जिरिबाम की हिंसा पड़ोसी राज्य तक पहुंची; सैकड़ों लोगों के शरण लेने पर असम में सुरक्षा व्यवस्था कड़ी

शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर

इंफाल 10 जून 2024। मणिपुर में हिंसा की घटनाएं कम होने का नाम नहीं ले रही हैं। हाल ही में जिरिबाम जिले में हिंसा भड़क गई थी। ताजा हिंसा के मद्देनजर पड़ोसी राज्य असम में रविवार को अंतरराज्यीय सीमा पर सुरक्षा व्यवस्था कड़ी की गई। खासकर कछार जिले के लखीपुर इलाके में भारी बल तैनात किया गया। बता दें, हालिया हिंसा के कारण सैकड़ों लोगों को अपने घरों को छोड़कर असम में शरण लेना पड़ा।

बता दें कि 59 वर्षीय मैतेई किसान सोइबम शरतकुमार गुरुवार की सुबह से ही अपने फार्म से लापता थे। बाद में उनका शव बरामद किया गया। उनके शरीर पर घाव के निशान भी पाए गए थे। शव मिलने के बाद स्थानीय लोगों ने जिरिबाम पुलिस स्टेशन के बाहर प्रदर्शन करना शुरू किया। लोगों ने चुनाव के दौरान के मद्देनजर उनसे ली गई उनकी लाइसेंसी बंदूकें चुनाव खत्म होने के बाद उन्हें वापस करने की मांग की। प्रदर्शन को देखते हुए प्रशासन ने लोगों से शांति बरतने की अपील की। मणिपुर में पिछले साल से मई से जारी हिंसा से अब तक जिरिबाम अप्रभावित रहा है। यहां भी मैतेई, मुस्लिम, नागा, कुकी और गैर-मणिपुरी लोग रहते हैं।

600 लोग लखीपुर भागे
इतना ही नहीं, हिंसा से बिगड़ते हालात को देखते हुए जिरिबाम जिला मजिस्ट्रेट को कर्फ्यू लगाना पड़ा। यह हिंसा मणिपुर से असम तक पहुंच गई। अलग-अलग जातीय से जुड़े करीब 600 लोग कछार जिले के लखीपुर भाग गए। इन लोगों ने राज्य में भड़की हिंसा से बचने की उम्मीद में पड़ोसी असम में रह रहे रिश्तेदारों के पास शरण ली।

पड़ोसी राज्य में विशेष कमांडो तैनात
असम में बड़ी संख्या में घुसपैठ रोकने के लिए यहां की पुलिस ने सुरक्षा उपायों को काफी बढ़ा दिया है। इसी क्रम में असम-मणिपुर सीमा पर विशेष कमांडो इकाइयां तैनात की गई हैं। व्यवस्था बनाए रखने तथा स्थानीय आबादी को आश्वस्त करने के लिए नियमित गश्त शुरू की गई है।

लखीपुर में लोग शांतिपूर्वक रह रहे
कछार के पुलिस अधीक्षक नुमाल महत्ता ने कहा, ‘मणिपुर के जिरिबाम में हुई हिंसा की घटनाओं के बाद हमने सीमावर्ती क्षेत्रों में अपने विशेष कमांडो बल सहित पर्याप्त सुरक्षा बल तैनात किए हैं। वे नियमित गश्त कर रहे हैं और लखीपुर में लोग शांतिपूर्वक रह रहे हैं। सीमा के दूसरी ओर हिंसा भड़कने के बाद करीब 600 लोगों ने अपने रिश्तेदारों के यहां शरण ली है। हम स्थिति पर बारीकी से नजर रख रहे हैं ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि हमारे राज्य में ऐसी घटनाएं न हों।’

लखीपुर में एक शांति समिति गठित
महत्ता ने पुलिस और स्थानीय समुदाय के बीच तालमेल की प्रशंसा करते हुए कहा, ‘जनता बहुत सहयोगी रही है। हमने लखीपुर में एक शांति समिति गठित की है और सुरक्षा बढ़ा दी गई है। यदि कोई शांतिपूर्ण माहौल को अस्थिर करने का प्रयास करता है, तो हम उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई करेंगे। मुख्यमंत्री ने हमें पड़ोसी राज्य से हिंसा से बचने के लिए यहां आने वाले लोगों को आश्रय देने का निर्देश दिया है, लेकिन सही दस्तावेजों और जानकारी के आधार पर यहां आए लोगों की मदद की जाएगी। 

एक साल से जारी है मणिपुर में हिंसा
बता दें कि मणिपुर में पिछले एक साल से ही हिंसा जारी है। दरअसल, मैतेई समुदाय को अनुसूचित जनजाति (एसटी) का दर्जा दिए जाने की मांग के विरोध में पिछले साल तीन मई को पर्वतीय जिलों में ‘आदिवासी एकजुटता मार्च’ के आयोजन के बाद झड़पें शुरू हुई थीं। राज्य में तब से अब तक कम से कम 160 से अधिक लोगों की जान जा चुकी है। हिंसा में सैकड़ों लोगों की जान जा चुकी है और हजारों लोग विस्थापित हुए हैं।

Leave a Reply

Next Post

भारत के खिलाफ हार के बाद छलका पाकिस्तान के कप्तान बाबर का दर्द, बताया कहां चूके और कैसे हारे मैच

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर न्यूयॉर्क 10 जून 2024। टी20 विश्व कप 2024 में रविवार को भारत और पाकिस्तान के बीच महामुकाबला खेला गया। इस मैच में भारतीय टीम ने जसप्रीत बुमराह की घातक गेंदबाजी की बदौलत पाकिस्तान को छह रनों से हरा दिया। मौजूदा टूर्नामेंट में लगातार दूसरी हार के बाद […]

You May Like

भोले बाबा के सत्संग में भगदड़, 20 लोगों की मौत, एटा लाए गए शव; कई घायल मेडिकल कॉलेज में भर्ती....|....अति बढ़ गया है शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल, तो कुछ दिनों तक करें सिर्फ ये काम, कोलेस्ट्रॉल पिघलकर खुल जाएंगी सारी नसें....|....हेल्दी और एनर्जेटिक रहने के लिए डॉक्टर्स को भी डाइट में जरूर शामिल करने चाहिए ये 8 फूड्स....|....रहस्यमयी तरीके से गायब हुई नवजात बच्ची की कुएं में मिली लाश, इलाके में फैली सनसनी....|....मिलर के कैच को लेकर हो रहे विवाद पर पहली बार बोले सूर्यकुमार; विराट के साथ ट्रेनिंग की वजह भी बताई....|....राजस्थान के करौली में भीषण सड़क हादसा, मध्य प्रदेश के 9 लोगों की दर्दनाक मौत....|....सलमान खान को सिद्धू मूसेवाला की तरह मारने का था प्लान, पाकिस्तान से AK 47, AK 92 मंगाने की थी तैयारी: पुलिस चार्जशीट में खुलासा....|....छत्तीसगढ़ में दंतैल हाथी का उत्पात: घरों को किया क्षतिग्रस्त, धान-चावल किए चट; ग्रामीणों में दहशत....|....कोरबा में एनटीपीसी ने खुद तोड़ा राखड़ बांध, सामने आई वजह; अधिकारियों को सता रहा था ये बड़ा डर....|....'अवैध धर्मांतरण जारी रहा तो बहुसंख्यक आबादी अल्पसंख्यक हो जाएगी', इलाहाबाद हाईकोर्ट की टिप्पणी