स्वतंत्रता दिवस समारोह की सुरक्षा में ड्रोन से निपटना बड़ी चुनौती, घुसपैठ की फिराक में आतंकी

शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर

नई दिल्ली 19 जुलाई 2021। बॉर्डर और अन्य जगहों पर लगातार ड्रोन देखे जा रहे हैं। एक बार तो वायुसेना स्टेशन पर ड्रोन से हमला भी हो चुका है। इसके बाद ड्रोन दिखने की घटनाएं लगातार हो रही हैं। ऐसे में इस साल स्वतंत्रता दिवस की सुरक्षा में ड्रोन से निपटना एक बड़ी चुनौती है। वायुसेना स्टेशन पर हमले के बाद करीब 20 बार ड्रोन देखे जाने की घटनाएं हो चुकी हैं। जानकारी के अनुसार अगला एक महीना बीएसएफ और अन्य सुरक्षा एजेंसियों के लिए ड्रोन से निपटना कड़ी चुनौती होगी। सूत्रों का कहना है कि आतंकी संगठन बड़े स्तर पर स्वतंत्रता दिवस से पहले ड्रोन के जरिए सीमा पार से हथियार भेजना चाहते हैं, ताकि कश्मीर में मौजूद आतंकियों तक ओजी वर्करों की मदद से हथियार पहुंचाए जाएं। यही नहीं, आतंकी संगठन ड्रोन के जरिए स्वतंत्रता दिवस से पहले किसी बड़े हमले को अंजाम भी दे सकते हैं। इसके लिए अगले एक महीने तक ड्रोन से हथियार फेंकने की घटनाएं बढ़ सकती हैं।

एसएसपी जम्मू चंदन कोहली का कहना है कि स्वतंत्रता दिवस की सुरक्षा को पुख्ता करने के लिए हर एक प्रयास किया जा रहा है। जहां पर जिस तरह की सुरक्षी की आवश्यकता है, वहां पर उसी हिसाब से सुरक्षाकर्मियों की तैनाती की जा रही है। नाकों को बढ़ाया जा रहा है। रात के समय गश्त बढ़ाई गई है। पुलिस ने अन्य सुरक्षा एजेंसियों के साथ मिलकर सुरक्षा को लेकर पर्याप्त बंदोबस्त किए हैं। 

टनल से घुसपैठ की फिराक में आतंकी

सूत्रों का कहना है कि आतंकी बॉर्डर पर टनल से घुसपैठ की फिराक में हैं। दरअसल, बरसात के मौसम में जमीन में काफी नमी रहती है। इससे जमीन को खोदना आसान हो जाता है। इसलिए आतंकी फिराक में हैं और बॉर्डर पर घनी झाड़ियों वाले किसी क्षेत्र में टनल खोदकर घुसपैठ कर सकते हैं।  

एलओसी पर लगे ड्रोन जैमर का ट्रायल

सीमा पर लगातार ड्रोन देखे जाने के बाद सेना ने भी इससे निपटने की तैयारी कर ली है। सूत्रों का कहना है कि पुंछ और राजोरी जिले की एलओसी पर सेना की ओर से ड्रोन जैमर लगाए गए हैं। इनका ट्रायल के तौर पर इस्तेमाल किया जा रहा है। हालांकि, सेना का भी मानना है कि यह एक बड़ी चुनौती है। लेकिन इससे निपटने का हर बंदोबस्त किया जा रहा है। ताकि इन पर नजर रखी जा सके। साथ ही सेना अपने नाइट विजन तंत्र और थर्मल इमेज के माध्यम से भी नजर रख रही है।

Leave a Reply

Next Post

दिल्ली पुलिस के साथ किसानों की बैठक का नहीं निकला कोई नतीजा, आज फिर बातचीत

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर नई दिल्ली 19 जुलाई 2021। किसानों ने 22 जुलाई से संसद मार्च का आह्वान किया हुआ है। दिल्ली पुलिस किसानों को ऐसा न करने पर मनाने में जुटी है। रविवार को किसानों और दिल्ली पुलिस के अधिकारियों के बीच सिंघु बॉर्डर पर बैठक हुई। पुलिस अधिकारियों […]

You May Like

झारखंड के नक्सल प्रभावित इलाकों में पोलिंग पार्टियों की हेलीकॉप्टर से रवानगी शुरू....|....बीजापुर में 12 नक्सलियों के शव को जिला अस्पताल लाया गया....|....करीना कपूर को मध्य प्रदेश हाइकोर्ट का नोटिस; धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने का आरोप....|....सीएम साय समेत मंत्रियों, विधायकों और सांसदों ने ओडिशा-झारखंड में डाला डेरा, कर रहे धुआंधार प्रचार....|....जगदलपुर की 14 सदस्यीय टीम पहुंची उत्तराखंड, चमोली में बर्फ से घिरे पहाड़ की चोटी पर फहराया तिरंगा....|....टाॅप बॉलीवुड अभिनेत्रयों को ब्रांड एंबेसडर बनाने वाले बिल्डर पर ED का एक्शन, 52 करोड़ की संपत्ति जब्त....|....चेन्नई की हार से जागी इन टीमों की उम्मीद,आरसीबी-गुजरात भी दौड़ में बरकरार....|....आमिर खान ने 'सरफरोश 2' पर कह दी बड़ी बात, डायरेक्टर जॉन मैथ्यू भी हैं फिल्म बनाने को तैयार....|....यदि पाकिस्तान से इतना प्यार है तो वहां से चुनाव लड़ें: मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री का कांग्रेस पर कटाक्ष....|....दिल्ली में नाबालिगों की चाकू से गोदकर हत्या, कुछ दिन पहले थप्पड़ मारने को लेकर हुआ था विवाद