राजनाथ सिंह ने लखनऊ में परिजनों के साथ किया मतदान, बोले- 400 सीटें जीतेगा एनडीए

शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर

लखनऊ 20 मई 2024। लखनऊ में वोटिंग जारी है। सुबह सात बजे से पहले ही मतदान केंद्रों के बाहर लंबी कतारें लग गई थीं। हर उम्र के लोग उन कतारों में लगे नजर आए। बसपा सुप्रीमों मायावती ने लखनऊ में वोट डाला। रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने अपने मताधिकार का प्रयोग करते हुए स्कॉलर्स होम स्कूल में वोट डाला। उन्होंने मतदाताओं से अपील करते हुए कहा कि सभी अपना वोट डालें। एनडीए 400 सीटें लेकर आएगा। देशभर में अपनी कला-संस्कृति, साहित्य और तहजीब के लिए मशहूर लखनऊ 1962 से मतदान प्रतिशत का रिकॉर्ड नहीं तोड़ सका है। उस वर्ष 58.49 प्रतिशत वोट पड़े थे। साल 1991 में मतदान प्रतिशत 33.23 ही रहा। अचानक से मत प्रतिशत में गिरावट हुई तो राजनेता भी चकित रह गए। तब पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी ने पहले मतदान, फिर जलपान का नारा दिया और घर-घर जाकर वोट प्रतिशत बढ़ाने की अपील की।

समय के साथ लखनऊ में बहुत बदलाव आए। मतदान प्रतिशत में उतार-चढ़ाव रहा, लेकिन अब भी यहां के मतदाता 60 प्रतिशत का आंकड़ा नहीं छू सके हैं। वर्ष 2014 के लोकसभा चुनाव में 53.06 प्रतिशत ही वोटिंग हुई। साल 2019 के चुनाव में मत प्रतिशत बढ़कर 57.68 पहुंचा, लेकिन 1962 के रिकॉर्ड को नहीं तोड़ पाया। इस बार लखनऊ प्रशासन ने 70 प्रतिशत मतदान का लक्ष्य निर्धारित किया है। मतदाताओं को बूथ तक पहुंचाने के लिए टोलियां सुबह घर-घर जाएंगी। इसके अलावा लोगों को फोन और मैसेज कर बूथ तक बुलाया जाएगा। इतना ही नहीं सबसे पहले मतदान करने वाले को प्रशासन की ओर से सम्मानित भी किया जाएगा।

पोर्टल बताएगा आपके बूथ की स्थिति
अपने बूथ की लोकेशन, मतदाता सूची, वोटिंग के समय लगी कतार की स्थिति जानना चाहते हैं तो https://boothlocation.in/ पोर्टल से जानकारी मिल जाएगी। इस पर मतदान से जुड़ी सभी सूचनाएं उपलब्ध होंगी। मतदान संबंधित अन्य जानकारियों और ऑनलाइन मतदाता पर्ची के लिए आप वोटर हेल्पलाइन एप भी डाउनलोड कर सकते हैं।

वोटर आईडी नहीं है तो परेशान न हों
अगर आपका नाम वोटर लिस्ट में है, लेकिन वोटर आईडी नहीं है तो परेशान न हों। चुनाव आयोग की ओर से मान्य पहचान पत्र के साथ आप मतदान कर सकते हैं। इनमें आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, बैंक पासबुक, मनरेगा जॉब कार्ड, स्मार्ट कार्ड, स्वास्थ्य बीमा कार्ड, फोटो युक्त पेंशन दस्तावेज, पैनकार्ड, सेवा पहचान पत्र शामिल है।

कर्मचारी निकले चुनाव कराने
भीषण गर्मी में रविवार को स्मृति उपवन में कर्मचारी चुनाव सामग्री का मिलान करते रहे। कई लोग बच्चों को भी साथ लाए थे। चुनाव करवाने के लिए कर्मचारी वाहनों से रवाना हुए। इस दौरान सबसे ज्यादा उत्साहित बीएलओ नजर आए, जो घर-घर पर्ची पहुंचा रहे थे। जिन वोटरों को अभी पर्ची नहीं मिली है, उन्हें मतदान केंद्र पर उपलब्ध कराया जाएगा।

Leave a Reply

Next Post

लोकसभा चुनाव 2024: अक्षय कुमार, जान्हवी कपूर और अन्य सेलेब्स ने चरण 5 में डाला वोट

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर नई दिल्ली 20 मई 2024। लोकसभा चुनाव 2024 के पांचवें चरण में छह राज्यों और दो केंद्र शासित प्रदेशों के 49 निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान जारी है। उत्तर प्रदेश की हाई-प्रोफ़ाइल निर्वाचन क्षेत्रों जैसे कि रायबरेली और अमेठी से लेकर महाराष्ट्र की मुंबई की छह सीटों […]

You May Like

दुनिया के नंबर-एक टी20 ऑलराउंडर बने हार्दिक पांड्या, विश्व कप में शानदार प्रदर्शन का मिला इनाम....|....मुख्यमंत्री साय ने पुलिस परिवार के बच्चों के लिए किया बस सेवा शुभारंभ, डिप्टी सीएम शर्मा ने दिखाई हरी झंडी....|....मुठभेड़ में 5 माओवादी ढेर, ऑपरेशन से लौट रहे जवानों पर नक्सलियों ने किया IED ब्लास्ट....|....कानून व्यवस्था पर कांग्रेस का प्रदर्शन, डिप्टी सीएम शर्मा बोले – हमारी सरकार में सभी की शिकायत सुनी जा रही, हाथरस घटना के बाद बड़े आयोजनों को लेकर कही ये बात…....|....हिंसा और नफ़रत फैलाने वाले भाजपा के लोग हिंदू धर्म के मूल सिद्धांतों को नहीं समझते : राहुल गांधी....|....इलाहाबाद हाईकोर्ट के बाद सुप्रीम कोर्ट पहुंचा हाथरस भगदड़ कांड, मरने वालों की संख्या बढ़कर 121 हुई....|....सड़क हादसे से युवक की मौत, ईट से भरे वाहन ने बाइक सवार को रौंदा, घटना को लेकर लोगों में आक्रोश....|....जिम्बाब्वे के खिलाफ शुरुआती दो मैचों से बाहर हुए सैमसन-दुबे और यशस्वी, इन्हें किया गया शामिल....|....बदलाव की अटकलों के बीच हेमंत सोरेन की अध्यक्षता में 'INDIA' की बैठक; सीएम चंपई के सभी कार्यक्रम रद्द....|....आयोजकों ने साक्ष्य छिपाए, हताहतों की संख्या छिपाने की साजिश रची; एफआईआर में कई बड़े खुलासे