नए वैरिएंट्स ने बढ़ाई विशेषज्ञों की चिंता, देश में त्योहारों के बीच फिर ‘कोरोना संकट’

Chhattisgarh Reporter
शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर  

नई दिल्ली 22 अक्टूबर 2022। देश में त्योहारों का सीजन शुरू हो रहा है, इस बीच पिछले दो वर्षों की ही तरह इस बार भी कोरोना संक्रमण का खतरा बढ़ता देखा जा रहा है। हाल ही में चीन सहित यूरोपीय देशों में तेजी से संक्रमण का कारण बने कोरोना के कुछ वैरिएंट्स भारत में भी बढ़ रहे हैं, जिसको लेकर विशेषज्ञों की टीम ने चिंता जताई है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक ओमिक्रॉन फैमिली के ही नए BA.5.1.7 और BF.7 सहित XBB वैरिएंट के कारण संक्रमण के मामले कई राज्यों में रिपोर्ट किए गए हैं, इन्हीं वैरिएंट्स के कारण चीन सहित कई अन्य देशों में पिछले दिनों हालात बिगड़ते हुए देखे गए थे। इस खतरे को ध्यान में रखते हुए विशेषज्ञों ने त्योहारों के मौसम में सभी लोगों से विशेष सावधानी और सतर्कता बरतने की अपील की है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक BA.5.1.7 और BF.7 जैसे वैरिएंट्स के कारण बढ़े संक्रमण ने पिछले हफ्तों चीन के कुछ हिस्सों में लॉकडाउन जैसे हालात बना दिए थे। भारत के कुछ राज्यों महाराष्ट्र और गुजरात में भी इन वैरिएंट्स के कारण संक्रमण देखे गए हैं। स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि इन वैरिएंट्स की संक्रामकता दर काफी अधिक पाई गई है और इसके कारण पूरी तरह से टीकाकरण करा चुके लोगों में भी खतरा हो सकता है, ऐसे में सभी लोगों को फिर से विशेष सुरक्षा नियमों का पालन करते रहना चाहिए। त्योहारी सीजन में कोरोना को लेकर बरती गई लापरवाही बड़े संकट का कारण बन सकती है।

भारत में  BA.5.1.7 और BF.7  के कारण संक्रमण के मामले

हालिया रिपोर्ट्स के मुताबिक गुजरात और महाराष्ट्र सहित कुछ राज्यों में ओमिक्रॉन के  नए सब-वैरिएंट BA.5.1.7 और BF.7 के कारण लोगों में संक्रमण के मामले रिपोर्ट किए गए हैं। BF.7 को ‘ओमाइक्रोन स्पॉन’ के रूप में जाना जाता है, जो पहले चीन में पाया गया था और अब संयुक्त राज्य अमेरिका, यूके, ऑस्ट्रेलिया और बेल्जियम तक पहुंच गया है। इन्हीं वैरिएंट्स को हाल ही में चीन में कोविड -19 के मामलों में हुए उछाल के लिए जाना जा रहा है। प्रारंभिक अध्ययनों में इन वैरिएंट्स को गंभीर रोगों का कारण तो नहीं माना जा रहा है, हालांकि वैक्सीन से शरीर में बनी प्रतिरक्षा को चकमा देने की इनकी प्रकृति गंभीर समस्याओं का कारण बन सकती है।

मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग जरूरी

कोविड मामलों पर काम कर रहे इंटेंसिव केयर एक्सपर्ट डॉ चितरंजन सहाय कहते हैं, नए वैरिएंट्स के कारण वैसे तो गंभीर रोगों का खतरा नहीं है पर इससे किसी को सुरक्षित भी नहीं माना जा सकता है। जिस प्रकार की इसकी प्रकृति है, उसने सभी लोगों में संक्रमण के खतरे को बढ़ा दिया है। यदि आप बाहर जा रहे हैं, विशेष रूप से भीड़-भाड़ वाली जगहों पर तो मास्क जरूर पहनकर रखें। उच्च जोखिम वाले समूह, जैसे बुजुर्ग और कोमोरबिडीटी वालों को त्योहारी सीजन में बाहर जाने से भी बचना चाहिए क्योंकि इनमें संक्रमण फैलने की आशंका अधिक होती है। 

Leave a Reply

Next Post

शाजापुर में तेज रफ्तार कार खंभे से टकराई , चार लोगों की मौके पर मौत, तीन गंभीर रूप से घायल

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर   शाजापुर 22 अक्टूबर 2022। मध्य प्रदेश में बीती रात हादसे की खबरों भरी रही। रीवा हादसे के बाद अब शाजापुर जिले में कार खंभे से भिड़ने की जानकारी सामने आई है। इस हादसे में चार लोगों की मौत हो गई, जबकि तीन लोग गंभीर घायल हुए […]

You May Like

विधायकों के शपथ ग्रहण को लेकर बढ़ी तकरार, विधानसभा परिसर में धरने पर बैठे टीएमसी विधायक....|....3 सौ 31 करोड़ की शासकीय गोचर भूमि 143.23 एकड़ का फर्जीवाड़ा....|....मुख्यमंत्री के जनदर्शन में बहनों की मुलाकात, महतारी वंदन योजना की तारीफ की....|....नगरीय निकायों और पंचायत चुनाव की तैयारियों पर राज्य निर्वाचन आयुक्त अजय सिंह ने दिया जोर....|....सोनाक्षी की शादी के बाद पिता शत्रुध्न ने पोस्ट कर जाहिर की खुशी, कह दी बड़ी बात....|...."लोकसभा चुनाव में यदि सीएम नीतीश का साथ नहीं होता तो भाजपा जीरो पर हो जाती आउट", भाजपा नेता संजय पासवान का बड़ा बयान....|....एक्स कैलिबर राइफल लोड करते हुए जवान से चली गोली, जबड़े को फाड़ते हुए निकली बुलेट; अस्पताल में भर्ती....|....सेमीफाइनल के दबाव में बिखरा अफगानिस्तान, द. अफ्रीका की आसान जीत, पहली बार T20 विश्व कप के फाइनल में....|....10 साल बाद लोकसभा को मिला विपक्ष का नेता... जानिए अब राहुल गांधी के पास कौन से हैं अधिकार और शक्तियां....|....झारखंड में जल्द ही चंपई सोरेन कैबिनेट का होगा विस्तार, इन नेताओं को मिल सकती है जगह