नक्सलियों के डर के साए में बीता बचपन, अब सुप्रीति ने खेलो इंडिया में दिखाया दम

शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर  

नई दिल्ली 12 जून 2022। हौसले बुलंद हों तो जीवन में आने वाली किसी तकलीफ के सामने आप हार नहीं सकते। आसपास ऐसी बातें होती हैं जो आपको डरा सकती हैं लेकिन आपका साहस और आत्मविश्वास डर पर जीत हासिल कर आपके लक्ष्य और सपनों को पूरा करने में मदद करता है। ऐसी ही डर बचपन से झारखंड की एक लड़की ने देखा। झारखंड में कई जगहें नक्सलवादी हैं। यहां रहने वाले नक्सलवाद का सामना करते ही रहते हैं। हालांकि पहले की तुलना में नक्सलियों के आतंक के मामले कम हुए हैं। लेकिन अगर नक्सलियों के कारण एक मासूम बच्ची के सिर से पिता का साया उठ जाए, तो उसके बचपन पर डर का साया आना स्वाभाविक है लेकिन इस बच्ची ने हार नहीं मानी। अपने बुलंद हौसलों के दम पर हाल ही में खेलो इंडिया में स्वर्ण पदक जीतकर नया रिकॉर्ड बना दिया। ये सफलता है 19 साल की सुप्रीति कच्छप की।

सुप्रीति कच्छप की सफलता

सुप्रीति कच्छप झारखंड के जिला गुमला की रहने वाली हैं। 19 साल की सुप्रीति एथलीट हैं, जिन्होंने हाल ही में पंचकूला में हो रहे खेलो इंडिया यूथ गेम्स में स्वर्ण पदक जीता है। इसके साथ ही सुप्रीति ने एथलेटिक्स फेडरेशन ऑफ इंडिया का नया राष्ट्रीय रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज कराया है। सुप्रीति ने 3000 मीटर लंबी दौड़ को महज 9 मिनट 46.14 सेकेंड्स में पूरा किया है।

सुप्रीति कच्छप का जीवन परिचय

झारखंड में जन्मे सुप्रीति के पिता का नाम रामसेवक ओरांव था और माता का नाम बालमती था। सुप्रीति समेत बच्चों का पालन पोषण करने के लिए रामसेवक वैद्य का काम करते थे। वह आसपास के गांवों में जाकर मरीजों को देखते थे। साल 2003 में दिसंबर की रात रामसेवक घर नहीं लौटे। पांच बच्चे मां बालमती के साथ पिता की वापसी का इंतजार करते रहे लेकिन अगले दिन सुबह रामसेवक और कुछ ग्रामीणों की लाश मिला। नक्सलियों ने उनको गोलियों से छलनी करके पेड़ से टांग दिया।

पिता के निधन के समय सुप्रीति बहुत छोटी थीं। उन्हें पिता और उनकी हत्या कुछ याद भी नहीं। मां ने ही सभी बच्चों को पाला। बालमती देवी को घाघरा ब्लॉक के बीडीओ ऑफिस में नौकरी मिल गई। सरकारी क्वार्टर में बच्चों के साथ रहने के लिए आसरा भी मिल गया। यहां से सुप्रीति ने दौड़ना शुरू किया।

सुप्रीति का दौड़ में करियर

इंटर स्कूल प्रतियोगिता में सुप्रीति की मुलाकात कोच प्रभात रंजन तिवारी से हुई। उन्होंने सुप्रीति को प्रशिक्षण देना शुरू किया और साल 2015 में सुप्रीति झारखंड स्पोर्ट्स ट्रेनिंग सेंटर में ट्रेनिंग शुरू की। इस दौरान उन्होंने कई प्रतियोगिताओं में हिस्सा लिया। 400 मीटर, 800 मीटर, 1500 मीटर और फिर 3000 मीटर की दौड़ में शामिल हुईं।

सुप्रीति की सफलता

साल 2019 में सुप्रीति की मेहतन का फल उस समय मिला जब उन्होंने अपना पहला नेशनल मेडल जीता। उन्होंने नेशनल जूनियर एथलेटिक्स चैंपियनशिप में कांस्य जीता। सुप्रीति की नेशनल जुनियर में कांस्य पदक जीता। साल 2021 में गुवाहाटी में आयोजित नेशनल जूनियर एथलेटिक्स चैंपियनशिप में 3000 मीटर रेस को 10 मिनट में पूरा कर लिया। 

Leave a Reply

Next Post

प्रयागराज बवाल में बड़ा खुलासा, व्हाट्सएप पर जावेद फैला रहा था नफरत, शेयर किए थे मैसेज

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर   प्रयागराज 12 जून 2022। प्रयागराज के अटाला में पथराव, बमबाजी व आगजनी की घटना का मास्टरमाइंड  जावेद मोहम्मद उर्फ जावेद पंप व्हाट्सएप पर नफरत फैला रहा था। वह सोशल मीडिया के जरिये ही शहर को आग में झोंकने की साजिश रच रहा था। उसकी प्लानिंग 10 […]

You May Like

वाईएसआरसीपी, टीडीपी और जनसेना भाजपा की बी टीम', आंध्र प्रदेश में विपक्ष पर भड़के राहुल गांधी....|....तरुण तहलियानी की मौजूदगी में अनन्‍या पांडे ने किया "तस्‍वा" का उद्घाटन....|....सोनू बग्गड़ को पहली पंजाबी फ़िल्म "ट्रेवल एजेंट" के लिए धर्मेंद्र ने दिया आशीर्वाद....|....झारखंड के नक्सल प्रभावित इलाकों में पोलिंग पार्टियों की हेलीकॉप्टर से रवानगी शुरू....|....बीजापुर में 12 नक्सलियों के शव को जिला अस्पताल लाया गया....|....करीना कपूर को मध्य प्रदेश हाइकोर्ट का नोटिस; धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने का आरोप....|....सीएम साय समेत मंत्रियों, विधायकों और सांसदों ने ओडिशा-झारखंड में डाला डेरा, कर रहे धुआंधार प्रचार....|....जगदलपुर की 14 सदस्यीय टीम पहुंची उत्तराखंड, चमोली में बर्फ से घिरे पहाड़ की चोटी पर फहराया तिरंगा....|....टाॅप बॉलीवुड अभिनेत्रयों को ब्रांड एंबेसडर बनाने वाले बिल्डर पर ED का एक्शन, 52 करोड़ की संपत्ति जब्त....|....चेन्नई की हार से जागी इन टीमों की उम्मीद,आरसीबी-गुजरात भी दौड़ में बरकरार