एक दिन में 155 भूकंप के झटकों से हिला जापान, 24 की मौत, सुनामी का अलर्ट, पीएम किशिदा ने कही यह बात

Chhattisgarh Reporter
शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर  

टोक्यो 02 जनवरी 2023। 155 भूकंपों के बाद जापान की मौसम एजेंसी ने सुनामी की चेतावनी जारी की है। एंजेंसी ने तटीय इलाकों में रहने वाले लोगों से अपील की है कि वह फिलहाल अपने घर न जाएं। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, करीब एक हजार लोगों ने सेना के बेस पर शरण ली है। जापानी प्रधानमंत्री का कहना है कि उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि जल्द ही मौके पर राहत सामाग्री पहुंचाई जाए और रेस्क्यू सुनिश्चित की जाए। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, भूंकप से 24 लोगों की मौत हो गई है।

पीएम किशिदा ने की बैठक, अधिकारियों को दिए निर्देश
जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा ने सोमवार रात आपदा प्रतिक्रिया बैठक के बाद मीडिया से बात की। उन्होंने बताया कि मैंने रेसक्यू बल और आपदा प्रबंधन से जुड़े अधिकारियों और कर्मचारियों को निर्देश दिए हैं कि वे जल्द से जल्द घटनास्थल पर पहुंच जाएं। अभी ठंड अपने चरम पर है। मैंने अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि विमान, जहाज का इस्तेमाल करें और तत्काल पानी, भोजन, कंबल, हीटिंग तेल, गैसोलीन  सहित अन्य आवश्यक चीजों की आपूर्ति करें।

तटीय इलाकों की इमारतें ढहीं
मौसम विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि सोमवार को जापान में लगातार एक के बाद एक करके 155 भूकंप आए हैं, जिनमे दो भूकंपों की तीव्रता तो 7.6 और 6 थी। वहीं, 153 झटकों की तीव्रता तीन से अधिक मापी गई है। जापान में 7.6 और 6 की तीव्रता वाले जोरदार भूकंप के कारण पश्चिमी तट के किनारे पर स्थित इमारतें ढह गईं। भूकंप के कारण अब तक 24 लोगों की मौत हो गई है। 

अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण (यूएसजीएस) का कहना है कि होंशू के मुख्य द्वीप इशिकावा प्रान्त में आए भूकंप की तीव्रता 7.5 थी। वहीं, जापानी अधिकारियों का कहना है कि इशिकावा में आए भूकंप की तीव्रता 7.6 थी। जापानी अधिकारियों के मुताबिक, वाजिमा बंदरगाह पर चार-चार फीट ऊंची लहरें उठ रहीं थीं।

32 हजार से अधिक घरों में बिजली गुल 
सरकार के प्रवक्ता योशिमासा हयाशी ने कहा कि भूकंप से कारण इशिकावा प्रान्त के वाजिमा शहर में आग लग गई और 32 हजार अधिक घरों की बिजली गुल हो गई। मौसम विज्ञान एजेंसी ने शुरू में इशिकावा के लिए एक बड़ी सुनामी की चेतावनी जारी की। साथ ही होन्शू के पश्चिमी तट के बाकी हिस्सों के साथ-साथ देश के सबसे उत्तरी मुख्य द्वीप होक्काइडो के लिए निचले स्तर की सुनामी की चेतावनी या सलाह जारी की। हयाशी ने जोर देकर कहा कि लोगों के लिए तटीय क्षेत्रों से दूर जाना महत्वपूर्ण है। हर मिनट मायने रखता है। कृपया तुरंत सुरक्षित क्षेत्र में चले जाएं। कई घंटों बाद चेतावनी को नियमित सुनामी में बदल दिया गया, जिसका अर्थ है कि समुद्र अभी भी 3 मीटर (10 फीट) तक की लहरें उत्पन्न कर सकता है। इसके अलावा उत्तर कोरिया और रूस के कुछ हिस्सों के लिए भी सुनामी की चेतावनी भी जारी की गई थी। 

संपर्क में है अमेरिका
अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने एक बयान में कहा कि उनका प्रशासन जापानी अधिकारियों के संपर्क में है और जापानी लोगों के लिए कोई भी आवश्यक सहायता प्रदान करने के लिए तैयार है।जापान एक बेहद भूकंप-प्रवण देश है, लेकिन मार्च 2011 में एक बड़े भूकंप और सुनामी के कारण परमाणु संयंत्र में खराबी आने के बाद से सोमवार की तीव्रता वाली सुनामी की चेतावनी जारी नहीं की गई थी। 

Leave a Reply

Next Post

'कुछ ताकतें आदिवासी समुदाय को बांटने की कोशिश कर रही', सोरेन बोले- आपके हित सरकार की प्राथमिकता

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर रांची 02 जनवरी 2023। झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने सोमवार को कहा कि कुछ ताकतें ‘जल, जंगल और जमीन’ से संबंधित मुद्दों पर आदिवासी समुदाय को विभाजित करने की कोशिश कर रही हैं। उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि ये ताकतें आदिवासी संस्कृति और परंपराओं […]

You May Like

इस्तीफे की अटकलों पर सीएम एन. बीरेन सिंह का बयान, 'मणिपुर मुश्किल दौर में ऐसी भ्रामक खबरें न फैलाएं'....|....अग्निवीर योजना को लेकर राहुल गांधी का केंद्र सरकार पर वार, रक्षा मंत्री-गृहमंत्री ने भी किया पलटवार....|....राहुल गांधी बोले- जो खुद को हिंदू कहते हैं, वही हिंसा-हिंसा करते हैं, लोकसभा में मचा हंगामा....|....सीएम केजरीवाल ने फिर खटखटाया दिल्ली हाईकोर्ट का दरवाजा, सीबीआई की गिरफ्तारी को बताया गैर-कानूनी....|....19 राज्यों में अगले चार दिन भारी बारिश की चेतावनी, ऑरेंज अलर्ट जारी; केदारनाथ में हिमस्खलन....|....नए कानून के तहत छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित जिले में पहली FIR, जानें क्या है मामला....|....दुर्ग पुलिस ने हैदराबाद में मारी रेड, सात को दबोचा; एक आरोपी छत से कूदा....|....आईसीसी की टीम में भारतीयों का जलवा, रोहित-पांड्या समेत इन छह खिलाड़ियों को मिली जगह, कोहली चूके....|....'भारत की सेवा में जीवन समर्पित', पीएम मोदी ने पूर्व उपराष्ट्रपति को दी जन्मदिन की बधाई....|....संसद सत्र: 'विपक्ष को चुप कराने के लिए ED-CBI का दुरुपयोग बंद हो', केंद्र सरकार के खिलाफ 'INDIA' का प्रदर्शन