छत्तीसगढ़: ग्रामीणों को हाईकोर्ट से झटका, कोयला खनन परियोजना के लिए भूमि अधिग्रहण को चुनौती देने वाली याचिकाएं खारिज

शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर

बिलासपुर 12 मई 2022। छत्तीसगढ़ हाईकोर्ट के फैसले से बुधवार को सूरजपुर और सरगुजा जिले के पांच गांवों के ग्रामीणों बड़ा झटका लगा। हाईकोर्ट ने राजस्थान राज्य विद्युत उत्पादन निगम लिमिटेड (आरआरवीयूएनएल) को 1957 के अधिनियम के तहत आवंटित राज्य के सूरजपुर और सरगुजा जिलों में फैले परसा कोल ब्लॉक में खनन और भूमि अधिग्रहण के खिलाफ ग्रामीणों की याचिकाओं को खारिज कर दिया। कोयला खनन परियोजना के लिए कोल बेयरिंग क्षेत्र (अधिग्रहण एवं विकास) अधिनियम, 1957 के प्रावधानों के तहत भूमि का अधिग्रहण किया गया है, जिसे पांच गांव के ग्रामीणों ने चुनौती दी थी।

मामले की सुनवाई हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश अरूप कुमार गोस्वामी और न्यायमूर्ति राजेंद्र चौहान सिंह सामंत की खंडपीठ ने की। अदालत ने अपने आदेश में कहा, “अदालत का दरवाजा खटखटाने में ज्यादा देरी के अलावा, इन याचिकाओं में कोई योग्यता नहीं होने के कारण, याचिकाएं खारिज करने योग्य हैं, इसलिए इन्हें खारिज किया जाता है। प्रतिवादी (आरआरवीयूएनएल) के लिए 1957 अधिनियम के तहत परसा कोयला ब्लॉक के लिए भूमि अधिग्रहण को चुनौती देने वाली पांच याचिकाएं तारा, जनार्दनपुर (सूरजपुर जिला) और फतेहपुर, घाटबारा, हरिहरपुर, साल्ही (सरगुजा जिला) के ग्रामीणों द्वारा दायर की गई थीं। याचिकाओं पर सुनवाई के दौरान, आरआरवीयूएनएल और परसा केंटे कोलियरीज लिमिटेड के वरिष्ठ वकील डॉ एनके शुक्ला ने बताया कि अन्य गतिविधियों के अलावा, बुनियादी ढांचे के सहायक उपयोग और अधिभार (ओवर बर्डन) डंप क्षेत्र के लिए गैर-कोयला वाली भूमि की आवश्यकता होती है।

उन्होंने कहा, “कोल बेयरिंग (सीबी) अधिनियम के तहत भूमि का अधिग्रहण 2013 के अधिनियम की चौथी अनुसूची की धारा 105 (मुआवजे, पुनर्वास और पुनर्स्थापन से संबंधित) के मद्देनजर 2013 के अधिनियम द्वारा नियंत्रित या अधिक्रमित नहीं है। हालांकि, शुक्ला ने कहा 2015 में दिए गए भूमि अधिग्रहण, पुनर्वास और पुनर्स्थापन की कठिनाइयों को दूर करने के आदेश, उचित मुआवजे और पारदर्शिता के अधिकार की घोषणा के मद्देनजर, 2013 के अधिनियम के प्रावधान कोल बेयरिंग अधिनियम पर लागू होंगे।

Leave a Reply

Next Post

फ़िल्म "लव इन यूक्रेन" से होगा विपिन कौशिक का डेब्यू

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर मुंबई 12 मई 2022। बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन जितनी हाइट, कड़कदार आवाज़, बातें करती आंखें, गज़ब का स्क्रीन प्रेजेंस….यह हैं नवोदित अभिनेता विपिन कौशिक, जो आत्मविश्वास से भरपूर हैं और जिनमें अदाकारी की तमाम काबलियत मौजूद है। रूस यूक्रेन युद्ध शुरू होने से ठीक पहले […]

You May Like

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बोले- रामभक्तों और रामद्रोहियों के बीच है लोकसभा चुनाव....|....'आप ये मत सोचिए कि मैं रायबरेली से चुनाव लड़ रहा हूं...अमेठी का हूं और अमेठी का ही रहूंगा': राहुल गांधी....|....छत्तीसगढ़ बीजेपी के मंत्रियों और विधायकों ने ओडिशा और झारखंड में झोंकी ताकत; गिना रहे मोदी सरकार की उपलब्धियां....|....सेहत को एक नहीं बल्कि कई फायदे देता है बेल का शरबत, घर में इस तरह कर सकते हैं तैयार....|....न्यूट्रिशनिस्ट ने बताए ऐसे 3 बीज जो महिलाओं को जरूर करने चाहिए डाइट में शामिल, सेहत हमेशा रहती है अच्छी....|...."अरविंद केजरीवाल के कैंपेन में 'बड़ी बोतलें'....": अमित शाह का शराब नीति को लेकर तंज....|....कान्स लुक्स से ज्यादा ऐश्वर्या के संस्कारों की हो रही तारीफ, लोग बोले- अराध्या जैसी बेटी सबको मिले....|....मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव बोले- यदि कोई व्यक्ति भ्रष्ट है तो उसे जेल जाना होगा....|....कोरबा जेल में बंद चिटफंड कंपनी के डायरेक्टर की मौत, अचानक बिगड़ी थी तबीयत....|....दिल्ली में बढ़ेगा सियासी पारा, 18 मई को राहुल गांधी और पीएम मोदी करेंगे चुनावी जनसभा