मणिपुर हिंसा में अब तक 54 लोगों की गई जान, लोगों ने कहा- घरों को छोड़ देना ही बेहतर, 1,100 से अधिक लोग असम पहुंचे

शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर

सिलचर 06 मई 2023।  मणिपुर के जिरीबाम जिले और आसपास के इलाकों से 1,100 से अधिक लोगों ने अंतरराज्यीय सीमा पार कर असम के कछार जिले में प्रवेश किया। वहीं, हिंसा में कई लोगों की जान चली गई है। एक रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से दावा किया कि मणिपुर में अब तक 54 लोगों की जान जा चुकी है। 54 मृतकों में 16 शव चुराचंदपुर जिला अस्पताल के मुर्दाघर में रखे गए हैं, जबकि 15 शव इम्फाल ईस्ट के जवाहरलाल नेहरू आयुर्विज्ञान संस्थान में हैं।  

वहीं मणिपुर से पलयान करने वाले अधिकांश प्रवासी कुकी समुदाय से हैं और उन्हें आशंका है कि मणिपुर में उनके घरों को उन समूहों द्वारा नष्ट कर दिया गया होगा, जिन्होंने वीरवार की रात उन पर हमला किया था, जिसके कारण वे सुरक्षा पाने के लिए वहां से भागकर कछार आ गए थे।

 परिवार के सदस्यों के साथ अपने घर से भाग रहे लोग
जिरीबाम के निवासी 43-वर्षीय एल मुआंगपु ने कहा, वीरवार की रात लगभग 10 बजे हमने अपने इलाके में चीख-पुकार सुनी। हमें यह महसूस करने में कुछ मिनट लग गए कि हम पर हमला किया गया है। वे पथराव कर रहे थे, हमें धमकी दे रहे थे और कह रहे थे कि यह उनका अंतिम युद्ध है। अपने परिवार के सदस्यों के साथ अपने घर से भागकर यहां पहुंची एक अन्य निवासी 24-वर्षीया वैहसी खोंगसाई ने कहा कि बृहस्पतिवार सुबह उनके क्षेत्र में एक शांति बैठक हुई और मेइती तथा कुकी दोनों समुदायों ने एक-दूसरे की रक्षा करने का आश्वासन दिया।

 उन्होंने कहा, एक प्रस्ताव लाया गया और हम खुश थे कि दोनों समुदाय एक-दूसरे की रक्षा करने के लिए सहमत हुए थे। हालांकि, रात में हमें एहसास हुआ कि यह एक झूठा समझौता था। उन्होंने पहले गिरजाघर पर हमला किया और हमारे घरों को जलाने का प्रयास किया। इलाके के पुरुषों ने हमारी रक्षा के लिए अपनी जान जोखिम में डाल दी। खोंगसाई ने कहा कि सेना ने वीरवार रात स्थिति को नियंत्रित किया, लेकिन उन्हें लगा कि कुछ समय के लिए अपने-अपने घरों को छोड़ देना ही बेहतर रहेगा। 

Leave a Reply

Next Post

‘कर्नाटक में नहीं चलेगा मोदी फैक्टर, कांग्रेस जीतेगी 140 से ज्यादा सीटें’, डीके शिवकुमार का दावा

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर बेंगलुरु 06 मई 2023। कर्नाटक प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष डीके शिवकुमार ने शनिवार को कहा कि राज्य विधानसभा में उनकी पार्टी 140 से अधिक सीट जीतकर सरकार बनाएगी और मुख्यमंत्री को लेकर पार्टी जो भी फैसला करेगी वह उन्हें स्वीकार होगा। शिवकुमार ने एक साक्षात्कार में […]

You May Like

पुंछ हमले में पाकिस्तान के आतंकी संगठन लश्कर का हाथ, तीन से चार आतंकियों ने की वारदात....|....रांची में कई जगहों पर ईडी का छापा, मंत्री के निजी सचिव के घरेलू सहायक के घर से 20 करोड़ नकद बरामद....|....आईसीसी ने घोषित किया कार्यक्रम, भारत-पाकिस्तान एक ग्रुप में, इस दिन होगी भिड़ंत....|....तीसरे चरण के मतदान के पूर्व दीपक बैज का दावा पूरे प्रदेश में इंडिया गठबंधन की सरकार बन रही....|....खाना खाने के तुरंत बाद करेंगे ये 7 काम तो होगा सेहत को बड़ा नुकसान....|....शरीर को बीमारियों से लड़ने के लिए तैयार करती है ये खट्टी चीज, खाने को भी लंबे समय तक रखती फ्रेश, खून साफ करने में असरदार....|....भाजपा सभी ग्यारह सीटें जीत रही है : साय....|....शाहरुख ने बताया कब से शुरू होगी अगली फिल्म की शूटिंग....|....35 माओवादियों ने किया सरेंडर, तीन इनामी भी शामिल....|....शहडोल में रेत माफियाओं का आतंक, पुलिसकर्मी की ट्रैक्टर से कुचलकर की हत्या