छत्तीसगढ़ में लंपी स्किन डिजीज को लेकर अलर्ट, मध्य प्रदेश, राजस्थान व गुजरात में मवेशियों पर कहर बरपा रही बीमारी

शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर          

रायपुर 9 अगस्त 2022 । मध्य प्रदेश, पंजाब, राजस्थान और गुजरात में हजारों गायों-बैलों की मौत की वजह बने लंपी स्किन डिजीज को लेकर छत्तीसगढ़ में अलर्ट कर दिया गया है। संचालक पशु चिकित्सा सेवाओं ने लंपी स्किन रोग से संक्रमितों पशुओं को स्वस्थ मवेशियों से अलग रखने को कहा है। अन्य राज्यों से पशुओं के आवागमन पर रोक लगा दी गई है। बॉर्डर पर निगरानी रखी जाएगी। संक्रमित गांवों के 5 किमी की परिधि में गोटपाक्स वैक्सीन से रिंग वैक्सीनेशन कराने के निर्देश दिए गए है। रोग ग्रस्त पशुओं का नमूना एकत्र कर रायपुर के राज्य स्तरीय प्रयोगशाला भेजने की हिदायत दी गई है। मवेशी बाजारों को भी बंद रखने के निर्देश दिए गए हैं।

संचालक पशु चिकित्सा ने लंपी स्किन डिजीज की रोकथाम के लिए राज्य की सीमा से लगे क्षेत्रों में चेक पोस्ट लगाने तथा नियमित निगरानी के निर्देश दिए हैं। प्रदेश के 18 जिलों की सीमा दूसरे राज्यों से जुड़ी हुई है, जहां से बीमार पशुओं के आने की संभावना है। व्यापारियों द्वारा प्रदेश में बेचने को लाए गए मवेशी रोग ग्रस्त हो सकते हैं। प्रदेश के सीमावर्ती ग्रामों में प्राथमिकता के आधार पर चेक पोस्ट लगाकर नियमित जांच की जाए। गांवों में कोटवारों को भी अलर्ट किया जाए। इन गांवों में पशु मेला का आयोजन नहीं करने और पशु बिचौलियों पर भी निगरानी रखने के निर्देश दिए गए हैं।  

सभी जिलों में सतर्कता बरतने के निर्देश जारी
संचालक पशु चिकित्सा ने संयुक्त संचालकों, उप संचालकों और जिलों में पदस्थ अधिकारियों को पत्र भेजकर कहा है कि राजस्थान एवं गुजरात में गौवंशी मवेशियों में लंपी स्किन डिजीज फैलने की जानकारी मिली है। छत्तीसगढ़ राज्य के सभी जिलों में लम्पी स्कीन रोग नियंत्रण के लिए सतर्कता अनिवार्य है। उन्होंने इस रोग के नियंत्रण, रोग ग्रस्त पशुओं का उपचार एवं वेक्टर कंट्रोल के लिए आवश्यक दवाइयां, दवाओं की खरीदी करने कहा है। 

छत्तीसगढ़ में लंपी का अभी कोई असर नहीं 
पंचायत विभाग व कृषि मंत्री रविंद्र चौबे ने कहा कि वेटनरी विभाग ने सभी जिलों में आवश्यक दिशा-निर्देश दिए हैं। लंपी से बचाव के लिए वैक्सीनेशन है। यह भारत सरकार देती है। लंपी जैसी बीमारी अभी तक छत्तीसगढ़ में दिखाई नहीं दिया है। मध्य प्रदेश में काफी मात्रा में मवेशियों में दिखाई दे रहा है। हम भी सावधानी बरत रहे हैं। गोठानों में समितियां और वेटनरी डिपार्टमेंट एक्टिव है। यह बीमारी आने से पहले सूचना रहेगी तो नियंत्रित करने की समुचित कार्रवाई करेंगे।

Leave a Reply

Next Post

विश्व आदिवासी दिवस के दिन विष्णु देव साय को हटाना आदिवासी विरोधी सोच: मोहन मरकाम

शेयर करेविश्व आदिवासी दिवस के दिन विष्णु देव साय को हटाना आदिवासी विरोधी सोच-मोहन मरकाम चेहरा बदलने से हालात नहीं बदलने वाला है, भाजपा पर जनता को भरोसा नहीं रहा-कांग्रेस छत्तीसगढ़ रिपोर्टर           रायपुर।09 अगस्त 2022। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष मोहन मरकाम ने कहा कि अरूण साव भाजपा का नया अध्यक्ष बनने की […]

You May Like

यजुवेंद्र सिंह चहल के बाद अब IPL खेल रहे इस क्रिकेटर की चुनाव में एंट्री, सनराइजर्स हैदराबाद के हैं ऑलराउंडर खिलाड़ी....|....पटाखा फैक्ट्री में विस्फोट, 6 महिलाओं समेत 10 लोगों की मौत....|....6 माह बंद रहने के बाद केदारनाथ, यमुनोत्री धाम के कपाट खुले, चारधाम यात्रा शुरू....|....नरेंद्र दाभोलकर हत्याकांड में 2 को उम्रकैद, 3 आरोपी बरी....|....इंडिया गठबंधन में गांठ की खबरों के बीच अखिलेश के लिए वोट मांगेंगे राहुल-संजय सिंह, कानपुर से रहेंगे दूर....|....सुरक्षा ग्रुप ने सुरक्षा वसई (मुंबई) में पीएमएवाई स्कीम के तहत घरों की सूची घोषित की....|....मुंबई के वॉटर किंगडम और सबसे बड़ा थीम वॉटर पार्क का रोमांच....|....मोदी के बयानों से साफ वे तय हार से वे डर गये है....|....भाजपा ने शिक्षक भर्ती घोटाले के पीड़ितों की मदद के लिए शुरू की लीगल सेल, पीएम मोदी ने दिया था निर्देश....|....मध्य प्रदेश भाजपा अध्यक्ष ने किए महाकाल के दर्शन, कहा- जनता देगी कांग्रेस को जवाब