पहली बार 16800 के पार खुला निफ्टी, सेंसेक्स में 321 अंकों की उछाल

Chhattisgarh Reporter
शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर  

नई दिल्ली 30 अगस्त 2021। आज सप्ताह के पहले कारोबारी दिन यानी सोमवार को शेयर बाजार हरे निशान पर खुला। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 321.99 अंक (0.57 फीसदी) की तेजी के साथ 56,446.71 के स्तर पर खुला। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 103.30 अंकों (0.62 फीसदी) की बढ़त के साथ 16,808.50 के स्तर पर खुला। यह इसका रिकॉर्ड स्तर है। शुरुआती कारोबार में 1535 शेयरों में तेजी आई, 339 शेयरों में गिरावट आई और 107 शेयरों में कोई बदलाव नहीं हुआ।  पिछले सत्र में सेंसेक्स-निफ्टी उच्च्तम स्तर पर बंद हुए थे। इस दौरान बीएसई की सूचीबद्ध कंपनियों का बाजार पूंजीकरण 2,43,73,800.36 करोड़ रुपये के अपने सर्वकालिक उच्चस्तर पर पहुंच गया था। बीते सप्ताह बीएसई का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स 795.40 अंक या 1.43 फीसदी चढ़ गया। अमेरिकी फेडरल रिजर्व के प्रमुख जेरोम पावेल ने कहा कि केंद्रीय बैंक ब्याज दरों को रिकॉर्ड निचले स्तर से बढ़ाने नहीं जा रहा है। इसके बाद शुक्रवार को वॉल स्ट्रीट रिकॉर्ड उच्चस्तर पर पहुंच गया।

इस सप्ताह इन कारकों से तय होगी शेयर बाजारों की दिशा

विश्लेषकों के अनुसार इस सप्ताह वृहद आर्थिक आंकड़ों, वाहन बिक्री के आंकड़ों और वैश्विक रुख से घरेलू शेयर बाजारों की दिशा तय होगी। इसके अतिरिक्त निवेशकों की निगाह कोविड-19 के रुख तथा टीकाकरण की रफ्तार पर रहेगी। बाजारों की दिशा रुपये तथा ब्रेंट कच्चे तेल के रुख पर भी निर्भर करेगी।

दिग्गज शेयरों का हाल

दिग्गज शेयरों की बात करें, तो आज शुरुआती कारोबार के दौरान डॉक्टर रेड्डी, टेक महिंद्रा और पावर ग्रिड के अतिरिक्त सभी कंपनियों के शेयर के शेयर हरे निशान पर खुले। इनमें टाटा स्टील, मारुति, टाइटन, एम एंड एम, बजाज फिनसर्व, भारती एयरटेल, एशियन पेंट्स, एल एंड टी, बजाज फाइनेंस, बजाज ऑटो, हिंदुस्तान यूनिलीवर, एचडीएफसी, रिलायंस, आईसीआईसीआई बैंक, एक्सिस बैंक, एसबीआई, एनटीपीसी, अल्ट्राटेक सीमेंट, नेस्ले इंडिया, सन फार्मा, एचडीएफसी बैंक, इंफोसिस, टीसीएस, एचसीएल टेक, आईटीसी, कोटक बैंक और इंडसइंड बैंक शामिल हैं। 

Leave a Reply

Next Post

सपना साकार: रेणुका ने कहा- टीम इंडिया की जर्सी पहनकर पूरी करूंगी पापा की इच्छा

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर   नई दिल्ली 30 अगस्त 2021। आज पापा होते तो मुझे टीम इंडिया में देखकर बहुत खुश होते। वह चाहते थे कि उनका कोई बच्चा भारतीय क्रिकेट टीम से खेला। भाई तो जिम्मेदारियों के बोझ के चलते खेल नहीं पाया पर मुझे यहां तक पहुंचाने में मां […]

You May Like

अब तक 112 नक्सली ढेर, 375 ने किया सरेंडर, 153 अरेस्ट; अमित शाह ने की तारीफ, साय बोले- जारी रहेगी लड़ाई....|....विष्णुदेव साय का दावा, ओड़िशा में भाजपा का सरकार बनना तय....|....भिलाई में रची गई थी कांग्रेस नेता विक्रम बैस की हत्या की प्लानिंग, एसपी ने किया खुलासा....|....और कुछ दिनों तक दिखाई नहीं दूंगा… विराट कोहली ने संन्यास को लेकर दिया बड़ा बयान....|....प्रियंका गांधी ने मोदी सरकार पर साधा निशाना, कहा- यह अमीरों का कर्ज माफ करती है किसानों का नहीं....|....सचिन तेंदुलकर के बॉडीगार्ड ने की आत्महत्या, पुलिस ने शुरु की मामले की जांच....|....इंदौर में भीषण सड़क हादसा, खड़े ट्रक में घुसी कार, 8 लोगों की दर्दनाक मौत....|....मिशन 400 पार को सफल बनाने के लिए छत्तीसगढ़ बीजेपी महिला मोर्चा चुनावी मैदान में; बिहार और ओडिशा रवाना....|....कबीरधाम में डायरिया का प्रकोप: दो गांवों में मिले करीब 80 मरीज, एक की मौत; कुएं का पानी पीने से फैली बीमारी....|....सीएम केजरीवाल बोले- मोदी की सरकार बनते ही हटाए जाएंगे योगी, अखिलेश बोले - 140 सीटों से ज्यादा नहीं जीतेंगे