जयराम रमेश का दावा, कांग्रेस सरकार बनी तो एमएसपी को कानूनी दर्जा मिलेगा; राहुल गांधी ने की बैठक

Chhattisgarh Reporter
शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर

अंबिकापुर 13 फरवरी 2024। राहुल गांधी की भारत जोड़ो न्याय यात्रा के साथ अंबिकापुर पहुंचे कांग्रेस के वरिष्ठ नेता जयराम रमेश एवं कन्हैया कुमार ने पत्रकारों से चर्चा करते हुए कहा कि आज किसानों की सबसे बड़ी मांग खेती की लागत स्वामी नाथन रिपोर्ट के तहत दिए जाने हैं।एमएसपी को मोदी सरकार ने कानूनी मान्यता नहीं दी जिसके चलते किसान हताश व निराशा है,आज वह सड़क पर आंदोलन कर रहे हैं और मोदी सरकार उन पर आंसू गैस के गोले छुड़वाकर कार्रवाई कर रही है। जयराम रमेश ने कहा कि कांग्रेस सरकार बनेगी तो सबसे पहले एमएसपी को कानूनी मान्यता दी जाएगी,स्वामीनाथ के तहत किसानों की खेती का लागत डेढ़ गुना दिया जाएगा। जयराम रमेश ने बताया कि इधर मंगलवार को राहुल गांधी सरगुजा जिला के कई किसानों से बातचीत कर उनकी समस्याओं को सुना। 13 फरवरी किसानों का न्याय का दिन है क्योंकि दिल्ली में अन्याय हो रहा है यह मोदी सरकार की मंशा को दर्शाता है।उनका कोई इरादा नहीं कि वह किसानों का साथ दें। राहुल गांधी व कांग्रेस पार्टी मजबूती के साथ किसानों के साथ खड़ी रहेगी। इंडिया गठबंधन कांग्रेस सरकार बनेगी तो किसानों के आर्थिक दशा को सुधारने कार्य किया जाएगा। इंडिया गठबंधन से कई दलों का साथ छोड़ने के प्रश्न पर जयराम रमेश ने कहा कि सिर्फ दो पार्टी पलटी है,इसमें से एक के खून में तो पलटी मारने का तो है ही और उनसे कोई उम्मीद भी नहीं थी।दूसरा आरएलडी ने भी साथ छोड़ा है।

बाकी 28 पार्टियों में से 26 पार्टियां इंडिया गठबंधन में है।कांग्रेस मजबूत है जिसके चलते मोदी सरकार डर गई है और आनन फानन में जो कभी एनडीए को भूल गए थे उनके साथ बैठक कर जोड़-तोड़ की राजनीति शुरू कर दिए हैं। इसके अलावा उन्होंने कहा कि कई अवसरवादी लोग पार्टी छोड़कर जा रहे हैं तो हजारों युवा कांग्रेस में जुड़ रहे हैं। सीट शेयरिंग को लेकर जयराम ने कहा कि इस पर लंबी बात हुई है यह कठिन काम है।2024 इंडिया गठबंधन में राष्ट्रीय स्तर पर हमारा एक ही लक्ष्य सिर्फ भाजपा को हराना है।तकलीफ थोड़ी सी पंजाब व पश्चिम बंगाल में है बाकी कहीं नहीं,कुछ ही दिनों में अंतिम निर्णय हो जाएगा।

हसदेव के लोग राहुल गांधी से मिलकर दिए अहम दस्तावेज
वार्ता के दौरान जयराम रमेश ने बताया कि राहुल गांधी की भारत जोड़ो न्याय यात्रा 12 फरवरी की शाम सरगुजा में पहुंच गई थी,शाम को ही हसदेव बचाव के लोगों ने राहुल गांधी से मुलाकात कर उन्हें अहम दस्तावेज सौंपा हैं।उनका मांग है कि जो जंगल है उसे ध्यान में रखते हुए माइंस की नई अनुमति नहीं दिया जाना चाहिए।जो विस्थापित हुए हैं उन्हें कानूनी प्रकार से मुआवजा और रोजगार मिले। ग्राम सभा के अनुमति के बिना कोई भी नई स्वीकृति नहीं दी जानी चाहिए।

जयराम रमेश ने बताया कि 2009 से ही उक्त कोल खदान खुलने और  ग्राम सभा के अनुमति को लेकर मतभेद है,इसे लेकर आज तक विरोध चलते आ रहा है। राहुल गांधी इसे पार्लियामेंट में उठाएंगे और ग्राम सभा की अनुमति को वापस लागू कराने प्रयास करेंगे।

आंसू गैस के गोले छोड़ने बंद करें मोदी सरकार-कन्हैया कुमार 
प्रेस वार्ता के दौरान कांग्रेस के नेता कन्हैया कुमार ने कहा कि एक तरफ राहुल गांधी सरगुजा में किसानों की बात सुन रहे थे तो दूसरे तरफ दिल्ली में केंद्र की सरकार किसानों पर आंसू गैस के गले छुड़वा रही है और सड़कों पर दीवार खड़ा कर दिया गया है।

उन्होंने कहा कि वह सरकार से कहना चाहते हैं कि आंसू वैसे ही किसानों के निकल रहे हैं आंसू गैस छोड़ने की जरूरत नहीं। किसान अपनी खेती बाड़ी छोड़कर क्यों सड़क पर आ रहे हैं। इसका मुख्य कारण मोदी सरकार का वादा खिलाफी है साडे 14 लाख करोड़ मोदी सरकार ने चंदा दाताओं का कर्ज माफ किया तो किसानों का कर्ज़ उन्होंने क्यों नहीं माफ किया। जीडीपी बढ़ रही है तो एक हिस्सा किसानों को भी दिया जाना चाहिए।आज किसी भी किसान का बच्चा किसान नहीं बनना चाहता क्योंकि कर्ज में वह अपने आप को फांसी पर लटकाना नहीं चाहता। आज देश में 1 घंटे में दो किसान आत्महत्या कर रहे हैं।उन्होंने मोदी सरकार से कहा कि आंसू गैस के गोले छोड़ने बंद कीजिए और किसानों पर दंडात्मक करवाई ना करें।

Leave a Reply

Next Post

एमपी में भी दिखा किसान आंदोलन का असर, दिल्ली जा रहे 50 से ज्यादा किसानों को पुलिस ने रोका

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर उज्जैन 13 फरवरी 2023। पंजाब-हरियाणा में चल रहे किसान आंदोलन का असर अब मध्य प्रदेश में भी देखने को मिल रहा है। किसानों की दिल्ली कूच की खबर के बीच राजधानी भोपाल में दिल्ली जा रहे 50 से अधिक किसानों को मध्य प्रदेश पुलिस ने पकड़ा […]

You May Like

तीसरे चरण के चुनाव को लेकर पीसीसी चीफ दीपक बैज उत्साहित, कहा- जनता कांग्रेस को जिताने का बना चुकी है मन…....|....छत्तीसगढ़ के 11 सौ लोगों ने अमरनाथ जाने कराया पंजीयन....|....राहुल गांधी ने किया नामांकन, कांग्रेस अध्यक्ष खरगे के अलावा प्रियंका और सोनिया रहीं मौजूद....|....इलाहाबाद से अस्थि विसर्जन कर वापस लौट रही कार नाले में गिरी, छह लोग घायल, हादसे में दो की हालत गम्भीर....|....घोटाले में नौकरी खोने वाले शिक्षकों की मदद के लिए अलग कानूनी सेल बनाएगी भाजपा, पीएम मोदी का एलान....|....आबकारी नीति घोटाला: हाईकोर्ट ने सिसोदिया की जमानत याचिकाओं पर ED-CBI को जारी किया नोटिस....|....किसानों के विरोध प्रदर्शन के चलते शताब्दी समेत कई सुपरफास्ट ट्रेनें रद्द....|....भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के राष्ट्रीय सचिव मंडल के सदस्य एवं अखिल भारतीय किसान सभा के राष्ट्रीय महासचिव कामरेड अतुल कुमार अंजन का निधन....|....कबीर सिंह फेम सुप्रसिद्ध एक्ट्रेस कियारा आडवाणी के करकमलों से डी.के. सोनी को नोटेबल आरटीआई एक्टिविस्ट एडवोकेट एंड सोशल वर्कर ऑफ द ईयर का मिला अवार्ड....|....आगरा में तीसरे चरण के मतदान से पहले बवाल, पथराव के बाद आगजनी; फायरिंग में घायल हुई महिला