CM ने विद्यार्थियों के साथ किया योग, बोले प्रदेश में योग आयोग के गठन की तैयारी पूरी

शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर  

भोपाल 21 जून 2022। आठवें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मंगलवार को मुख्यमंत्री आवास में विद्यार्थियों के साथ योग किया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में योग आयोग बनेगा। इसकी तैयारी पूरी कर ली है। स्कूलों में भी योग की शिक्षा दी जाएगी।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए कहा कि रोज अपने लिए योग करने समय निकालें। उन्होंने कहा कि योग का मतलब सिर्फ शरीर का व्यायाम नहीं है, यह मन, बुद्धि और शरीर आदि का शुद्धिकरण है। प्राणायाम से अपनी सांस पर नियंत्रण कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि कोविड पर योग और प्राणायाम से नियंत्रण पाया गया। मैं भी योग से जल्दी रिकवर हुआ। योग के कारण ही कोविड छूकर निकल गया। फेफड़ों तक नहीं पहुंचा। मुख्यमंत्री ने कहा कि चुने हुए आसान करें। प्राणायाम, ध्यान और प्रार्थना जरूर करें। अपने आप को परमात्मा से जोड़े। वह पावर बैंक है। 

मुख्यमंत्री ने विद्यार्थियों के साथ योग किया और उनको योग के बारे में बताया। मुख्यमंत्री ने कहा कि मैं रोज तीन पेड़ लगाता हूं। पर्यावरण बचाने के लिए पेड़ लगाना चाहिए और संरक्षण भी करना चाहिए। मुख्यमंत्री ने कहा कि योग जरूर करें। कई बार बच्चे हताश और निराश होते हैं। वहीं कुछ बच्चे ऊर्जा से भरे हुए होते हैं। इसका कारण है कि वे योग करते हैं और मन पर नियंत्रण रखते है। एक दिन नहीं बल्कि हर दिन योग करें। बता दें राजधानी भोपाल में हुई भारी बरसात और मौसम के पूर्वानुमान अनुसार रात में भी बारिश की संभावनाओं को देखते हुए मुख्यमंत्री आवास में योग कार्यक्रम करने का निर्णय लिया गया। पहले यह कार्यक्रम लाल परेड मैदान में होना था।  बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा ने खजुराहो लोकसभा के कंदारिया महादेव मंदिर परिसर में विश्व योग दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में भाग लेंगे। वहीं, गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर भोपाल सेंट्रल जेल में बंदियों के साथ योग किया।  

Leave a Reply

Next Post

अफगानिस्तान में भूकंप ने मचाई तबाही, कम से कम 250 लोगों की मौत; पाकिस्तान में भी महसूस हुए झटके

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर   काबुल 22 जून 2022। अफगानिस्तान की धरती बुधवार को भूकंप के झटकों से हिल गई। यहां 6.1 तीव्रता का भूकंप आया। आपदा प्रबंधन अधिकारियों के मुताबिक, भूकंप के कारण देश में कम से कम 250 लोगों की मौत हुई है। यह आंकड़ा और भी बढ़ सकता है। इसके […]

You May Like

लोकतंत्र का सबसे बड़ा त्यौहार देखने छत्तीसगढ़ आया विदेशी राजनयिक दल....|....मतदान से पहले कमलनाथ की श्रमिक वर्ग को साधने की कोशिश, संकल्प पत्र की घोषणाएं गिनाई....|....सिंधिया के समर्थन में गरजे सीएम योगी, कहा- कांग्रेस का विरासत टैक्स औरंगजेब का जजिया कर....|....गर्मी के मौसम में रोज सुबह करें ये काम, पेट की बढ़ी चर्बी लगेगी गलने....|....गर्मी में रोज पिएं किशमिश का पानी, हीट को करेगा बीट....|....पेट की चर्बी कम करना चाहते हैं तो इस तरह करें हल्दी का सेवन, जल्द दिखेगा असर....|....देवेंद्र यादव के पक्ष में त्रिलोक श्रीवास एवं समर्थकों का तूफानी जनसंपर्क....|....एल्विश यादव पर ईडी का एक्शन, नोएडा पुलिस की एफआईआर पर दर्ज किया मनी लॉन्ड्रिंग का केस....|....पलामू में पीएम मोदी ने कांग्रेस-झामुमो को घेरा, दोनों पर लगाया जनता की जायदाद हड़पने की कोशिश का आरोप....|....'छत्तीसगढ़ में नक्सलियों की अब खैर नहीं': विष्णुदेव बोले- भ्रष्टाचारी पूर्व सीएम हो या कोई और जाना पड़ेगा जेल