गर्मियों में तोरई को डाइट में करें शामिल, डायबिटीज और मोटापा होगा कंट्रोल, जानें 5 चमत्कारिक लाभ

शेयर करे

बिलासपुर 04 मई 2023। गर्मी के मौसम में हरी सब्जियों का सेवन सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है. इसमें पानी की मात्रा अधिक होती है, इसलिए शरीर को हाइड्रेटेड रखने में काफी मददगार होती हैं. इन्हीं हरी सब्जियों में तोरई (Torai) भी शामिल है. तोरई पचने में आसान होती है, जिसकी वजह से यह पेट के लिए फायदेमंद मानी जाती है. तोरई में एंटीइंफ्लेमेटरी, एनाल्जेसिक, एंटी-बैक्टीरियल, कॉपर, कैल्शियम, पोटैशियम, आयरन, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम सहित विटामिन A, B, C, फ्लोरिन और आयोडीन जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो स्वास्थ्य के लिए गुणकारी माने जाते हैं. तोरई खाने से हड्डियां तो मजबूत बनती ही हैं, साथ ही ब्लड शुगर और बढ़ता वजन भी कंट्रोल रहता है।

गर्मियों में तरोई खाने के फायदे

मोटापा घटाने में मददगार

हरी सब्जियों में सुमार तोरई बढ़ते वजन को रोकने में बहुत मददगार होती हैं. क्योंकि इसमें कैलोरी की मात्रा काफी कम और फाइबर की मात्रा अधिक होती है. यदि आप भी वजन घटाना चाहते हैं, तो इस सब्जी को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें. तोरई खाने से भूख कम लगती है और आप अधिक खाने से बच जाते हैं. ऐसा करने से आपको मोटापे से निजात मिलती है।

इम्यूनिटी करे बूस्ट

तोरई मोटापा घटाने के साथ ही इम्युनिटी बूस्ट करने में भी मददगार होती है. इसके नियमित से हम गर्मियों में कई बीमारियों की चपेट में आने से बचे रहेंगे. इनमें विटामिन-सी और एंटीऑक्सिडेंट्स प्रचुर मात्रा में मौजूद होते हैं, जो इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में मदद करते हैं.

पाचन तंत्र रखे दुरुस्त

गर्मियों में पानी वाली हरी सब्जियां पेट के लिए बेहद फायदेमंद मानी जाती हैं. तोरई में मौजूद फाइबर पेट और आंतों की सफाई करने में मदद करता है. इसके नियमित सेवन से पाचन तंत्र दुरुस्त रहता है और पेट सही से साफ होता है. इसको खाने से कब्ज की समस्या से भी निजात मिलती है।

ब्लड शुगर करे कंट्रोल

डायबिटीज रोगियों के लिए तोरई की सब्जी का सेवन फायदेमंद होता है. इसलिए ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने की कोशिश में जुटे लोगों को तोरई का सेवन जरूर करना चाहिए. तोरई में पेप्टाइड और एल्कलॉइड होते हैं, जो मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देने का काम करते हैं. यह इंसुलिन के स्तर को भी नियंत्रित करने में भी मदद करती है।

एनीमिया से बचाव

आयरन, विटामिन बी और सी से भरपूर तोरई के सेवन से एनीमिया से बचाव होता है. आयरन शरीर में हीमोग्लोबिन के स्तर को बढ़ाने में मदद करता है और विटामिन-बी6 शरीर में रेड ब्लड सेल्स बनाने में मदगार होता है. नियमित तोरई खाने से शरीर में खून की कमी दूर होती है. इसके साथ ही इस हरी सब्‍जी को खाने से हेल्‍दी बाल और स्किन की भी समस्या दूर होती है।

Leave a Reply

Next Post

डॉ. पी. वी. शेट्टी, क्रिकेटर जेमिमा रोड्रिग्स द्वारा इंडिया कप नेशनल टेनिस बॉल क्रिकेट लीग 2023 की ट्रॉफी का अनावरण

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर   मुम्बई 05 मई 2023।  मुम्बई में स्थित सचिन तेंदुलकर जिमखाना में हुए एक भव्य समारोह में इंडिया कप नेशनल टेनिस बॉल क्रिकेट लीग 2023 को लॉंच किया गया। टेनिस क्रिकेट डॉट इन प्रेजेंट्स इंडिया कप नेशनल टेनिस बॉल क्रिकेट लीग 2023 अपनी तरह की पहली लीग […]

You May Like

आईसीसी ने घोषित किया कार्यक्रम, भारत-पाकिस्तान एक ग्रुप में, इस दिन होगी भिड़ंत....|....तीसरे चरण के मतदान के पूर्व दीपक बैज का दावा पूरे प्रदेश में इंडिया गठबंधन की सरकार बन रही....|....खाना खाने के तुरंत बाद करेंगे ये 7 काम तो होगा सेहत को बड़ा नुकसान....|....शरीर को बीमारियों से लड़ने के लिए तैयार करती है ये खट्टी चीज, खाने को भी लंबे समय तक रखती फ्रेश, खून साफ करने में असरदार....|....भाजपा सभी ग्यारह सीटें जीत रही है : साय....|....शाहरुख ने बताया कब से शुरू होगी अगली फिल्म की शूटिंग....|....35 माओवादियों ने किया सरेंडर, तीन इनामी भी शामिल....|....शहडोल में रेत माफियाओं का आतंक, पुलिसकर्मी की ट्रैक्टर से कुचलकर की हत्या....|....बजरंग पुनिया को लगा बड़ा झटका, NADA ने इस वजह से किया सस्पेंड, खतरे में ओलंपिक की दावेदारी....|....'बेअदबी' के आरोप में युवक की पीट-पीटकर हत्या, पिता का दावा मानसिक रूप से बीमार था बेटा