भारत का मेडिकल वैल्यू सेक्टर 2026 तक 13 अरब डॉलर तक पहुंचने का अनुमान: डॉ. मनसुख मांडविया

Chhattisgarh Reporter
शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर

मुंबई 18 अगस्त 2023। भारत सरकार के स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री डॉ. मनसुख मांडविया ने आज कहा कि भारत स्वास्थ्य सेवा की एक जन-केंद्रित मूल्य-आधारित प्रणाली बनाने की दिशा में काम कर रहा है। भारत के चिकित्सा मूल्य यात्रा क्षेत्र की क्षमता पर प्रकाश डालते हुए उन्होंने कहा, “इस क्षेत्र के 2026 तक 13 बिलियन डॉलर तक पहुंचने का अनुमान है, और इसे संगठित प्रणाली में योगदान करने के लिए उच्च योग्य और कुशल कार्यबल, कार्यबल की गतिशीलता के साथ-साथ एक सीमाहीन दुनिया बनाने के वर्षों द्वारा समर्थित किया जाएगा। स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय,  भारत सरकार और फिक्की द्वारा आयोजित ‘वन अर्थ, वन हेल्थ – एडवांटेज हेल्थकेयर इंडिया 2023 (एएचसीआई)’ को संबोधित करते हुए, डॉ मांडविया ने कहा, “भारत को दुनिया की फार्मेसी के रूप में जाना जाता है। यह वैश्विक स्तर पर जेनेरिक दवाओं का सबसे बड़ा प्रदाता है और वैश्विक आपूर्ति का 20 प्रतिशत और वैश्विक वैक्सीन में 60 प्रतिशत का योगदान है। यह वैश्विक समुदाय के प्रति हमारी प्रतिबद्धता को दर्शाता है। एएचसीआई 2023 चिकित्सा मूल्य यात्रा के माध्यम से मूल्य-आधारित स्वास्थ्य सेवा को बढ़ावा देने पर ध्यान केंद्रित करेगा। प्रसिद्ध चिकित्सा विशेषज्ञों और अत्याधुनिक सुविधाओं से विशेष उपचार प्राप्त करने के लिए मरीज दुनिया के किसी भी हिस्से की यात्रा कर सकते हैं।

    डॉ. मांडविया ने रोगी गतिशीलता और स्वास्थ्य कार्यबल गतिशीलता के सिद्धांतों के आधार पर मूल्य-आधारित स्वास्थ्य उपचार को बढ़ावा देने के लिए ‘एडवांटेज हेल्थकेयर इंडिया पोर्टल’ भी लॉन्च किया। उन्होंने कहा, “भारत के वन-स्टॉप डिजिटल पोर्टल का लॉन्च न सिर्फ भारत के लिए एक मील का पत्थर है, बल्कि हमारी वैश्विक जिम्मेदारियों को पूरा करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। भारत सरकार के आयुष मंत्री श्री सर्बानंद सोनोवाल ने कहा, “स्वास्थ्य की चिंताजनक समस्या से निपटने का एकमात्र तरीका प्रभावी प्रशासन के माध्यम से पारंपरिक चिकित्सा के सामंजस्यपूर्ण और समन्वित अध्ययन को लागू करना है। चिकित्सा की पारंपरिक प्रणाली में एक नरम शक्ति होने के नाते भारत स्वास्थ्य देखभाल में इस खतरनाक भावना को कम करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है।”

     विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के महानिदेशक डॉ. टेड्रोस एडनोम घेबियस ने कहा कि डिजिटल तकनीक में निवेश करना बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि जो सेवाएं भारत से प्रदान की जा सकती हैं, वे टेलीमेडिसिन के माध्यम से भी सभी के लिए उपलब्ध हो सकती हैं। इससे उन मरीजों को मदद मिलेगी जो लंबी दूरी की यात्रा करने में सक्षम नहीं हैं। डिजिटल तकनीक के माध्यम से दुनिया को सेवाएँ उपलब्ध हो सकती हैं।  भारत सरकार के स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय में राज्य मंत्री (बीपीपी) डॉ भारती प्रवीण पवार ने कहा, “सभी के लिए सस्ती और सुलभ स्वास्थ्य सेवा प्राप्त करने के लिए, सरकार सक्रिय रूप से सभी अस्पतालों में एकीकृत चिकित्सा विंग की स्थापना कर रही है। पारंपरिक और आधुनिक चिकित्सा का संयोजन महत्वपूर्ण है, और यह एकीकरण दूरदराज के क्षेत्रों में महत्वपूर्ण है।

    भारत सरकार के स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के राज्य मंत्री (एसपीएसबी) प्रोफेसर एसपी सिंह बघेल ने कहा, “मेडिकल वैल्यू ट्रैवल मरीजों और स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं के बीच एक कड़ी है और हमारा लक्ष्य वैश्विक स्वास्थ्य पर्यावरण के साथ तालमेल बनाना है।” प्रणाली।  भारत सरकार के स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के सचिव श्री सुधांश पंत ने कहा, “एएचसीआई 2023 को सीमा पार सहयोगात्मक स्वास्थ्य देखभाल प्रयासों, देशों और विभिन्न स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं के बीच ज्ञान साझा करने और क्षमता निर्माण को बढ़ावा देने की उम्मीद है।”

     फिक्की के पूर्व अध्यक्ष और ज़ाइडस लाइफसाइंसेज के अध्यक्ष श्री पंकज पटेल ने कहा, “किसी मरीज के इलाज में दो महत्वपूर्ण पहलू शामिल होते हैं: दवा या सर्जरी जैसे चिकित्सा हस्तक्षेप प्रदान करना, और उतना ही महत्वपूर्ण, उनके मनोवैज्ञानिक कल्याण पर ध्यान देना।   डॉ संगीता रेड्डी, पूर्व अध्यक्ष, फिक्की और संयुक्त प्रबंध निदेशक, अपोलो हॉस्पिटल्स ग्रुप ने कहा, “हमारा मानना है कि आज मरीजों के प्रभावी इलाज के लिए और भविष्य के उपचार और प्रगति के लिए अपने देशों में आवश्यक बुनियादी ढांचे और संसाधनों को विकसित करने के लिए साझेदारी स्थापित करना आवश्यक है। इसलिए, हमें सहयोग और पारस्परिक समर्थन के पुल बनाने का प्रयास करने की आवश्यकता है जिससे सभी शामिल पक्षों को लाभ होगा।  भारत सरकार के सचिव और एफएसएसएआई के सीईओ श्री जी कमला वधना राव और भारत सरकार के स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय की संयुक्त सचिव सुश्री आराधना पटनायक ने भी कार्यक्रम के दौरान अपने विचार व्यक्त किए।

Leave a Reply

Next Post

मणिपुर में फिर भड़की हिंसा: उपद्रवियों की गोलीबारी में तीन कुकी नागरिकों की मौत, सुरक्षाबलों ने संभाला मोर्चा

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर इंफाल 18 अगस्त 2023। पिछले कुछ दिनों की शांति के बाद हिंसाग्रस्त मणिपुर में शुक्रवार सुबह एक बार फिर हिंसा भड़क गई। सूत्रों के मुताबिक, सुबह करीब 5.30 बजे उखरुल जिले के लिटन पुलिस स्टेशन के अंतर्गत थवई कुकी गांव में संदिग्ध मैतेई सशस्त्र बदमाशों और […]

You May Like

सुप्रीम कोर्ट ने केजरीवाल को दी राहत, एक जून तक के लिए मिली अंतरिम जमानत....|....सीता सोरेन के समर्थन में रक्षा मंत्री राजनाथ की रैली, कहा- झामुमो आकंठ भ्रष्टाचार में लिप्त....|....अदरक नहीं बल्कि इस मसाले की चाय पीने पर शरीर को मिलते हैं ढेरों फायदे, वजन भी हो सकता है कम....|....गर्मी में दही खाने के मिलते हैं 3 बड़े फायदे, डाइट में जरूर करें शामिल....|....विष्णुदेव साय का बड़ा खुलासा, भूपेश नहीं चाहते थे कि केंद्र की योजनाओं का लाभ प्रदेश की जनता को मिले....|...."टीम के लिए स्ट्राइक रेट..." विराट कोहली ने पंजाब के खिलाफ शानदार पारी खेलने के बाद दिया बड़ा बयान....|....सीएम मोहन यादव ने की शिवराज की तारीफ, राहुल को बताया झूठा, कहा- यह मोदी और मोदी की गारंटी का चुनाव है....|....पीड़िया के जंगल में सुरक्षाबलों और नक्सलियों के बीच मुठभेड़, सुबह छह बजे से जारी है एनकाउंटर....|....बैतूल सीट पर मतदान जारी, चार बूथों पर 11 बजे तक 43.96% वोटिंग....|....शिवराज बोले-डरपोक लोग इंडी गठबंधन में है, मणिशंकर अय्यर, सैम पित्रोदा को राजनीति का जोकर बताया