आज से राजिम माघी पुन्नी मेला : मुख्यमंत्री भूपेश बघेल करेंगे शुभारंभ

Chhattisgarh Reporter
शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर

राजीम 05 फरवरी 2023। छत्तीसगढ़ के राजिम स्थित पैरी, सोढ़ूर और महानदी के संगम पर रविवार को आस्था का सैलाब उमड़ पड़ा। माघ पूर्णिमा के अवसर पर हजारों की संख्या में श्रद्धालुओं ने त्रिवेणी में स्नान किया। इसके बाद श्रद्धालुओं ने श्री राजीव लोचन और कुलेश्वरनाथ महादेव मंदिर पहुंचकर अपने परिवार की खुशहाली व सुख समृद्धि की आशीर्वाद मांगा। इसके साथ ही पुन्नी मेले की भी शुरुआत हो गई। हालांकि विधिवत रूप से शाम को मुख्यमंत्री भूपेश बघेल इसका शुभारंभ करेंगे। यह मेला 18 फरवरी महाशिवरात्रि तक चलेगा।

माघी पूर्णिमा के शुभ अवसर पर शनिवार से ही अचंल सहित प्रदेश के कोने-कोने से श्रद्धालुओं का आना प्रारंभ हो गया था। रविवार को श्रद्धालुओं ने तड़के से ही त्रिवेणी संगम में डुबकी लगाकर अपने आप को धन्य किया। महिलाओं और युवतियों ने स्नान के बाद नदी के रेत में शिवलिंग बनाकर उसमें नारियल, बेल पत्ते, धतूरे का फूल, दूध अर्पित कर पूजा-अर्चना की। साथ ही नदी की धार में दीपदान किया। जानकारों के मुताबिक सूर्योदय के पूर्व माघी पुन्नी स्नान का बड़ा महत्व है। 

मुख्यमंत्री लोचन मंदिर के पास करेंगे मेले का उद्घाटन
मुख्यमंत्री भूपेश बघेल शाम 7 बजे राजिम लोचन मंदिर के पास बनाए गए मंच से पुन्नी मेले का विधिवत उद्घाटन करेंगे। कार्यक्रम की अध्यक्षता धर्मस्व मंत्री ताम्रध्वज साहू करेंगे। इनके अलावा संस्कृति मंत्री अमरजीत भगत, पंचायत मंत्री टीएस सिंहदेव, संसदीय मंत्री रविन्द्र चौबे, मंत्री डॉ. प्रेमसाय सिंह टेकाम, मंत्री मो. अकबर, मंत्री कवासी लखमा, मंत्री डॉ. शिव डहरिया, मंत्री अनिला भेड़िया, मंत्री जयसिह अग्रवाल, मंत्री गुरू रूद्र कुमार, मंत्री उमेश पटेल, विधानसभा नेता प्रतिपक्ष नारायण चंदेल सहित सांसद और विधायक मौजूद रहेंगे। 

सुरक्षा-व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम किए गए
राजिम मेले में सुरक्षा व्यवस्था को लेकर भी व्यापक इंतजाम किए हैं। गरियाबंद एसपी के नेतृत्व में रायपुर और धमतरी एसपी के साथ आपसी सामंजस्य से तैयारियां की गई हैं। मेला स्थल को सीसीटीवी कैमरों की निगरानी में रखा जा रहा है। मेला क्षेत्र में विभिन्न व्यवस्थाओं के लिए धर्मस्व मंत्री ताम्रध्वज साहू के निर्देश पर कमिश्नर व मेलाधिकारी यशवंत कुमार, गरियाबंद कलेक्टर व अध्यक्ष राजिम माघी पुन्नी मेला स्थानीय समिति प्रभात मलिक सहित सभी विभागों के अधिकारियों-कर्मचारियों को जिम्मेदारी सौंपी गई है। 

Leave a Reply

Next Post

गौरेला- पेंड्रा- मरवाही : जिले के स्थापना दिवस पर अरपा महोत्सव का आयोजन, 10 फरवरी को कार्यक्रम

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर गौरेला- पेंड्रा- मरवाही 05 फरवरी 20235। गौरेला- पेंड्रा- मरवाही जिला के स्थापना दिवस के अवसर पर चल रहे अरपा महोत्सव के दौरान आज बिलासपुर रेंज के आईजी बद्रीनारायण मीणा सहित जिले के आलाधिकारियों ने साईक्लोथॉन में हिस्सा लिया और सायकल चलाई है। दरअसल इन दिनों जिले […]

You May Like

हार्दिक के समर्थन में गंभीर ने डिविलियर्स-पीटरसन को लताड़ा, अब इंग्लैंड के पूर्व कप्तान ने दिया जवाब....|....नक्सलियों ने किया आईईडी ब्लास्ट, बाल-बाल बचे टीआई, इलाके में सर्चिंग अभियान जारी....|....राहुल गांधी की रैली में घायल हुए बुजुर्ग को देखने अस्पताल पहुंचीं प्रियंका गांधी, हालचाल लिया....|....सचिन तेंदुलकर की सुरक्षा में तैनात जवान ने सरकारी बंदूक से की आत्महत्या....|....चारधाम यात्रा में अब तक 11 श्रद्धालुओं की मौत, भीड़ के चलते 2 दिन तक बंद रहेगा ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन....|....एचसीएल खदान में फंसे सभी 14 लोगों को बाहर निकाला गया, एक की मौत; रात भर चला रेस्क्यू ऑपरेशन....|....दिल्ली लखनऊ के बाद अब कानपुर के 10 स्कूलों को मिली बम से उड़ाने की धमकी, रूसी सर्वर से जुड़ा है ईमेल....|....ग्वालियर राजघराने की राजमाता माधवी का निधन, सीएम समेत अन्य नेताओं ने जताया दुख....|....होर्डिंग दुर्घटना में मलबे के नीचे मिले 2 अन्य शव, 40 घंटे बाद भी बचाव अभियान जारी....|....पूर्व सीएम भूपेश बोले- रायबरेली के लोग लोकसभा सदस्य नहीं, बल्कि प्रधानमंत्री चुनने जा रहे हैं