पड़ोसी देश अस्थिर, वायु सेना प्रमुख बोले- समान विचारों वाले देशों के साथ सामूहिक ताकत बढ़ाना जरूरी

Chhattisgarh Reporter
शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर

नई दिल्ली 22 दिसंबर 2022। चीन व पाकिस्तान के साथ लगातार तनाव के बीच एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी ने बड़ी बात कही है। उन्होंने कहा कि हमारा पड़ोसी लगातार अस्थिर व अनिश्चित बना हुआ है, ऐसे में हमें परस्पर विश्वास करने वाले व समान मूल्यों वाले देशों के साथ मिलकर सामूहिक ताकत बढ़ाना चाहिए। दिल्ली में आयोजित एक कार्यक्रम में वायु सेना प्रमुख चौधरी ने कहा कि परस्पर लाभकारी संबंधों और रणनीतिक साझेदारी के लिए हमें एक स्थिर देश के रूप में अपनी छवि का इस्तेमाल करना चाहिए। इस साझेदारी का पर्याप्त आर्थिक महत्व होना चाहिए। यह जरूरी है कि हम अपनी सामरिक स्वायत्तता को बरकरार रखें। इसके लिए अमेरिकी विचारक जॉन मियरशाइमर द्वारा प्रतिपादित संतुलन की रणनीति पर आगे बढ़ा जा सकता है। 

एयर चीफ मार्शल ने कहा कि मौजूदा विश्व व्यवस्था में राष्ट्रीय हित और असल राजनीति किसी भी देश की नीति का निर्धारण करते हैं। ऐसे में प्रतिस्पर्धा और सहयोग के बीच हमेशा घालमेल होता है। सार्थक सहयोग के लिए स्वस्थ प्रतिस्पर्धा जरूरी है। हमें अपने अस्तित्व के लिए खुद की रणनीति बनाना होगी, इसमें यह ध्यान रखना चाहिए कि हमारे दीर्घावधि लक्ष्यों को नुकसान न पहुंचे। वायुसेना प्रमुख ने कहा कि मौजूदा संघर्षों के बीच भारत के दीर्घावधि लक्ष्यों को नुकसान न पहुंचे इसकी संतुलित रणनीति संयुक्त राष्ट्र में सामने आई है। दबाव के बाद भी भारत विभिन्न क्षेत्रों से उचित मूल्य पर तेल आयात जारी रखने में सफल रहा। उनका इशारा यूक्रेन जंग के बीच पाबंदियों के बाद भी रूस से तेल आयात जारी रखने की ओर था। 

कौन हैं जॉन मियरशाइमर 
वायु सेना प्रमुख चौधरी ने जिन जॉन मियरशाइमर के सिद्धांतों पर चलने का जिक्र किया है, वे अमेरिका के राजनीति विज्ञानी और अंतरराष्ट्रीय संबंधों विद्वान हैं। वे आक्रामक यथार्थवाद का सिद्धांत दुनिया के सामने रखा है। वे शिकागो विश्वविद्यालय में आर वेंडेल हैरिसन विशिष्ट सेवा प्रोफेसर के पद पर कार्यरत हैं। 

Leave a Reply

Next Post

भारत के नए टी20 कप्तान बन सकते हैं हार्दिक, श्रीलंका के खिलाफ सीरीज में कप्तानी मिलना तय

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर नई दिल्ली 22 दिसंबर 2022। भारतीय टीम के स्टार ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या वनडे और टी20 टीम के नए कप्तान बन सकते हैं। न्यूज एजेंसी एएनआई के अनुसार हार्दिक से इस बारे में बात की गई है और उन्हें जवाब देने के लिए कुछ दिन का समय […]

You May Like

केंद्र में कांग्रेस की सरकार बनने पर गरीबों को प्रति व्यक्ति प्रति माह 10 किलो अनाज मिलेगा....|....कान्स में सम्मानित होना सिनेमाई के शिखर पर चढ़ना है-उर्वशी रौतेला....|....हार्दिक के समर्थन में गंभीर ने डिविलियर्स-पीटरसन को लताड़ा, अब इंग्लैंड के पूर्व कप्तान ने दिया जवाब....|....नक्सलियों ने किया आईईडी ब्लास्ट, बाल-बाल बचे टीआई, इलाके में सर्चिंग अभियान जारी....|....राहुल गांधी की रैली में घायल हुए बुजुर्ग को देखने अस्पताल पहुंचीं प्रियंका गांधी, हालचाल लिया....|....सचिन तेंदुलकर की सुरक्षा में तैनात जवान ने सरकारी बंदूक से की आत्महत्या....|....चारधाम यात्रा में अब तक 11 श्रद्धालुओं की मौत, भीड़ के चलते 2 दिन तक बंद रहेगा ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन....|....एचसीएल खदान में फंसे सभी 14 लोगों को बाहर निकाला गया, एक की मौत; रात भर चला रेस्क्यू ऑपरेशन....|....दिल्ली लखनऊ के बाद अब कानपुर के 10 स्कूलों को मिली बम से उड़ाने की धमकी, रूसी सर्वर से जुड़ा है ईमेल....|....ग्वालियर राजघराने की राजमाता माधवी का निधन, सीएम समेत अन्य नेताओं ने जताया दुख