अभ्यावेदन अमान्य, जिला रोजगार अधिकारी भार्वे हुए भारमुक्त, मनेन्द्रगढ़ से सुकमा हुआ स्थानांतरण, सूरजपुर के रोजगार अधिकारी को मिला मनेन्द्रगढ़ का अतिरिक्त प्रभार।

SAZID
शेयर करे
छत्तीसगढ़ रिपोर्टर
एमसीबी/कोरिया (सरगुजा) – काफी लंबे समय उन्नीस साल से मनेन्द्रगढ़ में पदस्थ रहने के कारण जिला रोजगार अधिकारी एस के भार्वे का स्थानांतरण राज्य शासन द्वारा जिला सुकमा कर दिया गया है।
          ज्ञात हो कि सुकमा स्थानांतरण हो जाने पर रोजगार अधिकारी एस के भार्वे द्वारा अपने स्थानांतरण मामले को लेकर माननीय उच्च न्यायालय की शरण ली गई। जिसमें माननीय न्यायालय द्वारा सुनवाई कर अधिकारी को राज्य शासन के पास अभ्यावेदन प्रस्तुत करने को कहा गया। फिर इनके द्वारा 24 अगस्त को सरकार के पास अभ्यावेदन प्रस्तुत किया गया। राज्य शासन के आदेश में रोजगार अधिकारी के द्वारा प्रस्तुत किए गए अभ्यावेदन के निम्न तथ्यों को रखते हुए बताया कि राज्य गठन के पश्चात 20 वर्षों से अनुसूचित क्षेत्रों में पदस्थ हैं। उनकी उम्र 56 वर्ष से अधिक हो चुकी है, सामान्य प्रशासन विभाग के परिपत्र दिनांक 03. 06. 2015 के अनुसार 55 वर्ष से अधिक के आयु के अधिकारी/ कर्मचारी को दुर्गम अनुसूचित क्षेत्रों में पदस्थापना से मुक्त रखा जाना है। वे मूलत: मध्यप्रदेश राज्य के डिंडौरी जिले का निवासी हैं। परिवार मे दो बच्चे अध्ययनरत हैं ऐसी स्थिति में परेशानियों का सामना करना पडेगा। उक्त आधार पर स्थानांतरण निरस्त करने अथवा किसी अन्य स्थान पर संसोधन करने का अनुरोध किया गया है।
      शासन के आदेश में कहा गया कि भार्वे मनेन्द्रगढ़ में 19 वर्षों से अधिक समय से पदस्थ हैं, लंबी अवधि से पदस्थ होने के कारण इनका स्थानांतरण प्रशासकीय आधार पर किया गया है। यह अवश्य है कि 55 वर्ष से अधिक आयु के शासकीय सेवकों को दुर्गम स्थान पर यथासंभव पदस्थ नही किया जावेगा, परंतु ऐसी बाध्यता नही है। पदस्थापनाएं सामान्यत: शासकीय आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए जनहित में की जाती है। अतएव राज्य शासन एस के भार्वे जिला रोजगार अधिकारी एवं मार्ग दर्शन केंद्र मनेन्द्रगढ़ जिला कोरिया प्रस्तुत अभ्यावेदन को अमान्य करता है।
                    परंतु सुकमा के लिए पदभार ग्रहण में इनके द्वारा हीलाहवाली जानकारी मिलने पर शासन द्रारा मामले को गंभीरता से लेते हुए अपने आदेशित पत्र में इनको मनेन्द्रगढ़ से तीन दिवस के भीतर कार्यमुक्त होकर स्थानांतरित स्थान जिला सुकमा में कार्यभार ग्रहण करने का एक तरफा आदेश जारी कर दिया गया तथा जिला रोजगार कार्यालय सूरजपुर में पदस्थ जिला रोजगार अधिकारी एम आर जायसवाल को मनेन्द्रगढ़ कार्यालय का अतिरिक्त प्रभार दे दिया गया है। इस तरह एम आर जायसवाल द्वारा बीते शुक्रवार को मनेन्द्रगढ़ कार्यालय का अतिरिक्त कार्यभार ग्रहण करने की जानकारी मिली।
          उक्त अधिकारी विरूद्ध की गई अनियमितता के कई शिकायतों के बाद भी उचित कार्यवाही नही होने के कारण शिकायतकर्ताओं द्वारा जिले में हुए भेंट मुलाकात कार्यक्रम मे मुख्यमंत्री के समक्ष आवेदन देकर निवेदन किया गया था। इनके अन्यत्र स्थानांतरण को लेकर और इनके द्वारा की गई अनियमितता से संबंधित समस्त दस्तावेजी तथ्यों की आवेदित जानकारी हमारे द्वारा माननीय मुख्यमंत्री को दी गई थी। निवेदन पर संज्ञान लेकर शासन द्वारा लंबे समय से मनेन्द्रगढ़ में पदस्थ अधिकारी का स्थानांतरण जिला सुकमा कर दिया गया। अपने इस पक्ष को पार्षद पप्पू हुसैन और पार्षद अनिल प्रजापति ने बताया ।

Leave a Reply

Next Post

उपाध्यक्ष तिवारी की अध्यक्षता में जिला पंचायत के सामान्य सभा की बैठक संपन्न , पंद्रहवें वित्त योजनानान्तर्गत वित्तीय वर्ष 23-24 में जिले को एक करोड़ उन्नीस लाख रूपए की राशि प्राप्त होने जा रही है : सीईओ जिला पंचायत

शेयर करेछत्तीसगढ़ रिपोर्टर एमसीबी/कोरिया (सरगुजा) – जिला पंचायत के मंथन कक्ष में सामान्य सभा की बैठक 28 नवंबर को संपन्न हुई। जिला पंचायत अध्यक्ष रेणुका सिंह के मुख्यालय से बाहर होने के कारण सामान्य सभा की कार्यवाही उपाध्यक्ष वेदांती तिवारी की अध्यक्षता में पूरी हुई। सदन में सबसे पहले जिला पंचायत […]

You May Like

वाईएसआरसीपी, टीडीपी और जनसेना भाजपा की बी टीम', आंध्र प्रदेश में विपक्ष पर भड़के राहुल गांधी....|....तरुण तहलियानी की मौजूदगी में अनन्‍या पांडे ने किया "तस्‍वा" का उद्घाटन....|....सोनू बग्गड़ को पहली पंजाबी फ़िल्म "ट्रेवल एजेंट" के लिए धर्मेंद्र ने दिया आशीर्वाद....|....झारखंड के नक्सल प्रभावित इलाकों में पोलिंग पार्टियों की हेलीकॉप्टर से रवानगी शुरू....|....बीजापुर में 12 नक्सलियों के शव को जिला अस्पताल लाया गया....|....करीना कपूर को मध्य प्रदेश हाइकोर्ट का नोटिस; धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने का आरोप....|....सीएम साय समेत मंत्रियों, विधायकों और सांसदों ने ओडिशा-झारखंड में डाला डेरा, कर रहे धुआंधार प्रचार....|....जगदलपुर की 14 सदस्यीय टीम पहुंची उत्तराखंड, चमोली में बर्फ से घिरे पहाड़ की चोटी पर फहराया तिरंगा....|....टाॅप बॉलीवुड अभिनेत्रयों को ब्रांड एंबेसडर बनाने वाले बिल्डर पर ED का एक्शन, 52 करोड़ की संपत्ति जब्त....|....चेन्नई की हार से जागी इन टीमों की उम्मीद,आरसीबी-गुजरात भी दौड़ में बरकरार