केजरीवाल सरकार का ‘देशभक्ति बजट’: सरकारी अस्पतालों में लगेगी मुफ्त वैक्सिन, 2047 तक हर व्यक्ति की आय सिंगापुर के बराबर करने का लक्ष्य

शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर          

नई दिल्ली 09 मार्च 2021। दिल्ली सरकार के उपमुख्यमंत्री और वित्तमंत्री मनीष सिसोदिया ने मंगलवार को 69,000 करोड़ रुपए का बजट पेश किया। इस बजट को देशभक्ति की थीम पर पेश किया गया है। पिछले बजट से 2021-22 के बजट में चार हजार करोड़ की बढ़ोतरी की गई है।

बजट में 2047 तक दिल्ली की प्रति व्यक्ति आय सिंगापुर के बराबर करने का लक्ष्य रखा गया है। बजट पेश करते हुए डिप्टी सीएम सिसोदिया ने कहा कि दिल्ली के सभी सरकारी अस्पतालों में कोरोना वैक्सीन फ्री लगाई जाएगी। इसके लिए 50 करोड़ का बजट अलग से अलॉट किया गया है। इसके साथ ही रोजाना वैक्सीनेशन की कैपेसिटी को 45 हजार से बढ़ाकर 60 हजार किया जाएगा। दिल्ली के हर नागरिक को हेल्थ कार्ड दिया जाएगा और हर व्यक्ति का ऑनलाइन डेटा उपलब्ध होगा, अस्पताल मे पुराने इलाज की हर जानकारी उपलब्ध होगी। बजट में दिल्ली के सरकारी स्कूलों में देशभक्ति पर अलग से पीरियड रखने की घोषणा भी की गई है।

बजट में देश की आजादी के 75 साल पूरे होने का जश्न मनाने की घोषणा भी की गई है। ये जश्न 12 मार्च से शुरू होगा। सिसोदिया ने दिल्ली के 500 इलाकों में हाई मास्ट लाइट्स के लिए 45 करोड़ रुपए अलॉट किए। दिल्ली सरकार स्वतंत्रता सेनानी भगत सिंह के जीवन पर 75 सप्ताह तक लगातार कार्यक्रम कराने जा रही है। इसके लिए 10 करोड़ रुपए का बजट अलग से जारी किया गया है। सिसोदिया ने अपने बजट भाषण में बताया कि इस साल का बजट 2020-21 की तुलना में 6.1 प्रतिशत ज्यादा है।

टैबलेट पर पेश किया बजट

कोविड-19 के चलते डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने टैबलेट के जरिए दिल्ली का बजट पेश किया। बजट पढ़ने के लिए सभी विधायकों को भी टैबलेट दिए गए थे। बजट पेश करते हुए सिसोदिया ने कहा,’ जिस सदन में हम आज बैठे हैं, वो 1912 से 1926 तक अखंड भारत का संसद भवन रहा है। मैं स्वतंत्रता सेनानियों को नमन करते हुए ये बजट पेश कर रहा हूं। 15 अगस्त 2022 को 75वे स्वतंत्रता दिवस है, जिसे पूरे साल आजादी महोत्व के रूप में मनाया जाएगा। 75 सप्ताह तक चलने वाला ये उत्सव 12 मार्च से शुरू होकर 15 अगस्त 2022 तक चलेगा।

पांच पॉइंट में बजट की मुख्य बातें

1. इस बजट में दिल्ली का सरकार ने देशभक्ति पर ज्यादा जोर दिया है। एक तरफ देशभक्ति पर आयोजन के लिए 10 करोड़ रुपए अलॉट किए गए हैं तो दूसरी तरफ दिल्ली के सरकारी स्कूलों में देशभक्ति पर अलग से पीरियड रखने की बात भी कही है।

2. सरकारी अस्पतालों में फ्री वैक्सीनेशन की घोषणा कर सरकार ने दिल्ली के लोगों के स्वास्थ्य के प्रति सजगता दिखाने की कोशिश की है।

3. दिल्ली सरकार ने 2047 तक प्रति व्यक्ति आय बढ़ाने की घोषणा की है, जिसमें 16 गुना वृद्धि करनी होगी। ये फैसला आर्थिक विकास को लेकर केजरीवाल सरकार का विजन दर्शाता है।

4. दिल्ली के 500 इलाकों में हाई मास्ट लाइट लगाने की घोषणा की गई है। जो आम लोगों की रोजमर्रा की जरूरतों को लेकर किए जाने वाले सरकार के कार्यों को बताता है।

5. दिल्ली के डिप्टी सीएम और वित्त मंत्री मनीष सिसोदिया ने टैबलेट पर बजट पढ़कर कोरोना महामारी के प्रति जागरूकता का परिचय दिया है।

Leave a Reply

Next Post

करोना का फिर कहर: थाणे में 13 से 31 मार्च तक लॉकडाउन, शादी कार्यक्रमों की अनुमति नही

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर           महाराष्ट्र 09 मार्च 2021। कोरोना के बढ़ते मामलों की वजह से नासिक में वीकेंड में लॉकडाउन रहेगा और मंगलवार से कई अन्य पाबंदियां भी लगाए जाने का फैसला किया गया है। मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के हालात की समीक्षा करने के बाद प्रशासन ने तय किया जिले […]

You May Like

और कुछ दिनों तक दिखाई नहीं दूंगा… विराट कोहली ने संन्यास को लेकर दिया बड़ा बयान....|....प्रियंका गांधी ने मोदी सरकार पर साधा निशाना, कहा- यह अमीरों का कर्ज माफ करती है किसानों का नहीं....|....सचिन तेंदुलकर के बॉडीगार्ड ने की आत्महत्या, पुलिस ने शुरु की मामले की जांच....|....इंदौर में भीषण सड़क हादसा, खड़े ट्रक में घुसी कार, 8 लोगों की दर्दनाक मौत....|....मिशन 400 पार को सफल बनाने के लिए छत्तीसगढ़ बीजेपी महिला मोर्चा चुनावी मैदान में; बिहार और ओडिशा रवाना....|....कबीरधाम में डायरिया का प्रकोप: दो गांवों में मिले करीब 80 मरीज, एक की मौत; कुएं का पानी पीने से फैली बीमारी....|....सीएम केजरीवाल बोले- मोदी की सरकार बनते ही हटाए जाएंगे योगी, अखिलेश बोले - 140 सीटों से ज्यादा नहीं जीतेंगे....|....केंद्र में कांग्रेस की सरकार बनने पर गरीबों को प्रति व्यक्ति प्रति माह 10 किलो अनाज मिलेगा....|....कान्स में सम्मानित होना सिनेमाई के शिखर पर चढ़ना है-उर्वशी रौतेला....|....हार्दिक के समर्थन में गंभीर ने डिविलियर्स-पीटरसन को लताड़ा, अब इंग्लैंड के पूर्व कप्तान ने दिया जवाब