पर्यटन छत्तीसगढ़ : खुलीखदान की पहाड़ी पर कॉटेज, लबालब पानी में फ्लोटिंग रेस्टोरेंट, वोटिंग व मछलीपालन को कलेक्टर सूरजपुर और जीएम बिश्रामपुर ने पहनाया अमलीजामा

शेयर करे

कोरिया से अलग होकर अस्तित्व में आए नवीन जिला एमसीबी मे एसईसीएल चिरिमिरी प्रक्षेत्र की व्यवहारिक रूप से बंद हो चुकी कुरासिया खुली खदान,

वेस्ट चिरिमिरी की चित्ताझोर पोडी की खुलीखदान और खोंगापानी नगर पंचायत में संचालित हो चुकी राजनगर खुली खदान का हिस्सा भी पर्यटन स्थल बनने का ख्वाब तो देख सकता है !

केनापारा पर्यटन में बाहर तक खुला सी-मार्ट

मो. साजिद खान 

सरगुजा संभाग 26 अप्रैल 2022 (छत्तीसगढ़ रिपोर्टर  )  केनापारा एक खूबसूरत पर्यटन स्थल बनने की तैयारी में जुटा हुआ है। केनापारा पर्यटन स्थल अम्बिकापुर – मनेन्द्रगढ़ नेशनल हाईवे 43 के किनारे ग्राम पंचायत तेलईकछार सूरजपुर जिले में स्थित है। सूरजपुर जिले मेें परिचालन होकर बंद हो चुकी यह खुली खदान एसईसीएल बिश्रामपुर एरिया की क्वारी नंबर 6 है। आने वाले समय में पर्यटन के रूप में केनापारा की चर्चा दूर-दूर तक हो सकेगी। चर्चा होने का कारण इसलिए हो सकेेेगा क्योंकि यह पर्यटन स्थल प्राकृतिक नदियों , झीलों , झरनों पर विकसित नही हो रहा है बल्कि संचालित होकर बंद हो चुकी बिश्रामपुर खुली खदान की अनुपयोगी भूमि को पहली बार पर्यटकों के लिए पर्यटन के सांचे में ढाला जा रहा है। एसईसीएल द्वारा राज्य शासन से अधिग्रहित इस कोयला उत्खनित भूमि पर चंबलघाटी के टीलेनुमा जैसे मिट्टी , पत्थर कोयले के खड़े पहाड़ों में बने काटेज मेें पर्यटकों को ठहराकर प्राकृतिक सौंदर्य बोध कराया जाएगा।

कोयला उत्खनित हो चुकी अनुपयोगी भूमि में दूर तक पानी से लबालब भरे बड़े तालाबनुमा में नौका यान , केज में मछली पालन , तालाब लबालब पानी के बीच में फ्लोटिंग रेस्टोरेंट सुविधा , समतल भूमि पर बच्चों के लिए कीड वल्ड (कीडस मानिया) , शौचालय की व्यवस्था और टीलेनुमा खडे पहाड़ पर पर्यटकों के लिए तैयार किए बांस के 6 काटेज , बाहर मुख्यमंत्री योजना से तैयार सी-मार्ट और टिकट काउंटर तैयार किया जा रहा है। इस पर्यटन स्थल पर कई महिला समूहों को नौकायन से लेकर अन्य कार्यों में रोजगार मिला हुआ हैै। इसमेें बस ठेकेदारी प्रथा न लागू हो महिला समूहों का रोजगार चल सकने की उम्मीद बरकार रहेगी। कोयला उत्खनन बंद हो जाने के बाद इस खदान में मिट्टी पत्थर-कोयले के बड़े़े- बड़े हिप ( पहाड) खडे होकर जम गए और उत्खनित भूमि अनुपयोगी होकर बडे-बड़े गड्ढे में तब्दील हो गई और गड्ढे पानी से लबालब रहने लगे। जानकारी के अनुसार नियमत: राज्य शासन से अधिग्रहित भूमि को कंपनी उत्खनित पीरियड खत्म होने के बाद समतल करके राज्य शासन को हस्तातंरित कर देने का प्रावधान रहता है। परंतु इस नियम मेें सहजता रखते हुुए राज्य सरकार और केंद्र सरकार ने खनिज उत्खनित होकर परिचालन बंद हो चुकी अनुपयोगी भूमि के जल संग्रहण के रूप मछली पालन , रोजगार , पर्यटन , कृषि , बागवानी व अन्य उपयोग के लिए लक्ष्य रखा है। 

जानकारी के अनुसार खनिज उत्खनित होकर परिचालन बंद हो चुकी खदान की अनुपयोगी भूमि को उपयोगी बनाने के उद्देश्य से केंद्र सरकार के मंत्रीमंडल की बैठक में लिए गए निर्णय में कोल इंडिया की सभी सहायक कंपनियों मे उक्त अनुपयोगी भूमि पर निवेश व रोजगार बढाने , सरकारी संस्था जिसकी भूमि है को निश्चित अवधि के लिए प्रतिस्पर्धी रूप में पट्टे पर दे सकेगी तथा इस अनुपयोगी भूमि का उपयोग , पर्यटन, कृषि, वानिकी, बागवानी व राज्य के आर्थिक उपयोग के लिए किया जा सकेगा।     

इसी कड़ी में बंद पड़ी खदान को जल संरक्षण के रूप में तैयार करने के लिए भू- अर्जन से संबंधित विषय पर एसईसीएल और समस्त अनुविभागीय अधिकारी राजस्व एवं खनिज अधिकारी की बैठक पूर्व में कोरिया कलेक्टर की अध्यक्षता में बीते वर्ष जनवरी 2021 में हो चुकी। जिसमें कलेक्टर ने बताया था कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने सभी कलेक्टरों को पत्र जारी कर बंद पड़ी खदानों को जल संरक्षण के स्रोत के रूप में उपयोगी बनाए जाने हेतू निर्देश दिए । इस संबंध में पूर्व कलेक्टर ने बैठक में बताया था कि बंद पड़ी खदानों को यथोचित जल संरक्षण हेतू तालाब के रूप मे तैयार करने के निर्देश दिए गए थे। इसके साथ ही उन्होने कहा था कि यदि खदानों को पर्यटन के रूप में विकसित करने की कोई योजना हो तो साझा करें। इससे निश्चित ही जिले वासियों को रोजगार और आजीवका के साधन उपलब्ध होंगे। इस बैठक के सीएसआर से संबंधित विषय पर चर्चा हुई थी।

केनापारा पर्यटन के निर्माण में सूरजपुर विभागीय निर्माण एजेंसियों की मेहनत :-

केनापारा पर्यटन स्थल को तैयार करने में सूरजपुर जिला प्रशासन के अंतर्गत कई विभाग जैसे वन एवं जल वायु परिवर्तन विभाग , ग्रामीण यांत्रिकी विभाग, लोक निर्माण विभाग व अन्य विभाग बतौर निर्माण एजेंसी की भूमिका निभा रहे है। माइन क्लोजर के तहत एसईसीएल द्वारा  बजट खर्च किए जाने की जानकारी है।

एसईसीएल चिरिमिरी कोयला प्रक्षेत्र और हसदेव एरिया की व्यवहारिक रूप से उत्खनन बंद खुली खदाने :-         

कोरिया जिले (ओएसडी की स्थापना के बाद जिला एमसीबी) का चिरिमिरी एरिया स्वयं में एडवेंचर है। इधर चिरिमिरी एसईसीएल एरिया की बंद हो चुकी कुरासिया खुली खदान। जिसमें पहाड (हिप) खडे हैं। इसी तरह की स्थिति चिरिमिरी एरिया के वेस्ट चिरिमिरी खुली खदान की है। जिसे चित्ताझोर पोडी की खुली खदान भी कहा जाता है। इस खदान में भी कोयला उत्खनन संचालित होकर बंद हो चुकी भूमि पर लबालब दूर तक पानी भरा है। इसमें से क्षेत्र में पानी सप्लाई कार्य भी हो रहा है तथा खोंगापानी नगर पंचायत के हिस्से की भूमि में संचालित होकर बंद हो चुकी हसदेव एरिया की राजनगर खुलीखदान की भूमि जिसमें कोयला उत्खनन के पश्चात वर्तमान में लबालब पानी भरा हुआ है।  कोरिया जिला प्रशासन (अब एमसीबी) और एसईसीएल चिरिमिरी प्रक्षेत्र संयुक्त रूप से यदि इस ओर गौर करे तो कोरिया में भी उक्त अनुपयोगी भूमि के स्थलों पर एसईसीएल के सौजन्य से पर्यटन स्थल पर्यटकों के लिए तैयार कर किया जा सकता है। जो राजस्व का साधन बनने के साथ महिला समूहों के लिए रोजगार का साधन भी बन सकता है।

जीएम बिश्रामपुर से ली गई जानकारी             

प्रत्यक्ष रूप से एसईसीएल बिश्रामपुर महाप्रबंधक अमित सक्सेना से मिलने पर उन्होने बताया कि माइन क्लोजर के तहत बजट खर्च हो रहा है । इसमें महिलाओं को भी रोजगार हासिल हुआ है। इस पर्यटन स्थल को विकसित करने में सूरजपुर कलेक्टर का महत्वपूर्ण योगदान है। उन्ही की विशेष निगरानी में पर्यटन स्थल विकसित हो रहा है। पूछने जीएम ने बताया कि हां मैने बॉलीवुड फ़िल्म में काम करने के साथ और भी बहुत कुछ काम किया है। 

कलेक्टर सूरजपुर से ली गई जानकारी         

केनापारा पर्यटन स्थल को लेकर कलेक्टर सूरजपुर गौरव कुमार सिंह (दिनांक 25 अप्रेल को सूरजपुर से इनका स्थानांतरण मुंगेली हो गया है) ने बताया कि एसईसीएल का माइनिंग क्लोजर प्लान के तहत काम किया जा रहा है। उसी में हमने सुविधाओं का विस्तार किया है। पहले एक दो बोट चलती थी। अब पांच छह बोट हो गई है। वहां कॉटेज भी बनाए गए हैं। वहां बच्चों के स्पोर्ट्स के लिए भी बनाए हैं। खाने पीने का भी बनाया गया है। यहां उनके का माइन क्लोजर का बजट लगा है। जहां संसाधनों की उपलब्धता होती है। वहां अधिकारी काम करता ही है। जो यहां था। हम लोग भीड़े तो हो गया।  

कलेक्टर कोरिया से जानकारी     

इस विषय पर कलेक्टर कोरिया कुलदीप शर्मा से जानकारी हासिल नही हो पाई।

जीएम चिरिमिरी कोयला प्रक्षेत्र से ली गई जानकारी                   

चिरिमिरी एरिया की व्यवहारिक रूप में परिचालन बंद हो चुकी खुली खदान के विषय पर जब महाप्रबंधक चिरिमिरी प्रक्षेत्र घनश्याम सिंह से जानकारी ली गई तो उन्होने बताया कि कुरासिया ओपन कास्ट तो बंद है। इसमें कुरासिया अंडर ग्राउंड का जो कोयला है वह लिया जा रहा है। वेस्ट चिरिमिरी (पोडी) आफिसियली बंद नही हुआ है। कोयला नही निकल रहा है यह क्लीयर है। आगे क्या होगा क्या नही होगा अभी कहना मुश्किल है। उन्होने बताया कि जब मै बिश्रामपुर का जीएम था तब वहां उस जगह पर फीश वाला कार्यक्रम चालू हुआ था। कुरासिया खुलीखदान और चिरिमिरी वेस्ट खुलीखदान को लेकर उन्होने कहा कि क्लोज हुआ है, अभी कैसे कहा जाएगा। कुरासिया (ओपन कास्ट) बंद हुआ है तो वहां तो कोई वाटर बाडी नही है। हां वेस्ट चिरिमिरी (पोडी) वाले में पानी है।

जीएम हसदेव एरिया से ली गई जानकारी

राजनगर खुली खदान के बंद हो जाने के विषय पर जब मुख्य महाप्रबंधक हसदेव एरिया यू. डी. कंझरकर से फोन पर जानकारी ली गई उन्होने बताया कि मछली पालन जैसा कोई प्लान नही है। राजनगर ओपन कास्ट फिर शुरू करना है। इस हिस्से में भी शुरू करना है। अभी मै हसदेव बाहर हूं। वापस आ जाऊंगा तो हम बात कर लेंगे।

 बहरहाल कोरिया जिले ( अब ओएसडी की स्थापना हो जाने के बाद जिला एमसीबी ) के अंतर्गत परिचालित होकर व्यवहारिक रूप से बंद हो चुकी खुलीखदान की अनुपयोगी भूमि के विषय पर जिला प्रशासन और एसईसीएल चिरिमिरी तथा हसदेव संयुक्त रूप से सूरजपुर पर्यटन जैसे विचार करे तो यहां भी रोजगार व पर्यटन को अमलीजामा पहनाया जा सकता है। 

Leave a Reply

Next Post

हनुमान चालीसा विवाद: नवनीत और रवि राणा को नहीं मिली राहत, जमानत याचिका पर अब 29 अप्रैल को सुनवाई

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर   नई दिल्ली 26 अप्रैल 2022। हनुमान चालीसा विवाद मामले में गिरफ्तार चल रहे नवनीत और रवि राणा को फिलहाल मुंबई की सेशंस कोर्ट से राहत नहीं मिली है। दोनों की जमानत याचिका पर आज सुनवाई होनी थी, लेकिन कोर्ट की ओर से सुनवाई को टाल दिया […]

You May Like

वाईएसआरसीपी, टीडीपी और जनसेना भाजपा की बी टीम', आंध्र प्रदेश में विपक्ष पर भड़के राहुल गांधी....|....तरुण तहलियानी की मौजूदगी में अनन्‍या पांडे ने किया "तस्‍वा" का उद्घाटन....|....सोनू बग्गड़ को पहली पंजाबी फ़िल्म "ट्रेवल एजेंट" के लिए धर्मेंद्र ने दिया आशीर्वाद....|....झारखंड के नक्सल प्रभावित इलाकों में पोलिंग पार्टियों की हेलीकॉप्टर से रवानगी शुरू....|....बीजापुर में 12 नक्सलियों के शव को जिला अस्पताल लाया गया....|....करीना कपूर को मध्य प्रदेश हाइकोर्ट का नोटिस; धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने का आरोप....|....सीएम साय समेत मंत्रियों, विधायकों और सांसदों ने ओडिशा-झारखंड में डाला डेरा, कर रहे धुआंधार प्रचार....|....जगदलपुर की 14 सदस्यीय टीम पहुंची उत्तराखंड, चमोली में बर्फ से घिरे पहाड़ की चोटी पर फहराया तिरंगा....|....टाॅप बॉलीवुड अभिनेत्रयों को ब्रांड एंबेसडर बनाने वाले बिल्डर पर ED का एक्शन, 52 करोड़ की संपत्ति जब्त....|....चेन्नई की हार से जागी इन टीमों की उम्मीद,आरसीबी-गुजरात भी दौड़ में बरकरार