जिम्बाब्वे में 25 साल से वनडे सीरीज नहीं हारा भारत, सिर्फ एक बार टीम इंडिया को मिली है हार

Chhattisgarh Reporter
शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर  

नई दिल्ली 16 अगस्त 2022। भारत और जिम्बाब्वे के बीच तीन वनडे मैचों की सीरीज 18 अगस्त से शुरू हो रही है। टीम इंडिया छह साल बाद जिम्बाब्वे में द्विपक्षीय वनडे सीरीज खेलेगी। केएल राहुल की कप्तानी में भारतीय टीम की नजर वहां लगातार पांचवीं सीरीज जीतने पर होगी। राहुल पहले इस दौरे के लिए नहीं चुने गए थे। फिटनेस टेस्ट में पास होने के बाद उन्हें टीम में लिया गया और शिखर धवन की जगह कप्तान बनाया गया। पहले धवन को कप्तान नियुक्त किया गया था। भारतीय टीम के जिम्बाब्वे दौरे की बात करें तो टीम इंडिया पहली बार 1992 में वहां एक मैच की सीरीज खेली थी। उसने वह मुकाबला अपने नाम कर लिया था। उसके पांच साल बाद जिम्बाब्वे में भारत को पहली बार सीरीज में हार का सामना करना पड़ा था। मेजबान टीम ने दो मैचों की सीरीज को 1-0 से अपने नाम कर लिया था। भारत 1997 के उस सीरीज के बाद से अब तक जिम्बाब्वे में एक भी सीरीज नहीं हारा है। इस दौरान उसने चार बार मेजबान टीम को हराया है। 1998 में भारत टीम तीसरी बार जिम्बाब्वे गई थी। तब उसने तीन मैचों की सीरीज को 2-1 से अपने नाम कर लिया था। इसके बाद भारतीय टीम 2013 में जिम्बाब्वे गई थी। फिर 2015 और 2016 में दौरा किया। अब छह साल बाद वहां टीम इंडिया वनडे सीरीज खेलेगी।

राहुल के लिए खास यह सीरीज
वनडे सीरीज केएल राहुल के लिए इस माह के अंत में होने वाले एशिया कप से पहले ड्रेस रिहर्सल होगी। राहुल जिम्बाब्वे के खिलाफ अनुभवी शिखर धवन के साथ सलामी जोड़ीदार होंगे, ऐसे में युवा बल्लेबाज शुभमन गिल के तीसरे क्रम पर उतरने की संभावना है। इस साल टी-20 विश्वकप होना है और जहां तक इस प्रारूप की बात है तो शुभमन टीम प्रबंधन की योजनाओं का हिस्सा नहीं है। अगर वह तीसरे क्रम पर उतरेंगे तो यह सुनिश्चित हो सकेगा कि कप्तान राहुल एशिया कप से पहले ज्यादा से ज्यादा समय क्रीज पर बिता सकेंगे। वह फरवरी के बाद पहला मैच खेलेंगे। एशिया कप का आयोजन 27 अगस्त से यूएई में किया जाएगा।

जिम्बाब्वे के खिलाफ 3 वनडे के लिए टीम इंडिया
केएल राहुल (कप्तान), शिखर धवन (उप-कप्तान), ऋतुराज गायकवाड़, शुभमन गिल, दीपक हुड्डा, राहुल त्रिपाठी, ईशान किशन (विकेटकीपर), संजू सैमसन (विकेटकीपर), वॉशिंगटन सुंदर, शार्दुल ठाकुर, कुलदीप यादव, अक्षर पटेल, आवेश खान, प्रसिद्ध कृष्णा, मोहम्मद सिराज, दीपक चाहर।

Leave a Reply

Next Post

पहली भारतीय-नेपाली फिल्म प्रेम गीत 3 का टीज़र रिलीज़

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर   मुंबई 16 अगस्त 2022। पहली इंडो-नेपाली फिल्म “प्रेम गीत 3” 23 सितंबर, 2022 को सिल्वर स्क्रीन पर रिलीज होने के लिए तैयार है। इस बीच आज इसका जबरदस्त टीज़र आउट कर दिया गया है, जिसे कमाल का रेस्पॉन्स मिल रहा है। एक शानदार सिनेमा की झलक […]

You May Like

भाजपा संविधान बदलना, आरक्षण खत्म करना चाहती है - दीपक बैज....|....डबल इंजन की सरकार के संरक्षण में महादेव एप आज भी चल रहा....|....देवेंद्र यादव के पक्ष में राहुल गांधी की सभा आज....|....कांग्रेस का घोषणा पत्र,धोखा पत्र,तुष्टिकरण पत्र,अपराधियों को संरक्षण देने वाला :शिवरतन शर्मा....|....नवनिर्वाचित राष्ट्रीय सीआईआई-आईजीबीसी नेतृत्व भारत के हरित और नेट-ज़ीरो भवन निर्माण आंदोलन को देगा बढ़ावा....|....'चाल खाल' बनाकर पर्यावरण संरक्षण की मुहिम में जुटें डॉ बिक्रान्त तिवारी....|....महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे को पसंद आया 'नायक' में अनिल कपूर का किरदार....|....फ़िल्म 'टिप्पसी' के हरियाणवी किरदार में कायनात अरोड़ा ने जमाया रंग....|....काले चमड़े की जैकेट में अदा शर्मा के अनोखे लुक ने महफिल लूट ली....|....'हीरामंडी' के विशेष प्रीमियर में एक करोड़ की पोशाक पहनी उर्वशी रौतेला ने