नॉर्थ ईस्ट एक्स. बेपटरी होने से मां-बेटी समेत चार की मौत; क्या पटरी क्रैक होने से हुआ हादसा?

Chhattisgarh Reporter
शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर

रघुनाथपुर 12 अक्टूबर 2023। बिहार में बक्सर के रघुनाथपुर स्टेशन के पास बुधवार रात 12506 नॉर्थ ईस्ट एक्सप्रेस के बेपटरी होने में ट्रेन की पटरी के पहले से क्षतिग्रस्त होने की बात सामने आ रही है। बुधवार रात करीब साढ़े नौ बजे इस ट्रेन की सभी 24 बोगियां बेपटरी हो गई थीं। इनमें से आठ बोगियां पूरी तरह से गिर गई थीं। इन आठ में से दो बोगियां एक-दूसरे से टकराते हुए ढलान से नीचे गिर गईं। हादसे में मां-बेटी समेत चार की मौत की पुष्टि हो चुकी है। अबतक करीब 200 यात्रियों के चोटिल होने की जानकारी सामने आई है, जिनमें से 70 के करीब ज्यादा गंभीर रूप से घायल हैं। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा, बक्सर में घटना स्थल पर राहत-बचाव कार्य युद्ध स्तर पर चल रहा है। एनडीआरएफ, एसडीआरएफ, जिला प्रशासन, रेल अधिकारी और स्थानीय लोग टीम के रूप में काम कर रहे हैं। रेलवे वार रूम ने भी काम शुरू कर दिया है। 

वहीं रेल हादसे में मरने वालों में दीपक भंडारी की पत्नी उषा भंडारी (33), उनकी पुत्री आकृति भंडारी (8) शामिल हैं। पूरा परिवार आनंद विहार टर्मिनल से चलकर कामख्या जंक्शन जाने वाले थे। हादसे में दीपक स्वयं और उनकी एक अन्य बेटी अदिति जीवित बच गए हैं। इनका रो-रोकर बुरा हाल है। इनके अलावा किशनगंज निवासी अबु जाहिद (27) तथा राजस्थान निवासी नरेंद्र कुमार की भी मौत हुई। नरेंद्र कुमार बेगूसराय जिले में बिहार राज स्वास्थ्य समिति में कर्मचारी थे।

रेलवे ने हताहतों की संख्या नहीं बताई
दानापुर मंडल के रघुनाथपुर स्टेशन के पास बुधवार रात करीब 21.35 बजे गाड़ी संख्या 12506 नॉर्थ ईस्ट एक्सप्रेस के हादसे  के बाद घटनास्थल पर भारी भीड़ जुट गई। आम लोग राहत-बचाव कार्य में लग गए। घटनास्थल शहरी क्षेत्र से दूर है। 50 से ज्यादा लोग बुरी तरह चोटिल हुए हैं। घायलों को निकाला जा रहा है, उसके बाद असल तस्वीर सामने आएगी। पूर्व मध्य रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी वीरेंद्र कुमार ने बताया कि मेडिकल टीम और अधिकारियो के साथ-साथ दुर्घटना राहत यान घटनास्थल के लिए रवाना हो चुका है। रेलवे ने आधिकारिक तौर पर हताहतों की संख्या नहीं बताई है, लेकिन घटनास्थल पर राहत-बचाव में लगे कर्मियों ने बताया कि 4 लोग ऐसे निकाले गए, जिनकी सांसें नहीं चल रही थीं। बाकी घायलों को प्राथमिक इलाज के लिए तत्काल भेजा गया।

केंद्रीय मंत्री बोले- चार लोगों की मौत अत्यंत दुखद
केंद्रीय मंत्री अश्विनी चौबे ने कहा कि अत्यंत दुखद घटना हुई। बाबा ब्रह्मेश्वर नाथ की कृपा हुई कि इतनी बड़ी घटना के बावजूद बहुत सारे लोगों की जान बच गई। चार लोगों की मौत अत्यंत ही दुखद है। कई लोग घायल हैं। मैं लगातार रेल मंत्री और रेलवे के अधिकारियों से बातचीत कर रहा हूं। जनता का धन्यवाद देता हूं कि उनलोगों ने काफी सहयोग किया। भाजपा के कार्यकर्ता में रात से राहत और बचाव कार्य में जुट गए। पीड़ित परिवार को उचित मुआवजा प्रदान किया जाएगा। जहां-जहां घायल भर्ती है, मैं उस अस्पताल के संपर्क में हूं। 

प्रत्यक्षदर्शी ने कहा- भगवान ने जान बचा ली
हादसे के बाद ट्रेन यात्री ने कहा कि वह दीनदयाल उपाध्याय स्टेशन से पटना जाने के लिए ट्रेन में बैठा था। ट्रेन की स्पीड सामान्य थी। अचानक बोगिंया हिलने लगी। तड़तड़ की आवाज के साथ करीब दो मिनट तक तेज आवाज आती रही। पहले हमे लगा कोई जानवर ट्रेन से टकरा गया होगा। कुछ ही देर में ट्रेन का चलना बंद हो गया। गाड़ी का चलना बंद हो गया। गाड़ी पटरी से नीचे उतर गई। हादसा इतना भीषण था कि कई लोगों की बॉगी में ही बेहोश हो गए। ऐसा लग रहा था कि सब कुछ थम सा गया। लेकिन, भगवान ने हमलोगों की जान बचा ली। बाद में जानकारी मिली कि कई लोगों की मौत हो गई।

कई ट्रेनों को रोका गया, कई का रूट डायवर्ट
इस रूट पर चलने वाली कई ट्रेनों को रोक दिया गया है वहीं कई ट्रेनों रूट बदलकर परिचालन किया जा रहा है। वहीं ट्रेन नंबर 15125 और 15126 BSBS-PNBE जनशताब्दी ट्रेन को कैंसिल कर दिया गया है। रेलवे की टीम दीन दयाल उपाध्याय की ओर से आने वाली कई ट्रेनों का रूट डायवर्ट कर डीडीयू-सासराम-आरा और डीडीयू-गया-पटना रूट से भेजा रहा है। संभावना है कि रेलवे विभूति एक्सप्रेस, गुवाहाटी-राजधानी एक्सप्रेस, सीमांचल एक्सप्रेस और पंजाब मेल समेत आधा दर्जन ट्रेनों का रूट बदलकर भेजेगी। हादसे के बाद दिलदारनगर में सीमांचल एक्सप्रेस, दरौली में मेमो पैसेंजर, सिक्किम महानंदा एक्सप्रेस धीना में खड़ी हो गई। इसके अलावा पुणे दानापुर, बाबा बैधनाथ एक्सप्रेस, विक्रमशिला एक्सप्रेस सहित अन्य ट्रेनें डीडीयू जंक्शन पर खड़ी हैं। दिलदारनगर सेक्शन के यातायात निरीक्षक संजय प्रसाद ने बताया कि बिहार के रघुनाथपुर स्टेशन पर नार्थ ईस्ट एक्सप्रेस के डिरेल होने से डाउन लाइन में ट्रेनें खड़ी हैं। ट्रैक क्लियर होने के बाद ही परिचालन शुरु होगा।

Leave a Reply

Next Post

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने माता वैष्णो देवी के भक्तों को दिया बड़ा तोहफा, अब दर्शन करने होंगे आसान

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर जम्मू 12 अक्टूबर 2023। माता वैष्णो देवी भक्तों के लिए बड़ी खबर है। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने आज माता वैष्णो देवी मंदिर का दौरा किया और पुनर्निर्मित पार्वती भवन और स्काई वॉक का उद्घाटन किया। बता दें कि 15 करोड़ रुपए की लागत से बने स्काईवॉक और पार्वती भवन […]

You May Like

छत्तीसगढ़ में ट्रक और ऑटो के सीधी टक्कर में 2 लोगों की मौत, 8 अन्य घायल....|....राहुल गांधी को झटका: अमित शाह पर आपत्तिजनक टिप्पणी मामले रांची कोर्ट ने फिर जारी किया समन....|....पूर्व कांग्रेस प्रदेश प्रभारी ने बीजेपी के 11 नेताओं को भेजा नोटिस; सैलजा ने कानूनी कार्रवाई की दी चेतावनी....|....बच्चे को ज्यादा काटते हैं मच्छर तो इस पौधे की 2 पत्तियां रख दें जेब में, फिर पास नहीं फटकेंगे मॉस्किटो....|....इन 5 चीजों से बना लें दूरी, एक महीने में कंट्रोल हो सकता है शुगर लेवल....|....आजमगढ़ में अखिलेश यादव की जनसभा में अचानक मची भगदड़, पुलिस ने हालात को नियंत्रण में किया....|....हरभजन सिंह ने उजागर की विश्व कप स्क्वॉड की कमी, बताया एक अन्य पेसर की खलेगी कमी, रिंकू पर भी की चर्चा....|....मोदी को सत्ता से बाहर नहीं किया गया तो संविधान खत्म हो जायेगा : ममता....|....कांग्रेस नेता सांप्रदायिक, ‘इंडिया' गठबंधन में टूट की उल्टी गिनती शुरू: पीएम मोदी....|....श्रीनगर में ‘सिंघम अगेन’ की शूटिंग, जैकी श्रॉफ ने बताया कैसा रहा उनका अनुभव