यूएनएससी में भारत का संदेश : दुनिया अब 77 साल पहले जैसी नहीं, बिना समय सीमा के संयुक्त राष्ट्र में सुधार संभव नहीं

Chhattisgarh Reporter
शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर

नई दिल्ली 12 दिसंबर 2022। संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में हस्ताक्षर सुधारित बहुपक्षवाद बैठक से पहले भारत ने दुनिया को कई अहम संदेश दिए हैं। इसके तहत भारत ने एक अवधारणा नोट जारी करते हुए कहा है कि संयु्क्त राष्ट्र में सुधार के लिए  निर्धारित समय सीमा तय करनी होगी। बिना समय सीमा निर्धारण के सुरक्षा परिषद वास्तविक विविधता को प्रतिबिंबित करने से बहुत दूर है। भारत द्वारा इस नोट में आतंकवाद, कट्टरवाद, महामारी, और नई वैश्विक चुनौतियों का उल्लेख किया गया है।बता दें कि भारत, 15 देशों की संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद का वर्तमान अध्यक्ष है और 14 और 15 दिसंबर को विदेश मंत्री एस जयशंकर की अध्यक्षता में सुधारित बहुपक्षवाद और आतंकवाद-निरोध पर दो हस्ताक्षर कार्यक्रम आयोजित करेगा।

दुनिया 77 साल पहले जैसी नहीं: भारत 
बैठक से पहले, संयुक्त राष्ट्र में भारत की स्थायी प्रतिनिधि रुचिरा कंबोज ने महासचिव एंटोनियो गुटेरेस को लिखे एक पत्र में कहा कि आतंकवाद जैसे गंभीर मुद्दों पर चर्चा करने के लिए एक अवधारणा नोट को सुरक्षा परिषद के एक दस्तावेज के रूप में परिचालित किया जाना चाहिए। पत्र में उन्होंने आतंकवाद से लेकर भूखमरी तक पर चर्चा की हैं। कंबोज ने कहा कि  दुनिया वैसी नहीं है जैसी 77 साल पहले थी। संयुक्त राष्ट्र के 193 राज्यों के सदस्य 1945 में 55 सदस्य देशों के तीन गुना से अधिक हैं। हालांकि, वैश्विक शांति और सुरक्षा के लिए जिम्मेदार सुरक्षा परिषद की संरचना आखिरी बार 1965 में तय की गई थी और यह संयुक्त राष्ट्र की व्यापक सदस्यता की वास्तविक विविधता को प्रतिबिंबित करने से बहुत दूर है।

सात दशकों के दौरान नई वैश्विक चुनौतियां उभरी हैं: भारत
भारत की तरफ से जारी इस अवधारणा नोट में कहा गया है कि पिछले सात दशकों के दौरान नई वैश्विक चुनौतियां उभरी हैं, जैसे कि आतंकवाद, कट्टरवाद, महामारी, नई और उभरती प्रौद्योगिकियों से खतरे, बढ़ते असममित खतरे, गैर-राज्य अभिनेताओं की विघटनकारी भूमिका और भू-राजनीतिक प्रतिस्पर्धा तेज करना। इन सभी चुनौतियों के लिए एक मजबूत बहुपक्षीय प्रतिक्रिया का आह्वान किया गया है। सुधारित बहुपक्षवाद के लिए शांति, सुरक्षा, विकास और मानवाधिकारों के सभी तीन स्तंभों में सुधार की परिकल्पना करता है, जिसके केंद्र में संयुक्त राष्ट्र है। 

बहुपक्षीय संस्थानों की अपर्याप्तता दूर करने की जरूरत
संयुक्त राष्ट्र में सुधार के लिए 2005 में दुनिया के नेताओं द्वारा की गई प्रतिबद्धता के अनुसार प्रारंभिक सुधारों की आवश्यकता होगी। इसके बाद 2022 में की गई प्रतिबद्धता पर गौर करना होगा। हमें बहुपक्षीय संस्थानों की अपर्याप्तता पर मंथन करना होगा। हमें एक बहुपक्षीय संरचना प्रदान करना होगा जो  न केवल वर्तमान चुनौतियों का प्रभावी ढंग से  निपटने के काम आएगा बल्कि आने वाली चुनौतियों के लिए तुरंत प्रतिक्रिया देने के उद्देश्य से तैयार रहेगा।

दुनिया भू-राजनीतिक विभाजनों, संघर्षों और अस्थिरता से ग्रस्त: भारत
भारत के अवधारणा नोट में कहा गया है कि हमारी दुनिया भू-राजनीतिक विभाजनों, संघर्षों और अस्थिरता से ग्रस्त है, सैन्य तख्तापलट से लेकर अंतर-राज्यीय संघर्षों, आक्रमणों और युद्धों तक जो साल-दर-साल फैलते रहते हैं। परिषद सहित दुनिया की महान शक्तियों के बीच मतभेदों ने प्रतिक्रिया देने की हमारी क्षमता को सीमित करना जारी रखा है। गुटेरेस ने कहा था कि वे उपकरण जिन्होंने हमें विनाशकारी विश्व युद्ध से बचाए रखा है, पहले से कहीं अधिक महत्वपूर्ण हैं, लेकिन उन्हें आज के तेजी से बिगड़ते अंतरराष्ट्रीय शांति और सुरक्षा के माहौल के लिए फिट होना चाहिए।

Leave a Reply

Next Post

दिल्ली में कांग्रेस के आला नेताओं से किया त्रिलोक चंद्र श्रीवास ने भेंट

शेयर करेबिलासपुर जिले के कांग्रेस पार्टी के गतिविधियों पर हुयी विस्तार से चर्चा छत्तीसगढ़ रिपोर्टर नई दिल्ली 13 दिसंबर 2022। अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी, पि. व. विभाग के राष्ट्रीय समन्वयक एवं प्रदेश कांग्रेस कमेटी- बिहार के प्रभारी त्रिलोक चंद्र श्रीवास् ने अपने सहयोगियों सहित दिल्ली प्रवास के दौरान भारतीय राष्ट्रीय […]

You May Like

मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने श्रमिकों के मेधावी बच्चों को दिए दो-दो लाख रुपए के चेक....|....छत्तीसगढ़ में दर्दनाक हादसा : ट्रक ने बाइक को मारी ठोकर, मां-बेटी की मौत, पिता घायल, दो माह पहले ही बेटी की हुई थी शादी....|....रामलला के साथ अब सेल्फी भी ले सकेंगे भक्त, अयोध्या में स्थापित हुए नए सेल्फी प्वाइंट्स....|....अंतरिक्ष में जाने से पहले नॉन ऑर्गेनिक प्रधानमंत्री को मणिपुर जाना चाहिए: जयराम रमेश....|...."हेमंत बाबू फिर से आ गए हैं...मैंने अपने पद से त्यागपत्र दे दिया", इस्तीफा देने के बाद भावुक हुए चंपई सोरेन....|....महंगाई की पिच पर टमाटर ने लगाया शतक, आलू-प्याज के भी चढ़ें दाम....|....कंगना रनौत थप्पड़ विवाद: CISF महिला कांस्टेबल को कर्नाटक यूनिट में ट्रांसफर, पूछताछ जारी....|....वापसी के बाद ट्रॉफी के साथ रोहित शर्मा की पहली तस्वीर सामने आई, गले में मेडल पहने दिखे सभी खिलाड़ी....|....अहमदाबाद में भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा सात को, सीएम पटेल ने पुलिस विभाग से जाने सुरक्षा इंतजाम....|....झारखंड में राज्यपाल ने इंडी गठबंधन को दिया सरकार बनाने का न्योता, हेमंत सोरेन एक बार फिर बनेंगे सीएम