फिनलैण्ड दुनिया के सबसे खुश देशों में चौथी बार हुआ शामिल, 149 देशों की इस सूची में भारत 139 नम्बर पर

शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर          

कहते हैं कि दुनिया की कोई ऐसी जगह नहीं है, जहां किसी भी तरह की कोई परेशानी न हो लेकिन फिर भी परेशानी होने का मतलब यह नहीं है कि वहां के लोग खुश नहीं रह सकते। बहरहाल, आपकी खुशी का जो भी पैमाना हो लेकिन हैप्पीनेस इंडेक्स में जगह बनाने के लिए कुछ इंडिकेटर्स रखे गए हैं, जिनके आधार पर हर साल विश्व हैप्पीनेस इंडेक्स  की लिस्ट जारी की जाती है। इस लिस्ट में दुनिया के सबसे खुशहाल देश और नाखुश देशों का नाम होता है। 

वर्ल्ड हैप्पीनेस रिपोर्ट 2021 के अनुसार लगातार चौथे साल फिनलैंड सबसे खुश देशों में टॉप पर रहा। यूनाइटेड नेशंस सस्टेनेबल डेवलपमेंट सॉल्यूशंस नेटवर्क की जारी इस रिपोर्ट में दूसरे से पांचवें नंबर तक डेनमार्क, स्विट्जरलैंड, आइसलैंड और हॉलैंड का नाम रहा। वहीं नाखुश देशों की लिस्ट में भारत चौथे नंबर पर रहा। आइए, जानते हैं इस लिस्ट में कौन-कौन से देशों ने जगह बनाई है।

वर्ल्ड हैप्पीनेस इंडेक्स में टॉप 20 देशों की सूची
।. फिनलैंड

2. डेनमार्क

3. स्विट्जरलैंड

4. आइसलैंड

5. नीदरलैंड

6. नॉर्वे

7. स्वीडन

8. लक्समबर्ग

9. न्यूजीलैंड

10. ऑस्ट्रिया

11. ऑस्ट्रेलिया

12. इज़राइल

13. जर्मनी

14. कनाडा

15. आयरलैंड

16. कोस्टा रिका

17. यूनाइटेड किंगडम

18. चेक गणराज्य

19. संयुक्त राज्य अमेरिका

20. बेल्जियम


यूनाइटेड नेशंस सस्टेनेबल डेवलपमेंट सॉल्यूशंस नेटवर्क ने तीन मुख्य इंडिकेटर्स जीवन का मूल्यांकन , सकारात्मक भावनाएं और नकारात्मक भावनाएं को आधार मानते हुए विभिन्न देशों को इस लिस्ट में जगह दी है। 

जिम्बाब्वे को वर्ल्ड हैप्पीनेस इंडेक्स में सबसे कम नंबर मिले हैं। इस वजह से यह दुनिया का सबसे परेशान और खुशहाल देश बन गया है। पिछले साल भी ये देश सबसे आखिर में था। इस देश में लंबे समय तक तानाशाही रही और अब भी राजनैतिक अस्थिरता बनी हुई है। भुखमरी और बेरोजगारी के अलावा स्वास्थ्य सुविधाएं भी जिम्बाब्वे में नहीं के बराबर हैं। भारत 149 देशों की इस लिस्ट में 139 नम्बर पर है।

Leave a Reply

Next Post

खडग़पुर की चुनावी सभा में मोदी का टीएमसी पर तीखा हमला:10 साल में ममता ने बंगाल को बर्बाद कर दिया

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर           कोलकाता 20 मार्च 2021। पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनाव से पहले सियासी घमसान चरम पर है। इसी सिलसिले में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज खड़गपुर में चुनावी जनसभा को संबोधित किया। उन्होंने लोगों से कहा कि आपका उत्साह कह रहा है कि बंगाल में इस बार BJP सरकार। […]

You May Like

पुलिस को मिली सफलता, 30 हीरों के साथ तीन आरोपी गिरफ्तार, हीरा बेचने की फिराक में घूम रहे थे आरोपी....|....सुरक्षाबलों को निशाना बनाने के लिए IED लगाने जा रहे सात नक्सली गिरफ्तार, भारी मात्रा में विस्फोटक बरामद....|....'नए सिरे से कराई जाए नीट यूजी परीक्षा', कांग्रेस अध्यक्ष खरगे बोले- सफेद झूठ बोल रही सरकार....|....छत्तीसगढ़ में एक्शन में एसीबी, थानेदार और नायब तहसीलदार को रिश्वत लेते किया गिरफ्तार....|....'जैसे हमारा कार्यालय तोड़ा, वैसे हम उनकी सरकार तोड़ेंगे', राहुल गांधी ने मोदी सरकार पर साधा निशाना....|....शहडोल में भीषण सड़क हादसा,एक ही परिवार के चार लोगों की मौत दो की हालत गंभीर ,मातम में बदल गई खुशियां....|....राष्ट्रपति मुर्मू ने जांबाज जवानों को वीरता पुरस्कार से किया सम्मानित, 10 को कीर्ति चक्र और 26 को मिले शौर्य चक्र....|....SCO शिखर सम्मेलन: पीएम मोदी ने कहा- आतंकवाद को पनाह देने वाले देशों को ‘अलग-थलग' और ‘बेनकाब' करें....|....अमरनाथ यात्रा: समय से पहले पिघल गया शिवलिंग!...पवित्र गुफा की एक झलक पाने के लिए बेताब हुए तीर्थयात्री....|....बाढ़ से असम में हालात बिगड़े, 22 लाख लोग प्रभावित, 77 जंगली जानवरों की मौत