संतरे के छिलके में छिपे हैं कई फायदे, एसिडिटी से किडनी स्टोन तक से मिलेगा छुटकारा

Chhattisgarh Reporter
शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर

19 फरवरी 2022। संतरे के छिलके का इस्तेमाल उसे सुखा कर पाउडर बनाने में किया जाता है। कई आयुर्वेदिक दवाओं को बनाने के लिए लोग इसका इस्तेमाल करते हैं।संतरे के छिलके में विटामिन की मात्रा गूदे की तुलना में 10 गुना ज्यादा होती है। अगर हम संतरे का छिलका खाते हैं तो हर 35 ग्राम पर 14% शरीर के लिए शुद्ध पोषक तत्व बन जाएगा। ऐसे में ये बात तो साफ है कि स्किन और आयुर्वेदिक दवाओं के  साथ-साथ संतरे के छिलके सेहत के लिए भी काफी ज्यादा फायदेमंद हैं। ऐसे में अब से संतरे के छिलके को कूड़ेदान में फेंकने से पहले दो बार सोचें। आखिरकार, खाने में इसका दोबारा इस्तेमाल करना और हेल्थ के लिए कई अमेजिंग बेनिफिट्स मिलना पॉसिबल है। अब ऐसे में आप सोच तो रहे होंगे की आखिर इसका इस्तेमाल किया कैसे जाए, तो बता दें कि फलों का छिलका खाने का एक तरीका चाय पीना है। ऐसे में जानते हैं संतरे के छिलके की चाय कैसे बनाएं साथ ही इसके फायदे भी जानेंगे। 

कैसे खाएं संतरे के छिलके 

अगर आप सोच रहे हैं कि आखिर संतरे के छिलके को कैसे खाएं तो आपको बता दें कि इसके कई सारे ऑप्शन्स हैं। उनमें से संतरे के छिलके को खाने का सबसे आम तरीका चाय है। हालांकि, छिलके को कुछ मिनटों के लिए चबाया जा सकता है या मफिन और जेली में डाला जा सकता है। 

संतरे के छिलके से कैसे बनाएं चाय

इसे बनाने के लिए संतरे के छिलके, पानी और शहद को लें। पानी को उबलने दें और जैसे ही यह उबलने लगे, आंच बंद करें। छिलकों को उबलते पानी में डालें और 10 मिनट के लिए पैन को ढककर रख दें। पानी को छान लें और इसे संतरे के शहद के साथ पीएं।

संतरे के छिलके के फायदे

संतरे के छिलके कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करने में एक शक्तिशाली प्रभाव होता है। यह चिड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम को रोकता है और उसका इलाज करता है। इसी के साथ ये कब्ज के खिलाफ काम करता है। सेंट्रल नर्वस सिस्टम की शांत क्रिया में मदद करता है।इसी के साथ ये पाचन फ्लो में सुधार करता है। पेट की एसिडिटी से लड़ता है। यह एक बैकेटीरियल और फंगीसाइडर एजेंट की तरह काम करता है। इसी के साथ ये समय से पहले बुढ़ापा से लड़ता है और श्वसन रोगों को रोकता है और उनका इलाज करता है। ओरल हेल्थ में सुधार करता है खासतौर पर दांत। वजन कम करने के उद्देश्य से डाइट में मदद करता है। संतरे का छिलका किडनी की पथरी से लड़ने में मदद करता है। हड्डियों के स्वास्थ्य और ताकत में सुधार करता है।

Leave a Reply

Next Post

हिंदी विश्‍वविद्यालय में छत्रपति शिवाजी महाराज द्वार का शिलान्‍यास

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर वर्धा 19 फरवरी, 2022।  महात्‍मा गांधी अंतरराष्‍ट्रीय हिंदी विश्‍वविद्यालय में छत्रपति शिवाजी महाराज द्वार का शिलान्‍यास छत्रपति शिवाजी महाराज की जयंती के अवसर पर शनिवार, 19 फरवरी को किया गया। इस अवसर पर वर्धा के सांसद श्री रामदास तड़स मुख्‍य अतिथि के रूप में उपस्थित थे। कुलपति प्रो. रजनीश कुमार शुक्‍ल की अध्‍यक्षता में आयोजित कार्यक्रम […]

You May Like

हरभजन सिंह ने कर दी बड़ी मांग, इस खिलाड़ी को टी20 कप्तान के तौर पर तैयार करने का दिया सुझाव....|....भारत के साथ द्विपक्षीय सीरीज को लेकर आया पीसीबी प्रमुख का बयान, रखी ये शर्त....|....पीएम बोले- कांग्रेस वाले जपते हैं मेरे मरने की माला, कहते हैं फोड़ देंगे सिर....|...."भाजपा को वोट दें, ममता बनर्जी के गुंडों को उल्टा लटका देंगे": बंगाल में बोले अमित शाह....|....मुख्यमंत्री निवास में हनुमान जयंती पर सीएम विष्णुदेव साय ने की पूजा-अर्चना....|....बस्तर के हेमचंद मांझी को पद्मश्री पुरस्कार, मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने दी शुभकामनाएं....|....कांग्रेस का बड़ा दावा- इंडिया' गठबंधन ही कर सकता है भारत का तेज, समावेशी और टिकाऊ विकासण....|....सीएम केजरीवाल को तिहाड़ जेल में दी गई इन्सुलिन, लगातार बढ़ रहा था शुगर लेवल....|....कोहली के पास 40 गेंदों में शतक बनाने की क्षमता, टी20 विश्व कप में ओपनिंग करें: गांगुली....|....भारतीय जनता पार्टी छत्तीसगढ़ सहित पूरे देश में प्रचंड बहुमत के साथ विजयी होकर लगातार तीसरी बार सरकार बनाएगी।