मणिपुर में लूटे गए हथियारों के दम पर 30 उग्रवादी समूह फिर सक्रिय

Chhattisgarh Reporter
शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर

इंफाल 29 दिसंबर 2023। 4 दिसंबर को मणिपुर के टेंगनाउपोल जिले के लीथू गांव के पास जंगल में 13 लोगों के शव बरामद हुए थे। जांच में पता चला कि ये सभी मैतेई उग्रवादी समूह द रिवोल्यूशनरी पीपुल्स फ्रंट (आरपीएफ) की पॉलिटिकल विंग पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) के थे और म्यांमार हथियारों की ट्रेनिंग लेने के लिए जा रहे थे।  सूत्रों के अनुसार, इस घटना के बाद पूरे राज्य में उग्रवादियों की मौजूदगी की पड़ताल शुरू की गई, जिसमें पता चला कि 3 मई से जारी हिंसा की आड़ में करीब 30 उग्रवादी समूह फिर से सक्रिय हो गए हैं। ये वे संगठन हैं, जो 2019 के बाद की गई केंद्र सरकार की सख्ती के चलते अंडरग्राउंड हो गए थे।

फिलहाल राज्य में 8 मैतेई तो 18 कुकी उग्रवादी समूह सक्रिय हैं। कुछ नगा उग्रवादी भी छिटपुट घटनाओं को अंजाम दे रहे हैं। इन सभी संगठनों के पास हिंसा के दौरान पुलिस से लूटे गए 75% हथियार और 95% गोलियां हैं। सीएम बीरेन सिंह की चेतावनी के बावजूद लोग हथियार सरेंडर नहीं कर रहे हैं। अब आशंका ये है कि इन उग्रवादियों की आड़ में कहीं 25 निष्क्रिय समूह दोबारा सक्रिय न हो जाएं।

आठ मैतेई संगठनों पर यूएपीए प्रतिबंध बढ़ाया

सशस्त्र संघर्ष के जरिए मणिपुर को भारत से अलग करने की वकालत करने वाले 8 मैतेई चरमपंथी संगठनों के खिलाफ गृह मंत्रालय ने 13 नवंबर 2023 को यूएपीए प्रतिबंध बढ़ा दिया था। सभी 8 संगठन पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) से संबंधित हैं।

18 कुकी उग्रवादी समूह, दो सबसे ज्यादा सक्रिय

मणिपुर में 18 कुकी उग्रवादी समूह हैं। इनमें से सबसे ज्यादा सक्रिय कुकी रिवोल्यूशनरी आर्मी (केआरए) और कुकी नेशनल आर्मी (केएनए) संगठन हैं। कुकी उग्रवादी समूहों ने 2008 में सरकार के साथ त्रिपक्षीय समझौते पर हस्ताक्षर किए थे।

8 माह में 5,600 में से 1500 हथियार मिले

मणिपुर हिंसा के बाद 5,600 से ज्यादा हथियारों ने सुरक्षा को लेकर चिंता बढ़ा दी है। 8 महिनों में अभी तक 1400 हथियार ही वापस मिले हैं, जो लूटे गए हथियारों के एक चौथाई से भी कम हैं। जबकि गोलियां तो सिर्फ 5% ही मिल पाई हैं।

Leave a Reply

Next Post

मोदी के दौरे से पहले, फूलों से सजी राम नगरी, जोरों-शोरों से हो रही तैयारियां

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर अयोध्या 29 दिसंबर 2023। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के शनिवार को अयोध्या का दौरा करने से पहले उत्तर प्रदेश के इस शहर को ‘दिव्य रूप’ देने के लिए फूलों से सजाया जा रहा है। पुनर्विकसित मार्ग ‘राम पथ’ के मध्य में स्थापित बिजली के सजावटी खंभों के […]

You May Like

वाईएसआरसीपी, टीडीपी और जनसेना भाजपा की बी टीम', आंध्र प्रदेश में विपक्ष पर भड़के राहुल गांधी....|....तरुण तहलियानी की मौजूदगी में अनन्‍या पांडे ने किया "तस्‍वा" का उद्घाटन....|....सोनू बग्गड़ को पहली पंजाबी फ़िल्म "ट्रेवल एजेंट" के लिए धर्मेंद्र ने दिया आशीर्वाद....|....झारखंड के नक्सल प्रभावित इलाकों में पोलिंग पार्टियों की हेलीकॉप्टर से रवानगी शुरू....|....बीजापुर में 12 नक्सलियों के शव को जिला अस्पताल लाया गया....|....करीना कपूर को मध्य प्रदेश हाइकोर्ट का नोटिस; धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने का आरोप....|....सीएम साय समेत मंत्रियों, विधायकों और सांसदों ने ओडिशा-झारखंड में डाला डेरा, कर रहे धुआंधार प्रचार....|....जगदलपुर की 14 सदस्यीय टीम पहुंची उत्तराखंड, चमोली में बर्फ से घिरे पहाड़ की चोटी पर फहराया तिरंगा....|....टाॅप बॉलीवुड अभिनेत्रयों को ब्रांड एंबेसडर बनाने वाले बिल्डर पर ED का एक्शन, 52 करोड़ की संपत्ति जब्त....|....चेन्नई की हार से जागी इन टीमों की उम्मीद,आरसीबी-गुजरात भी दौड़ में बरकरार