वजन घटाने के सारे नुस्खे हो गए हैं फेल तो किचन की रानियां कही जाने वाली इन 5 वेट लॉस मसालों का करें इस्तेमाल

Chhattisgarh Reporter
शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर

बिलासपुर 11 दिसंबर 2022। फिट दिखना हर किसी की चाहत होती है लेकिन सभी की ये इच्छा पूरी नहीं हो पाती है. दरअसल, इसके पीछे बदलती लाइफस्टाइल और सही खानपान न होना है. आज कल हर दूसरा व्यक्ति मोटापे के समस्या से जूझ रहा है. वजन कम करने के लिए लोग कई अलग डाइट प्लान फॉलो करते हैं और जिम का सहारा लेते हैं. लेकिन इन सब वजहों से आपकी बॉडी पर नेगेटिव असर भी पड़ सकता है. अगर आप चाहते हैं कि आप की बॉडी पर किसी तरह का साइड इफेक्ट न पड़े तो आप आयुर्वेद का सहारा ले सकते हैं. क्योंकि इसके साइड इफेक्ट कम होते हैं और इससे हमारी बॉडी को पर्याप्त मात्रा में पोषक तत्व भी मिल पाते हैं. आइए जानते कुछ ऐसी ही आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों के बारे में जो आपके किचन में हर समय मौजूद रहती है आपके वजन कम करने में भी फायदेमंद है।

जीरा

जीरा लगभग हर डिश में रौनक और स्वाद बढ़ाने का काम करता है. ये हर किसी के किचन में मिलने वाला इंग्रेडिएंट है जिसके इस्तेमाल से आप अपना वजन कम कर सकते हैं. सुबह के वक्त जीरे का उबला हुआ पानी पीने से शरीर के सभी टॉक्सिक तत्व शरीर से बाहर निकलते हैं और फैट नहीं बनता. एक्सपर्ट्स बताते हैं कि जीरा पोषक तत्वों से भरा होता है. इसमें विटामिन-सी, विटामिन-के, विटामिन-बी 1, 2, 3, विटामिन-ई, प्रोटीन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, कॉपर, आयरन आदि होते हैं. जिनसे आपके शरीर का फैट बर्न होता है. जीरे के सेवन से पाचन तंत्र भी मजबूत बनता है.

हल्दी

हल्दी हर किसी के किचन में रोज इस्तेमाल में आती है. हल्दी में मौजूद एंटी इंफ्लेमेटरी गुण शरीर को पोषण देते हैं. हल्दी में मिलने वाला करक्यूमिन शरीर में फैट बनने से रोकता है. इसके अलावा हल्दी के सेवन से शरीर में मेटाबॉलिज्म का प्रोसेस तेज होता है जिससे वजन कम होता है।

काली मिर्च

काली मिर्च को मसालों का राजा कहा जाता है. काली मिर्च में मौजूद पिपेरिन शरीर में फैट बढ़ाने वाली कोशिकाओं के निर्माण को रोकता है. काली मिर्च में कैलोरी कम मात्रा में होती है. इसके सेवन से वजन बढ़ने का चांस खत्म हो जाता है. इसका सेवन करने से शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल का लेवल बढ़ता है. काली मिर्च के नियमित सेवन से शरीर में मेटाबॉलिज्म की प्रोसेस बढ़ जाती है।

दालचीनी

हर घर में मिलने वाली दालचीनी के नियमित सेवन से पेट की चर्बी कम होती है. ये मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करता है और पाचन तंत्र को दुरुस्त करती है. इससे वजन नियंत्रित करने में मदद मिलती है. यदि आप हर दिन खाने में दालचीनी का सेवन करेंगे तो आपको लंबे समय तक फूड क्रेविंग नहीं होगी।

त्रिफला

त्रिफला का प्रयोग आयुर्वेद के अनुसार वजन घटाने के लिए काफी कारगर है. त्रिफला में मौजूद फ्लेवोनोइड्स, पॉलीफेनोल्स, सैपोनिन मेटाबॉलिज्म को तेज करके खाना पचाने में मदद करते है. त्रिफला के सेवन से पेट जल्दी साफ होता है और रात को इसे खाकर सोने से कब्ज की परेशानी में राहत मिलती है।

Leave a Reply

Next Post

यूएनएससी में भारत का संदेश : दुनिया अब 77 साल पहले जैसी नहीं, बिना समय सीमा के संयुक्त राष्ट्र में सुधार संभव नहीं

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर नई दिल्ली 12 दिसंबर 2022। संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में हस्ताक्षर सुधारित बहुपक्षवाद बैठक से पहले भारत ने दुनिया को कई अहम संदेश दिए हैं। इसके तहत भारत ने एक अवधारणा नोट जारी करते हुए कहा है कि संयु्क्त राष्ट्र में सुधार के लिए  निर्धारित समय […]

You May Like

अब तक 112 नक्सली ढेर, 375 ने किया सरेंडर, 153 अरेस्ट; अमित शाह ने की तारीफ, साय बोले- जारी रहेगी लड़ाई....|....विष्णुदेव साय का दावा, ओड़िशा में भाजपा का सरकार बनना तय....|....भिलाई में रची गई थी कांग्रेस नेता विक्रम बैस की हत्या की प्लानिंग, एसपी ने किया खुलासा....|....और कुछ दिनों तक दिखाई नहीं दूंगा… विराट कोहली ने संन्यास को लेकर दिया बड़ा बयान....|....प्रियंका गांधी ने मोदी सरकार पर साधा निशाना, कहा- यह अमीरों का कर्ज माफ करती है किसानों का नहीं....|....सचिन तेंदुलकर के बॉडीगार्ड ने की आत्महत्या, पुलिस ने शुरु की मामले की जांच....|....इंदौर में भीषण सड़क हादसा, खड़े ट्रक में घुसी कार, 8 लोगों की दर्दनाक मौत....|....मिशन 400 पार को सफल बनाने के लिए छत्तीसगढ़ बीजेपी महिला मोर्चा चुनावी मैदान में; बिहार और ओडिशा रवाना....|....कबीरधाम में डायरिया का प्रकोप: दो गांवों में मिले करीब 80 मरीज, एक की मौत; कुएं का पानी पीने से फैली बीमारी....|....सीएम केजरीवाल बोले- मोदी की सरकार बनते ही हटाए जाएंगे योगी, अखिलेश बोले - 140 सीटों से ज्यादा नहीं जीतेंगे