प्रदेश में विकसित भारत संकल्प यात्रा का उज्जैन से होगा श्री गणेश; मुख्यमंत्री के स्वागत में सजा शहर

Chhattisgarh Reporter
शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर

उज्जैन 16 दिसंबर 2023। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज से पांच राज्यों में की जा रही विकसित भारत संकल्प यात्रा की शुरुआत करने वाले हैं, मध्य प्रदेश से यात्रा की शुरुआत करने के लिए प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव आज नगर में आने वाले हैं। मुख्यमंत्री नगर में आयोजित स्वागत समारोह में शामिल होंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मध्य प्रदेश सहित पांच राज्यों में विकसित भारत संकल्प यात्रा को हरी झंडी दिखाएंगे। देश भर से हजारों विकसित भारत संकल्प यात्रा लाभार्थी इस कार्यक्रम में शामिल होंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज शाम चार बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए विकसित भारत संकल्प यात्रा के लाभार्थियों से बातचीत करेंगे। इस अवसर पर प्रधानमंत्री जनसमूह को भी संबोधित करेंगे।

शहर में विकास पुरुष के नाम से प्रसिद्ध डॉ. मोहन यादव के उज्जैन आगमन को लेकर पिछले तीन दिनों से तैयारियों का दौर जारी है। उज्जैन से मुख्यमंत्री बने डॉ. मोहन यादव के स्वागत समारोह को लेकर पूरे शहर में लगभग 500 से अधिक मंच बनाए गए हैं, जहां मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव का भव्य स्वागत किया जाएगा।

कार्यक्रम के दौरान पीएम, एमपी समेत राजस्थान, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और मिजोरम में विकसित भारत संकल्प यात्रा को हरी झंडी दिखाएंगे। कार्यक्रम में बड़ी संख्या में केंद्रीय मंत्री, सांसद, विधायक और स्थानीय स्तर के प्रतिनिधि भी शामिल होंगे। विकसित भारत संकल्प यात्रा पूरे देश में सरकार की योजनाओं का लाभ समयबद्ध तरीके से सभी लक्षित लाभार्थियों तक पहुंचा सके, इसलिए यात्रा शुरू की जा रही है। इंदौर और मालवा-निमाड़ क्षेत्र के अन्य हिस्सों में स्थानीय प्रशासन ने ‘विकसित भारत संकल्प यात्रा’ के माध्यम से केंद्र सरकार की योजनाओं के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए विस्तृत व्यवस्था की है, जिसे मुख्यमंत्री मोहन यादव आज अपने गृहनगर उज्जैन से शुरू करेंगे। इसका मुख्य कार्यक्रम उज्जैन के दशहरा मैदान में आयोजित किया जाएगा।

इसीलिए निकाली जा रही विकसित भारत संकल्प यात्रा 
केंद्र सरकार की जनहितैषी योजनाओं, लाभों और सुविधाओं के बारे में जागरूकता सुनिश्चित करने और समाज के अंतिम व्यक्ति तक योजना की पहुंच को सुगम बनाने के उद्देश्य से विकसित भारत संकल्प यात्रा आरंभ की जा रही है। प्रमुख योजनाओं का लाभ लक्षित लाभार्थियों, खासतौर से वंचित व आकांक्षी लोगों तक समयबद्ध तरीके से पहुंचाना, योजनाओं का प्रचार-प्रसार और जागरूकता, लाभार्थियों के अनुभव साझा करना और संभावित लाभार्थियों का चयन तथा नामांकन सुनिश्चित करना यात्रा का उद्देश्य है। 

यात्रा में सांस्कृतिक कार्यक्रम और ड्रोन प्रदर्शन भी होगा
विकसित भारत संकल्प यात्रा जनहितैषी योजनाओं पर केंद्रित है। यात्रा के लिए ग्रामीण क्षेत्र की 19 तथा शहरी क्षेत्र की 15 योजनाएं चिह्नित हैं, इनमें स्वस्थ भारत मिशन, खाद्य सुरक्षा, गुणवत्ता शिक्षा, स्वास्थ्य सेवाएं, उचित पोषण, गरीबों के लिए आवास, वित्त पोषण सेवाओं और सामाजिक सुरक्षा से संबंधित योजनाएं शामिल हैं। योजनाओं की जानकारी और प्रचार-प्रसार के लिए प्रत्येक जिले में ग्राम पंचायत की संख्या अनुसार भारत सरकार द्वारा मोबाइल वैन उपलब्ध कराई गई  है, जिसमें प्रधानमंत्री मोदी का उद्बोधन, योजनाओं की जानकारी और योजनाओं से संबंधित चलचित्र प्रदर्शित होगा। यह वैन सभी नगरीय निकायों और ग्राम पंचायतों में ले जाई जाएगी तथा पम्पलेट, बुकलेट आदि वितरित करने के साथ-साथ योजनाओं के लाभ लेने के लिए आवेदन, लाभ वितरण भी सुनिश्चित किया जाएगा। योजनाओं के संबंध में जागरूकता के लिए क्विज सांस्कृतिक कार्यक्रम और ड्रोन प्रदर्शन भी होगा। लाभार्थियों की व्यक्तिगत कहानियों और उपलब्धियों को साझा करने के लिए मेरी कहानी मेरी जुबानी जैसे कार्यक्रम होंगे तथा धरती कहे पुकार के, स्वच्छता गीत आदि जैसे कार्यक्रम भी आयोजित किए जाएंगे। ड्रोन प्रदर्शन द्वारा प्राकृतिक खेती, स्वाईल हेल्थ कार्ड के संबंध में जानकारी दी जाएगी।

स्वास्थ्य मेला सहित विभिन्न स्टॉल लगाए गए 
विकसित भारत संकल्प यात्रा के अंतर्गत स्वास्थ्य मेला, उज्जवला योजना, किसान/पशुपालक मछुआरों के लिए क्रेडिट कार्ड के आवेदन लेने और बैंकों से समन्वय के स्टॉल होंगे। इसके साथ ही आधार कार्ड में जानकारी अपडेशन, राजस्व विभाग के अंतर्गत नामांतरण और बंटवारा, कृषि, स्व-सहायता समूहों, पेंशन योजनाओं, आदिवासी विकास से संबंधित योजनाओं के स्टॉल भी लगाए गए है। 

यात्रा मे इन जनहितेषी योजनाओं की दी जाएगी जानकारी
विकसित भारत संकल्प यात्रा के अंतर्गत ग्रामीण तथा शहरी क्षेत्रों में संचालित योजनाएं सम्मिलित होंगी। ग्रामीण क्षेत्र में क्रियान्वित आयुष्मान भारत, पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना, दीनदयाल अंत्योदय योजना-राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन, पीएम आवास योजना, पीएम उज्जवला योजना, पीएम विश्वकर्मा योजना, पीएम किसान सम्मान योजना, क्रिसान क्रेडिट कार्ड, पीएम पोषण अभियान, हर घर जल- जल जीवन मिशन, स्वामित्व योजना, जन-धन योजना, जीवन ज्योति बीमा योजना, सुरक्षा बीमा योजना, अटल पेंशन योजना, पीएम प्रणाम योजना, नैनो उर्वरक का उपयोग, स्वाइल हैल्थ कार्ड, उन्नत कृषि यंत्र से संबंधित गतिविधियां शामिल होंगी। शहरी क्षेत्रों में पीएम स्वनिधि योजना, पीएम विश्वकर्मा योजना, पीएम उज्जवल योजना, पीएम मुद्रा लोन योजना, स्टार्टअप इंडिया, स्टेंडअप इंडिया, आयुष्मान भारत, पीएम आवास योजना शहरी, वंदे भारत ट्रेनें और अमृत भारत स्टेशन योजना, स्वच्छ भारत अभियान, उजाला योजना, अमृत योजना, पीएम जन औषधि परियोजना, सौभाग्य योजना, डिजिटल भुगतान अधोसंरचना, आरसीएस योजना और खेलो इंडिया से संबंधित योजनाएं व गतिविधियां शामिल होंगी।

इन मार्गों से निकलेगी स्वागत रैली
स्वागत रैली 16 दिसंबर 2023 शनिवार को दोप 3 बजे बजे दशहरा मैदान से प्रारंभ होगी जो कि सुराना पैलेस होटल, कंट्रोलरूम तिराहा, वर्षा झोन कार्नर, फ्रीगंज गुरुद्वारा, निखार फेशन से दायीं ओर शहीद पार्क सर्कल, टॉवर चौक, तीन बत्ती चौराहा, सिंधी कॉलोनी तिराहे से बायीं ओर, विवेकानंद कॉलोनी, लोटी स्कूल चौराहा, धन्नालाल की चाल, फीगंज ब्रिज, चामुण्डा माता चौराहा, देवासगेट, मालीपुरा, दौलतगंज, नई सड़क, कंठाल चौराहा, सराफा, छत्री चौक पर समापन होगा।

Leave a Reply

Next Post

नरेंद्र त्रिपाठी थाना प्रभारी बलरामपुर के विरुद्ध न्यायालय अवमानना का आवेदन पेश

शेयर करेमामला नवीन बंसल और तत्कालीन डीएफओ बलरामपुर के विरुद्ध एफआईआर दर्ज करने के बाद भी कोई कार्यवाही नहीं करने, कोर्ट में 30/12/23को देना होगा नोटिस का ज़बाब छत्तीसगढ़ रिपोर्टर अम्बिकापुर 16 दिसंबर 2023। डी.के. सोनी अधिवक्ता एवं आरटीआई कार्यकर्ता के द्वारा दिनांक 7.12.2023 को न्यायिक मजिस्ट्रेट बलरामपुर के समक्ष […]

You May Like

वाईएसआरसीपी, टीडीपी और जनसेना भाजपा की बी टीम', आंध्र प्रदेश में विपक्ष पर भड़के राहुल गांधी....|....तरुण तहलियानी की मौजूदगी में अनन्‍या पांडे ने किया "तस्‍वा" का उद्घाटन....|....सोनू बग्गड़ को पहली पंजाबी फ़िल्म "ट्रेवल एजेंट" के लिए धर्मेंद्र ने दिया आशीर्वाद....|....झारखंड के नक्सल प्रभावित इलाकों में पोलिंग पार्टियों की हेलीकॉप्टर से रवानगी शुरू....|....बीजापुर में 12 नक्सलियों के शव को जिला अस्पताल लाया गया....|....करीना कपूर को मध्य प्रदेश हाइकोर्ट का नोटिस; धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने का आरोप....|....सीएम साय समेत मंत्रियों, विधायकों और सांसदों ने ओडिशा-झारखंड में डाला डेरा, कर रहे धुआंधार प्रचार....|....जगदलपुर की 14 सदस्यीय टीम पहुंची उत्तराखंड, चमोली में बर्फ से घिरे पहाड़ की चोटी पर फहराया तिरंगा....|....टाॅप बॉलीवुड अभिनेत्रयों को ब्रांड एंबेसडर बनाने वाले बिल्डर पर ED का एक्शन, 52 करोड़ की संपत्ति जब्त....|....चेन्नई की हार से जागी इन टीमों की उम्मीद,आरसीबी-गुजरात भी दौड़ में बरकरार