौरा किया और काम को जल्द से जल्द पूरा करने के निर्देश दिए।

Leave a Reply

Next Post

कांकेर में 8 लाख रुपए की इनामी महिला नक्सली का आत्मसमर्पण, 16 दिन पहले पति ने डाले थे हथियार

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर रायपुर 13 अक्टूबर 2022। छत्तीसगढ़ के कांकेर में बुधवार को नक्सल उन्मूलन अभियान के तहत महिला नक्सली बुज्जी उर्फ जननी ने अंतागढ़ पुलिस के सामने सरेंडर कर दिया। उसके ऊपर आठ लाख रुपए का इनाम था। छत्तीसगढ़ सरकार की पुनर्वास नीति के तहत आत्मसमर्पण करने पर […]

You May Like

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बोले- रामभक्तों और रामद्रोहियों के बीच है लोकसभा चुनाव....|....'आप ये मत सोचिए कि मैं रायबरेली से चुनाव लड़ रहा हूं...अमेठी का हूं और अमेठी का ही रहूंगा': राहुल गांधी....|....छत्तीसगढ़ बीजेपी के मंत्रियों और विधायकों ने ओडिशा और झारखंड में झोंकी ताकत; गिना रहे मोदी सरकार की उपलब्धियां....|....सेहत को एक नहीं बल्कि कई फायदे देता है बेल का शरबत, घर में इस तरह कर सकते हैं तैयार....|....न्यूट्रिशनिस्ट ने बताए ऐसे 3 बीज जो महिलाओं को जरूर करने चाहिए डाइट में शामिल, सेहत हमेशा रहती है अच्छी....|...."अरविंद केजरीवाल के कैंपेन में 'बड़ी बोतलें'....": अमित शाह का शराब नीति को लेकर तंज....|....कान्स लुक्स से ज्यादा ऐश्वर्या के संस्कारों की हो रही तारीफ, लोग बोले- अराध्या जैसी बेटी सबको मिले....|....मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव बोले- यदि कोई व्यक्ति भ्रष्ट है तो उसे जेल जाना होगा....|....कोरबा जेल में बंद चिटफंड कंपनी के डायरेक्टर की मौत, अचानक बिगड़ी थी तबीयत....|....दिल्ली में बढ़ेगा सियासी पारा, 18 मई को राहुल गांधी और पीएम मोदी करेंगे चुनावी जनसभा