बेहद करामाती है इस पेड़ की छाल, डायबिटीज और हाई बीपी जैसी 4 बीमारियों को करती है काबू, समझें इस्तेमाल का तरीका

Chhattisgarh Reporter
शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर

बिलासपुर 28 अगस्त 2023। आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी लगातार लोगों की सेहत को बिगाड़ रही है. यही कारण है कि आज ज्यादातर लोग दवाओं के भरोसे चल रहे हैं. इन समस्याओं की 2 मुख्य वजह हैं. पहला अनहेल्दी लाइफस्टाइल और दूसरा गलत खानपान. दरअसल, शारीरिक गतिविधियां कम होने से लोगों का वजन बढ़ रहा है, जिससे कई गंभीर बीमारियां होने का भी खतरा है. वहीं, खानपान ठीक ना होने से पर्याप्त पोषक तत्व नहीं मिल पा रहे हैं। शरीर को पर्याप्त पोषक तत्व देने के लिए लोग अलग से सप्लीमेंट्स ले रहे हैं. इससे डायबिटीज और हाई ब्लड प्रेशर जैसी समस्याएं होने का खतरा रहता है. इन बीमारियों से निजात पाने के लिए लोग बाजार की महंगी दवाओं को लेते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ आसान चीजें भी इसके लिए कारगर साबित हो सकती हैं. इनमें से पीपल की छाल मुख्य है।

पीपल की छाल के 4 चमकत्कारी लाभ

डायबिटीज कंट्रोल करे : आयुर्वेद में पीपल की छाल डायबिटीज को कंट्रोल करने में बेहद असरदार मानी जाती है. दरअसल, इसमें कई ऐसे एंटी-डायबिटीज तत्व मौजूद होते हैं, जो शरीर में ब्लड शुगर लेवल को बढ़ने से रोकते हैं. इससे निजात पाने के लिए पीपल की छाल को पानी में उबालकर ठंडा होने पर पीया जा सकता है. वहीं, पीपल की सूखी छाल को पीसकर इसके पाउडर को गुनगुने पानी के साथ सेवन कर सकते हैं।

हाई ब्लड प्रेशर में कारगर : पीपल के पेड़ की छाल को हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है. बता दें कि, पीपल की छाल को हाइपरटेंशन जैसी बीमारियों के लिए एक घरेलू नुस्खा माना जाता है. एक्सपर्ट के मुताबिक, पीपल की छाल का नियमित ठीक से इस्तेमाल करने से धमनियों की रुकावट को खोलने में मदद मिलती है।

यूरिक एसिड कम करे : शरीर के बढ़े हुए यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए भी पीपल की छाल को बेहद उपयोगी माना गया है. दरअसल, नीम की तरह पीपल के पेड़ में भी यूरिक एसिड कम करने वाले कई गुण पाए जाते हैं. इसके लिए पीपल की छाल को पानी में उबालकर काढ़ा बना लेंना है. फिर इस काढ़े को सुबह-शाम आधा कप सेवन करना करना है. ऐसा करने से आपको जल्द राहत मिलेगी।

खांसी में असरदार: खांसी की परेशानी को दूर करने के लिए पीपल की छाल का काढ़ा पी सकते हैं. इससे खांसी की परेशानी को दूर कर सकते हैं. खांसी की परेशानी को दूर करने के लिए 1 गिलास पानी में 2 से 3 छाल डालें. इसे अच्छे से उबालें. जब पानी अच्छे से उबल जाए, तो इससे गरारे करें. इससे खांसी की परेशानी दूर की जा सकती है।

Leave a Reply

Next Post

विटमिन और मिनरल्स का पावर हाउस है यह साग, सेहत का रखता है खास ख्याल, गंभीर बीमारियों की कर देता है छुट्टी

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर बिलासपुर 28 अगस्त 2023। देशभर में साग को कई तरह से पारंपरिक तरीके से बनाकर खाया जाता है. ये खाने में जितने स्वादिष्ट, उतने ही सेहत के लिए फायदेमंद भी होते हैं. ज्यादातर घरों में सरसों, मेथी, बथुआ, पालक जैसे साग को बनाकर खाया जाता है. […]

You May Like

वाईएसआरसीपी, टीडीपी और जनसेना भाजपा की बी टीम', आंध्र प्रदेश में विपक्ष पर भड़के राहुल गांधी....|....तरुण तहलियानी की मौजूदगी में अनन्‍या पांडे ने किया "तस्‍वा" का उद्घाटन....|....सोनू बग्गड़ को पहली पंजाबी फ़िल्म "ट्रेवल एजेंट" के लिए धर्मेंद्र ने दिया आशीर्वाद....|....झारखंड के नक्सल प्रभावित इलाकों में पोलिंग पार्टियों की हेलीकॉप्टर से रवानगी शुरू....|....बीजापुर में 12 नक्सलियों के शव को जिला अस्पताल लाया गया....|....करीना कपूर को मध्य प्रदेश हाइकोर्ट का नोटिस; धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने का आरोप....|....सीएम साय समेत मंत्रियों, विधायकों और सांसदों ने ओडिशा-झारखंड में डाला डेरा, कर रहे धुआंधार प्रचार....|....जगदलपुर की 14 सदस्यीय टीम पहुंची उत्तराखंड, चमोली में बर्फ से घिरे पहाड़ की चोटी पर फहराया तिरंगा....|....टाॅप बॉलीवुड अभिनेत्रयों को ब्रांड एंबेसडर बनाने वाले बिल्डर पर ED का एक्शन, 52 करोड़ की संपत्ति जब्त....|....चेन्नई की हार से जागी इन टीमों की उम्मीद,आरसीबी-गुजरात भी दौड़ में बरकरार