शराब के शौकीनों के लिए खुशखबरी, दिल्ली में ड्राई डे की संख्या 21 से घटकर हुई 3, विपक्ष ने की फैसले की आलोचना

Chhattisgarh Reporter
शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर  

नई दिल्ली 25 जनवरी 2022। दिल्ली सरकार ने अपनी नई आबकारी नीति के तहत ड्राई डे (मद्य निषेध दिवसों) की संख्या घटाकर सिर्फ तीन कर दी है जो पिछले साल 21 दिन थी। दिल्ली सरकार के इस फैसले की विपक्षी दलों ने तीखी आलोचना की और भारतीय जनता पार्टी एवं कांग्रेस ने कहा कि इस कदम का मकसद दिल्ली में शराब की बिक्री को बढ़ावा देना है। हालांकि, शराब उद्योग के एक शीर्ष संगठन ने दिल्ली सरकार के इस फैसले का स्वागत किया है। दिल्ली सरकार के आबकारी विभाग द्वारा सोमवार को जारी एक आदेश में कहा गया है कि लाइसेंस प्राप्त शराब की दुकानें और ‘ओपियम’ की दुकानें गणतंत्र दिवस (26 जनवरी), स्वतंत्रता दिवस (15 अगस्त) और गांधी जयंती 2 अक्टूबर को बंद रहेंगी।

विभाग ने गणतंत्र दिवस, स्वतंत्रता दिवस और गांधी जयंती को उन दिनों के रूप में सूचीबद्ध किया है जब शराब की बिक्री की अनुमति नहीं होगी। विभाग ने कहा कि दिल्ली आबकारी नियम, 2010 के नियम 52 के प्रावधानों के अनुसरण में, यह आदेश दिया जाता है कि राष्ट्रीय राजधानी परिक्षेत्र दिल्ली में वर्ष 2022 के दौरान आबकारी विभाग के सभी लाइसेंसधारियों और ओपियम की दुकानों द्वारा निम्नलिखित तिथियों को ‘ड्राई डे’ मनाया जाएगा। आदेश में कहा गया है कि ‘ड्राई डे’ में शराब की बिक्री पर प्रतिबंध एल-15 लाइसेंस वाले होटलों में लागू नहीं होगा। इससे पहले, महान नेताओं की जयंती और धार्मिक त्योहारों सहित, ‘ड्राई डे’ की संख्या 21 थी। 

बता दें कि, भाजपा पहले से ही नई आबकारी नीति का विरोध कर रही थी और उसका आरोप है कि इससे रिहायशी इलाकों में शराब की दुकानें खोलने को बढ़ावा मिलेगा। दिल्ली भाजपा प्रवक्ता प्रवीण शंकर कपूर ने आरोप लगाया कि अरविंद केजरीवाल सरकार लोगों, खासकर युवाओं में शराब को बढ़ावा दे रही है। उन्होंने एक बयान में कहा कि भाजपा इस कदम का कड़ा विरोध करेगी और केजरीवाल सरकार को अपना फैसला वापस लेने के लिए मजबूर करेगी। वहीं, दिल्ली प्रदेश कांग्रेस कमेटी के उपाध्यक्ष मुदित अग्रवाल ने भी इस कदम की आलोचना की तथा कहा कि शराब की बिक्री को बढ़ावा देने के लिए यह कदम उठाया जा रहा है। उन्होंने आरोप लगाया कि केजरीवाल सरकार ने दिल्ली की अर्थव्यवस्था को पूरी तरह से बर्बाद कर दिया है और शराब की बिक्री को प्रोत्साहित करके सरकार अधिक राजस्व अर्जित करना चाहती है। 

इस बीच, मादक पेय उद्योग के एक शीर्ष निकाय ने दिल्ली सरकार के इस फैसले की सराहना करते हुए कहा कि विसंगति को दूर किया गया है। कॉन्फेडरेशन ऑफ इंडियन अल्कोहलिक बेवरेज कंपनीज (सीआईएबीसी) के महानिदेशक विनोद गिरि ने इस कदम का स्वागत किया। उन्होंने कहा कि यह वास्तव में बहुत ही स्वागत योग्य कदम है और अंतरराष्ट्रीय प्रकृति के आधुनिक शहर के अनुरूप है। दिल्ली में इतनी अधिक संख्या में ड्राई डे का कोई मतलब नहीं था, खासकर जब पड़ोसी राज्यों में ऐसी कोई सीमा नहीं है। 

Leave a Reply

Next Post

कोहली के कप्तानी छोड़ने पर लोग काफी कुछ बोल चुके हैं, इस गपशप में पड़ना मेरा काम नहीं : रवि शास्त्री

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर   नई दिल्ली 25 जनवरी 2022। टीम इंडिया के पूर्व मुख्य कोच रवि शास्त्री ने कहा है कि विराट कोहली के टेस्ट की कप्तानी छोड़ने के बारे में लोग पहले ही काफी कुछ बोल चुके हैं और इस गपशप में पड़ना उनका काम नहीं है। भारत को दक्षिण अफ्रीका […]

You May Like

अब तक 112 नक्सली ढेर, 375 ने किया सरेंडर, 153 अरेस्ट; अमित शाह ने की तारीफ, साय बोले- जारी रहेगी लड़ाई....|....विष्णुदेव साय का दावा, ओड़िशा में भाजपा का सरकार बनना तय....|....भिलाई में रची गई थी कांग्रेस नेता विक्रम बैस की हत्या की प्लानिंग, एसपी ने किया खुलासा....|....और कुछ दिनों तक दिखाई नहीं दूंगा… विराट कोहली ने संन्यास को लेकर दिया बड़ा बयान....|....प्रियंका गांधी ने मोदी सरकार पर साधा निशाना, कहा- यह अमीरों का कर्ज माफ करती है किसानों का नहीं....|....सचिन तेंदुलकर के बॉडीगार्ड ने की आत्महत्या, पुलिस ने शुरु की मामले की जांच....|....इंदौर में भीषण सड़क हादसा, खड़े ट्रक में घुसी कार, 8 लोगों की दर्दनाक मौत....|....मिशन 400 पार को सफल बनाने के लिए छत्तीसगढ़ बीजेपी महिला मोर्चा चुनावी मैदान में; बिहार और ओडिशा रवाना....|....कबीरधाम में डायरिया का प्रकोप: दो गांवों में मिले करीब 80 मरीज, एक की मौत; कुएं का पानी पीने से फैली बीमारी....|....सीएम केजरीवाल बोले- मोदी की सरकार बनते ही हटाए जाएंगे योगी, अखिलेश बोले - 140 सीटों से ज्यादा नहीं जीतेंगे