किसी जादुई दवा से कम नहीं है ये छोटा सा फल, दिल की बीमारी से लेकर पेशाब की जलन से छुटकारा दिलाता है ‘फालसा’

शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर  

फालसा फल से तो आप सभी परिचित होंगे। गर्मी का मौसम आते ही जगह-जगह फालसे के ठेले खड़े मिल जाते हैं। यह फल देखने में बहुत छोटा होता है। पकी अवस्था में फालसे बैंगनी या लाल रंग के और खट्टे मीठे होते हैं। ये फल खाने में जितना स्वादिष्ट है, उतना ही यह अनगिनत गुणों से भरपूर है। इसे खाने से न केवल बुखार ठीक हो जाता है, बल्कि यह फल पुरुषों में लो स्पर्म काउंट की समस्या को दूर करने के लिए भी बहुत फायदेमंद है।

औषधि के रूप में फालसा का इस्तेमाल

फालसा न केवल कमजोरी दूर करने वाला टानिक है बल्कि लू से भी बचाता है। यही वजह है कि फालसा को कई बीमारियों के लिए औषधि के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। मानव शरीर में ये नेचुरल कूलिंग एजेंट के रूप में काम करता है, इसलिए गर्मियों में शरीर में ठंडक बनाए रखने के लिए इसका सेवन करने की सलाह दी जाती है।

​फालसा फल के स्वास्थ्य लाभ

फालसा बेशक एक छोटा सा फल है, लेकिन इसकी मदद से कई बीमारियों का बेहतरीन इलाज हो सकता है। इसमें कैल्शियम, विटामिन ए , प्रोटीन, एंटीऑक्सीडेंट, पोटेशियम, फास्फोरस के होने से यह सूजन को कम करने में बहुत प्रभावी है। इसके अलावा यह सांस, हृदय के साथ बुखार की भी स्थित में भी कमाल कर सकता है। फालसा खाने की सलाह अक्सर उन रोगियों को दी जाती है, जो अस्थमा, ब्रोंकाइटिस, सर्दी, खांसी और गले में खराश से परेशान रहते हैं।

हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा दे-

फालसा खाने से शरीर में आई सूजन से निजात मिलती है। स्वस्थ दिल के लिए यह बहुत अच्छा फल माना गया है। सूजन को कम करने के लिए 50 मिली फालसा के रस में चुटकीभर काली मिर्च और नमक डालकर पीएं। स्वाद के लिए इसमें चीनी भी मिला सकते हैं। यह सूजन में काफी राहत दिला सकता है, लेकिन ध्यान रखें कि ये फल किसी भी दवा का विकल्प नहीं है। इसलिए हृदय से जुड़ी गंभीर बीमारी के लिए इसका उपयोग करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह जरूर ले लें।

​घाव को ठीक करे

फालसे का उपयोग घाव को भरने में भी किया जाता है। इसके पत्तों से चोट से उबरे घाव और एक्जिमा को ठीक करने में मदद मिलती है। इसकी पत्तियों को पीसकर घाव वाली जगह पर लगाएं और कुछ देर के लिए खुला छोड़ दें। चंद मिनटों में ये असर दिखाना शुरू कर देगा ।

पेट दर्द से राहत दिलाए

असंतुलित डाइट के कारण अक्सर लोगों को पेट दर्द की समस्या रहती है। ऐसे में फालसा फल में मौजूद फाइबर पेट दर्द से बहुत जल्दी राहत दिलाता है। आप पेट दर्द, मतली और अन्य पाचन तंत्र समस्याओं के दर्द को दूर करने के लिए 5-10 मिली फालसे का जूस रोज ले सकते हैं। इसके अलावा 25-30 मिली फालसे के रस में 3 ग्राम अजवाइन मिलाकर गर्म करें और पी जाएं। पेट दर्द में बहुत आराम मिलेगा।

​सांस संबंधी बीमारियों का इलाज करे

फालसा के फलों का रस पीने से दमा, ब्रोंकाइटिस, जुकाम और अन्य सांस संबंधी बीमारियों का इलाज किया जा सकता है। इसका स्वाद बढ़ाने के लिए अदरक या नींबू के रस के साथ फालसा फल मिलाएं। सांस की परेशानी होने पर थोड़े से अदरक के रस और सेंधा नमक के साथ गर्म फालसा जूस को लेने के लिए भी कहा जाता है।

​मूत्र संबंधी रोग से छुटकारा दिलाए

मूत्र संबंधी रोग में कई समस्याएं हैं- जैसे पेशाब करते वक्त दर्द या जलन महसूस होना। इसे यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन कहा जाता है। इसके लिए 25 ग्राम फालसा, 5 ग्राम आंवला पाउडर, 10 ग्राम काले अंगूर और 10 ग्राम खजूर लें। आंवला पाउडर को छोड़कर सबको पीस लें। रात को सभी सामग्री को पानी में भिगो दें। सुबह पानी को छानकर दो भागों में बांट लें । एक भाग सुबह पीएं और दूसरा शाम को। कुछ दिनों तक यह प्रक्रिया करने से पेशाब में जलन की समस्या खत्म हो जाएगी। फालसा स्वास्थ्य के लिए अच्छा है, लेकिन इसका ज्यादा सेवन करने से एसिडिटी या पेट फूलने की समस्या हो सकती है। इसलिए फालसा का सेवन कैसे और कितना करना चाहिए, इस बारे में अपने डॉक्टर से सलाह जरूर ले लें।

Leave a Reply

Next Post

IPL 2021 स्थगित होने पर कंगारू खिलाड़ियों पर भड़के ग्रीम स्मिथ, ऐसे जाहिर किया गुस्सा

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर   नई दिल्ली 08 मई 2021। क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका(सीएसए) के क्रिकेट निदेशक और पूर्व कप्तान ग्रीम स्मिथ ने ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों पर आईपीएल में हिस्सा लेने को लेकर निशाना साधा है। उन्होंने हाल ही में आईपीएल 2021 के कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के बाद स्थगित होने पर […]

You May Like

हार्दिक के समर्थन में गंभीर ने डिविलियर्स-पीटरसन को लताड़ा, अब इंग्लैंड के पूर्व कप्तान ने दिया जवाब....|....नक्सलियों ने किया आईईडी ब्लास्ट, बाल-बाल बचे टीआई, इलाके में सर्चिंग अभियान जारी....|....राहुल गांधी की रैली में घायल हुए बुजुर्ग को देखने अस्पताल पहुंचीं प्रियंका गांधी, हालचाल लिया....|....सचिन तेंदुलकर की सुरक्षा में तैनात जवान ने सरकारी बंदूक से की आत्महत्या....|....चारधाम यात्रा में अब तक 11 श्रद्धालुओं की मौत, भीड़ के चलते 2 दिन तक बंद रहेगा ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन....|....एचसीएल खदान में फंसे सभी 14 लोगों को बाहर निकाला गया, एक की मौत; रात भर चला रेस्क्यू ऑपरेशन....|....दिल्ली लखनऊ के बाद अब कानपुर के 10 स्कूलों को मिली बम से उड़ाने की धमकी, रूसी सर्वर से जुड़ा है ईमेल....|....ग्वालियर राजघराने की राजमाता माधवी का निधन, सीएम समेत अन्य नेताओं ने जताया दुख....|....होर्डिंग दुर्घटना में मलबे के नीचे मिले 2 अन्य शव, 40 घंटे बाद भी बचाव अभियान जारी....|....पूर्व सीएम भूपेश बोले- रायबरेली के लोग लोकसभा सदस्य नहीं, बल्कि प्रधानमंत्री चुनने जा रहे हैं