वैश्विक मुद्दों पर बातचीत के लिए वाई20 और युवामंथन ने मिलाया हाथ, युवाओं की भागीदारी पर जोर

शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर  

नई दिल्ली 13 मार्च 2023। भारत जी20 की अध्यक्षता कर रहा है, इसके मद्देनजर दुनियाभर के बड़े यहां आ रहे हैं। वहीं  वैश्विक मुद्दों पर बातचीत में युवाओं को शामिल करने के उद्देश्य से, वाई20 इंडिया और युवमंथन ने रविवार को एक साझेदारी पर हस्ताक्षर किए और यह साझेदारी पूरे भारत के शैक्षिक संस्थानों में युवाओं की सार्थक भागीदारी पर ध्यान केंद्रित करेगी। एक आधिकारिक बयान के अनुसार, साझेदारी भविष्य के कार्य, शांति निर्माण और सुलह, जलवायु परिवर्तन, साझा भविष्य, स्वास्थ्य और खेल जैसे विषयों पर चर्चा को बढ़ावा देगी और इससे जुड़े कार्यक्रम भी आयोजित करेगी। 

युवा नेतृत्व के माध्यम से आत्म-जागरूकता पैदा करना
बता दें कि वाई20 और युवमंथन, एक पहल जिसका उद्देश्य युवा नेतृत्व के माध्यम से आत्म-जागरूकता पैदा करना है। वहीं दोनों संगठन ने पूरे भारत के शैक्षणिक संस्थानों में मॉडल जी20 शिखर सम्मेलन आयोजित करने और स्कूलों, कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में लाखों छात्रों को शामिल करने के लिए अपनी साझेदारी की घोषणा की। 

वाई20 युवाओं के लिए आधिकारिक परामर्श मंच
यूथ 20 (वाई20) भारत सभी जी20 सदस्य देशों के युवाओं के लिए आधिकारिक परामर्श मंच है जहां वे एक-दूसरे के साथ संवाद कर सकते हैं। बयान में कहा गया है कि वाई20 वैश्विक मुद्दों के बारे में जागरूकता बढ़ाने, विचारों का आदान-प्रदान करने, बहस करने, बातचीत करने और आम सहमति तक पहुंचने के लिए युवाओं को भविष्य के नेताओं के रूप में प्रोत्साहित करता है।

साझेदारी जनभागीदारी आंदोलन का एक प्रमुख उदाहरण
इस साझेदारी की घोषणा करते हुए, वाई20 इंडिया के अध्यक्ष अनमोल सोवित ने कहा कि यह साझेदारी जनभागीदारी आंदोलन का एक प्रमुख उदाहरण है, जहां हमें वाई20 विषयों पर चर्चा को और मजबूत करने के लिए युवाओं के विचारों तक पहुंच प्राप्त होगी। गोवर्धन लर्निंग क्लाउड प्राइवेट लिमिटेड और नेशनल एसोसिएशन ऑफ स्कूल प्रोफेशनल्स की संयुक्त पहल युवमंथन युवाओं को कूटनीति, नेतृत्व और सामूहिक कर्तव्य पर वैश्विक संवाद में शामिल करना चाहता है। 

Leave a Reply

Next Post

'नाटू नाटू' की जीत के बाद जूनियर एनटीआर ने जताई खुशी, कहा- 'ये भारत की जीत है'

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर   नई दिल्ली 13 मार्च 2023। फिल्म आरआआर ने ऑस्कर पुरस्कार अपने नाम कर लिया है. इस फिल्म के नाटू नाटू गाने ने बेस्ट ओरिजनल सॉन्ग का खिताब जीता है. इस कैटेगरी में नाटू नाटू गाने के साथ फिल्म को ‘‘टेल इट लाइक अ वुमन” से ‘अपलॉज’, […]

You May Like

वाईएसआरसीपी, टीडीपी और जनसेना भाजपा की बी टीम', आंध्र प्रदेश में विपक्ष पर भड़के राहुल गांधी....|....तरुण तहलियानी की मौजूदगी में अनन्‍या पांडे ने किया "तस्‍वा" का उद्घाटन....|....सोनू बग्गड़ को पहली पंजाबी फ़िल्म "ट्रेवल एजेंट" के लिए धर्मेंद्र ने दिया आशीर्वाद....|....झारखंड के नक्सल प्रभावित इलाकों में पोलिंग पार्टियों की हेलीकॉप्टर से रवानगी शुरू....|....बीजापुर में 12 नक्सलियों के शव को जिला अस्पताल लाया गया....|....करीना कपूर को मध्य प्रदेश हाइकोर्ट का नोटिस; धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने का आरोप....|....सीएम साय समेत मंत्रियों, विधायकों और सांसदों ने ओडिशा-झारखंड में डाला डेरा, कर रहे धुआंधार प्रचार....|....जगदलपुर की 14 सदस्यीय टीम पहुंची उत्तराखंड, चमोली में बर्फ से घिरे पहाड़ की चोटी पर फहराया तिरंगा....|....टाॅप बॉलीवुड अभिनेत्रयों को ब्रांड एंबेसडर बनाने वाले बिल्डर पर ED का एक्शन, 52 करोड़ की संपत्ति जब्त....|....चेन्नई की हार से जागी इन टीमों की उम्मीद,आरसीबी-गुजरात भी दौड़ में बरकरार