बस्तर के कोसा केंद्र में 3 साल से लगा है ताला, सरकार की उदासीनता से पारंपरिक व्यवसाय छोड़ने को मजबूर युवा

शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर          

जगदलपुर 27 जुलाई 2022। छत्तीसगढ़ के बस्तर में मिलने वाली कोसा पूरे देश में काफी प्रचलित है . यहां की कोसा से बनाए जाने वाले कपड़े देश विदेशों में मशहूर है, और इनकी काफी डिमांड भी है. पिछले 3 सालों से कोसा केंद्र में ताला लगे होने की वजह से बस्तर के युवाओं को कोसा से कपड़े तैयार करने के प्रशिक्षण का लाभ नहीं मिल पा रहा है. जिस वजह से अपने पारंपरिक व्यवसाय को बस्तर के युवा सरकार के उदासीनता के चलते छोड़ने के लिए मजबूर हो रहे हैं. 

करोना केस कम होने के बाद भी नहीं खुला केंद्र

जगदलपुर शहर के कुम्हारपारा में स्थित कोसा केंद्र कोरोना के शुरू होने के बाद से अब तक बंद है और केंद्र में ताला लगा हुआ  है. कोरोना का प्रकोप कम होने और स्थिति सामान्य होने के बावजूद भी कोसा केंद्र का ताला नहीं खुला है. दरअसल प्रशिक्षण के बाद युवाओं को स्वरोजगार स्थापित करने पर सब्सिडी दी जाती है और इससे पहले कई युवा अंत्याव्यवसायी प्रशिक्षण केंद्र में प्रशिक्षण लेकर स्वराज स्थापित कर चुके हैं.  पिछले 3 सालों से कोसा केंद्र बंद होने की वजह से युवाओं में इसको लेकर काफी निराशा है.

केंद्र को खोंलने के लिए लगातार किया जा रहा पत्राचार

कोसा केंद्र के प्रबंधक सीता श्रीवास का कहना है कि राज्य सरकार को इसके लिए पत्राचार किया गया है और कई बार केंद्र को दोबारा से खोलने की गुजारिश भी की गई है.  हर बार आश्वासन मिलता है लेकिन अब तक इस केंद्र को खोला नहीं जा सका है . इस केंद्र में कोसा से कपड़े तैयार करने के साथ ही बस्तर के ग्रामीण और शहरी युवाओं को अंत्यावसायी  प्रशिक्षण के तहत बकायदा ट्रेनिंग दी जाती है.

उन्हें खुद स्वरोजगार स्थापित करने के लिए विभाग की ओर से सब्सिडी भी दी जाती है लेकिन केंद्र नहीं खुलने से युवा काफी उदास हैं. वहीं इस केंद्र के प्रबंधक होने के नाते इसे दोबारा खोले जाने के लिए लगातार पत्राचार भी राज्य सरकार को किया जा रहा है. फिलहाल अभी सरकार से इस कोसा केंद्र को खोले जाने के लिए कोई आदेश प्राप्त नहीं हुआ है.  

केंद्र के 3 सालों से नहीं खुलने से युवा कोसा से जुड़े व्यवसाय से पिछड़ते जा रहे हैं . युवाओं का कहना है कि कोसा उनके पारंपरिक व्यवसाय से जुड़ा हुआ है लेकिन अब सरकार की उदासीनता के चलते कई युवा दूसरे कामों की प्रशिक्षण लेने के लिए मजबूर हैं.

Leave a Reply

Next Post

नदी में मिली रायपुर के कारोबारी की लाश

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर           रायपुर 27 जुलाई 2022। राजेंद्र नगर से गायब कारोबारी की लाश पुलिस ने खारुन नदी से बरामद की है। 2 दिन पहले परिजनों ने गुमशुदगी के मामले में थाना आकर सूचना दर्ज कराई थी। पुलिस के बताए अनुसार, राजेन्द्र नगर से गायब कपड़ा कारोबारी अजय थोरानी […]

You May Like

लखनऊ के खिलाफ हार के बाद मुंबई के कप्तान हार्दिक को एक और बड़ा झटका, 24 लाख रुपये का जुर्माना लगा....|....भाजपा कुछ भी प्रचार-प्रसार कर ले, झूठ पर हमेशा भारी पड़ता है सच : सचिन पायलट....|....धूप से हुई टैनिंग को हटाती है यह एक सब्जी, चेहरे से हटने लगते हैं दाग-धब्बे....|....शरीर की गर्माहट को कम करते हैं ये 5 फल, शरीर को मिलते हैं कूलिंग इफेक्ट्स....|....सलमान खान फायरिंग केस के आरोपी अनुज थापन ने पुलिस लॉकअप में खुदकुशी की कोशिश की....|....प्रियंका गांधी का दावा- 'आज देश में 70 करोड़ बेरोजगार', बीजेपी-सीएम सरमा पर भी साधा निशाना....|....राष्ट्रीय मजदूर दिवस पर पूर्व सीएम बघेल ने खाई बासी, सोशल मीडिया पर शुरु किया कैंपेन....|....मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने श्रमिकों के साथ खाया बोरे बासी, कहा- ये झोपड़ी में रहकर लोगों के लिए महल बनाते हैं, इन पर टिका है हमारा विकास....|....मोदी जी को फिर से प्रधानमंत्री बनाने पूरे जोश के साथ तैयार है जनता : अमित शाह....|....छत्तीसगढ़ में नमी हवाओं का असर खत्म, तेज धूप और भीषण गर्मी से लोग परेशान,पारा 43 डिग्री के पार