योगी सरकार ने दी कांवड़ यात्रा की मंजूरी, पर कोर्ट ने साफ कहा- पुनः विचार करें, वरना फैसला हम सुनाएंगे

शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर

नई दिल्ली 16 जुलाई 2021। कोरोना वायरस महामारी के बीच कांवड़ यात्रा की अनुमति देने के उत्तर प्रदेश सरकार के चिंतित करने वाले फैसले पर सुप्रीम कोर्ट ने गुरुवार को सुनवाई की। कोर्ट ने इस मामले में एक दिन पहले ही केंद्र से जवाब दाखिल करने के लिए कहा था। आज अपने एफिडेविट में केंद्र सरकार ने कहा, “कोरोना की स्थिति को ध्यान में रखते हुए राज्य सरकारों को हरिद्वार से गंगाजल लाने के लिए कावंडियों को जाने की अनुमति नहीं देनी चाहिए।” इसके बाद सुप्रीम कोर्ट ने यूपी सरकार को आदेश दिया कि वह कांवड़ यात्रा की इजाजत देने के अपने फैसले पर पुनः विचार करने के आदेश दे दिए।

सुप्रीम कोर्ट में क्या बोली केंद्र सरकार?: केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में कांवड़ यात्रा को इजाजत देने के फैसले का विरोध तो किया, लेकिन धार्मिक भावनाओं को देखते हुए राज्य सरकारों को कुछ तय जगहों पर कावंडियों के लिए टैंकर से गंगाजल पहुंचाने के इंतजाम करने चाहिए।” केंद्र ने कहा कि यह टैंकर ऐसी जगह होने चाहिए, जहां से कावंडिए गंगाजल लेकर अपने करीबी शिव मंदिर में अभिषेक कर सकें। इस दौरान मास्क पहनने के साथ सोशल डिस्टेंसिंग और कोरोना की अन्य सभी गाइडलाइंस का पालन होना चाहिए।
इसके बाद सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि प्रथम दृष्टया में यह हम सबकी चिंता है और यह जीने के अधिकार के केंद्र में है। भारत के नागरिकों के स्वास्थ्य और उनकी जिंदगी सबसे बड़ी चीज है। बाकी सभी भावनाएं चाहे वह धार्मिक हों या कोई और जीने के अधिकार के अधीन आती हैं। सर्वोच्च न्यायालय ने इसी के साथ कहा कि यूपी सरकार को सोमवार तक जवाब दाखिल करे, वर्ना सर्वोच्च न्यायालय इस बारे में खुद आदेश पास करेगा।

यूपी में मिली मंजूरी, पर उत्तराखंड में नहीं

उत्तर प्रदेश में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व वाली सरकार ने कोविड-19 की संभावित तीसरी लहर का खतरा जताए जाने के बावजूद 25 जुलाई से यात्रा की मंगलवार को अनुमति दे दी। उत्तराखंड सरकार ने वैश्विक महामारी के मद्देनजर कांवड़ यात्रा रद्द कर दी है।

Leave a Reply

Next Post

नहीं रहीं बालिका वधू की ‘दादी सा’, 75 साल की उम्र में सुरेखा सीकरी का निधन

शेयर करे नई दिल्ली 16 जुलाई 2021। टीवी में ‘दादी सा’ कही जाने वालीं अदाकारा सुरेखा सिकरी का 75 साल की उम्र में निधन हो गया है। शुक्रवार (16 जुलाई) सुबह दिल का दौरा पड़ने की वजह से उनका निधन हो गया। सुरेखा सीकरी ने कलर्स के टीवी शो बालिका […]

You May Like

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बोले- रामभक्तों और रामद्रोहियों के बीच है लोकसभा चुनाव....|....'आप ये मत सोचिए कि मैं रायबरेली से चुनाव लड़ रहा हूं...अमेठी का हूं और अमेठी का ही रहूंगा': राहुल गांधी....|....छत्तीसगढ़ बीजेपी के मंत्रियों और विधायकों ने ओडिशा और झारखंड में झोंकी ताकत; गिना रहे मोदी सरकार की उपलब्धियां....|....सेहत को एक नहीं बल्कि कई फायदे देता है बेल का शरबत, घर में इस तरह कर सकते हैं तैयार....|....न्यूट्रिशनिस्ट ने बताए ऐसे 3 बीज जो महिलाओं को जरूर करने चाहिए डाइट में शामिल, सेहत हमेशा रहती है अच्छी....|...."अरविंद केजरीवाल के कैंपेन में 'बड़ी बोतलें'....": अमित शाह का शराब नीति को लेकर तंज....|....कान्स लुक्स से ज्यादा ऐश्वर्या के संस्कारों की हो रही तारीफ, लोग बोले- अराध्या जैसी बेटी सबको मिले....|....मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव बोले- यदि कोई व्यक्ति भ्रष्ट है तो उसे जेल जाना होगा....|....कोरबा जेल में बंद चिटफंड कंपनी के डायरेक्टर की मौत, अचानक बिगड़ी थी तबीयत....|....दिल्ली में बढ़ेगा सियासी पारा, 18 मई को राहुल गांधी और पीएम मोदी करेंगे चुनावी जनसभा