चीन में कोरोना विस्फोट: दो दिन के अंदर ही घरों में कैद कर दिए गए करीब तीन करोड़ लोग, तीन शहरों में लगा लॉकडाउन

शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर  

बीजिंग 14 मार्च 2022। चीन में कोरोनावायरस महामारी ने फिर पैर पसार लिए हैं। बताया गया है कि जिनपिंग सरकार ने सोमवार को दक्षिणी चीन के तकनीकी हब शेनजेन में सख्त लॉकडाउन लगाने का एलान किया है। इसी के साथ शहर के करीब 1,70,00,000 लोग अब घरों में बंद रहने को मजबूर हैं। स्थानीय प्रशासन ने लॉकडाउन का यह कदम तब उठाया है, जब जिले में एक दिन में ही 66 लोग संक्रमित मिले। गौरतलब है कि चीन के जिलीन प्रांत की राजधानी चांगचुन में शुक्रवार को लॉकडाउन लगाया जा चुका है। तब इस शहर के 90 लाख लोगों को आपात अलर्ट के बाद घरों पर रहने के आदेश दे दिए गए थे। दूसरी तरफ शांडोंग प्रांत के युचेंग में भी लॉकडाउन का आदेश दिया गया था, जिसकी आबादी करीब पांच लाख है। यानी चीन के कुल तीन शहरों में फिलहाल 2,65,00,000 लोग अपने घरों में बंद रहने को मजबूर हैं। 

हुआवे और टेनसेंट जैसी कंपनियों का हेडऑफिस शेनजेन में
शेनजेन में चीन की दो प्रमुख कंपनियों हुआवे और टेनसेंट का हेडऑफिस है। यह शहर हॉन्गकॉन्ग से सीमा साझा करता है, जहां पहले ही कोरोना की लहर से बड़ी संख्या में लोग संक्रमित मिल रहे हैं। हॉन्गकॉन्ग में स्थिति लगातार खराब होती जा रही है जहां पर अधिकारियों ने कोविड-19 के 27,647 नए मामलों की पुष्टि की है। हॉन्गकॉन्ग में और 87 लोगों की कोविड-19 से मौत हुई है जिन्हें मिलाकर अबतक यहां 3,729 लोगों की जान जा चुकी है।

चीन में दो साल में कोरोना के सबसे ज्यादा मामले
चीन में कोविड-19 के दैनिक मामले शनिवार को दो साल में सबसे अधिक दर्ज किए गए। अधिकारियों ने बताया कि करीब दो हजार नए मामले आए हैं जिनमें बीजिंग के 20 संक्रमित शामिल हैं। राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने रविवार को बताया कि चीन की मुख्य भूमि पर शनिवार को कोविड-19 के स्थानीय तौर पर संक्रमण के 1,807 नए मामले आए जबकि 131 मरीज आयातित हैं।

बाकी शहरों में भी गाइडलाइंस जारी
इस बीच शंघाई में स्कूल-पार्क बंद रहे, तो बीजिंग में आवासीय इलाकों में प्रवेश करने पर रोक लगा दी गई है। नए मामले मिलने के बाद बीजिंग में प्रशासन ने लोगों से कहा कि वह अपने घरों से बाहर नहीं निकलें। यहां तक कि लोगों को हिदायत दी गई है कि जरूरी न होने पर शहर भी न छोड़ा जाए। 

हांगकांग में हाहाकार जैसे हालात
चीन के उपनिवेश हांगकांग में बीते एक दिन में कोविड संक्रमण से 87 लोगों की मौत हो गई। अब तक हांगकांग में कुल 3,729 लोगों की संक्रमण से मौत हुई है। शहर में एक दिन में संक्रमण के 27,647 नए मामले दर्ज किए गए। हांगकांग के नेता कैरी लाम का कहना है कि अभी संक्रमण चरम पर नहीं पहुंचा है।

दक्षिण कोरिया में कहर बना कोविड, साप्ताहिक संक्रमण का औसत तीन लाख पार…
दक्षिण कोरिया में कोविड संक्रमण सर्वोच्च स्तर पर पहुंच गया है। शनिवार को कोविड संक्रमण के 350,000 मामले सामने आए। शुक्रवार को अब तक के सर्वाधिक 3,83,651 नए मामले दर्ज किए गए थे। कोरिया डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन एजेंसी (केडीसीए) के मुताबिक, बीते एक दिन में द. कोरिया में संक्रमण की वजह से 251 लोगों की मौत हो गई है।

मलयेशिया में 26,250 नए मामले, 77 की मौत…
बीते एक दिन में मलयेशिया में कोविड संक्रमण के 26,250 नए मामले सामने आए। इस दौरान संक्रमण की वजह से 77 लोगों की मौत हो गई। स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक संक्रमण के कुल 38,01,036 मामले दर्ज किए जा चुके हैं। इनमें से 3,23,784 सक्रिय मरीज हैं। 367 गंभीर हैं और आईसीयू में हैं। 211 ऑक्सीजन सपोर्ट पर हैं।

Leave a Reply

Next Post

प्रीति अभिषेक झा की वेब सीरीज 'रिस्की इश्क' का मुहूर्त

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर   मुंबई 14 मार्च 2022। मशहूर कॉमेडियन और चीफ गेस्ट सुनील पाल के हाथों वेब सीरीज रिस्की इश्क का भव्य मुहूर्त मुम्बई के व्यंजन हॉल में किया गया। प्रोड्यूसर प्रीति अभिषेक झा की यह वेब सीरीज ओटीटी प्लेटफार्म सिने बॉक्स प्राइम ओरिजनल पर रिलीज होगी। इस थ्रिलर वेब […]

You May Like

तीसरे चरण के चुनाव को लेकर पीसीसी चीफ दीपक बैज उत्साहित, कहा- जनता कांग्रेस को जिताने का बना चुकी है मन…....|....छत्तीसगढ़ के 11 सौ लोगों ने अमरनाथ जाने कराया पंजीयन....|....राहुल गांधी ने किया नामांकन, कांग्रेस अध्यक्ष खरगे के अलावा प्रियंका और सोनिया रहीं मौजूद....|....इलाहाबाद से अस्थि विसर्जन कर वापस लौट रही कार नाले में गिरी, छह लोग घायल, हादसे में दो की हालत गम्भीर....|....घोटाले में नौकरी खोने वाले शिक्षकों की मदद के लिए अलग कानूनी सेल बनाएगी भाजपा, पीएम मोदी का एलान....|....आबकारी नीति घोटाला: हाईकोर्ट ने सिसोदिया की जमानत याचिकाओं पर ED-CBI को जारी किया नोटिस....|....किसानों के विरोध प्रदर्शन के चलते शताब्दी समेत कई सुपरफास्ट ट्रेनें रद्द....|....भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के राष्ट्रीय सचिव मंडल के सदस्य एवं अखिल भारतीय किसान सभा के राष्ट्रीय महासचिव कामरेड अतुल कुमार अंजन का निधन....|....कबीर सिंह फेम सुप्रसिद्ध एक्ट्रेस कियारा आडवाणी के करकमलों से डी.के. सोनी को नोटेबल आरटीआई एक्टिविस्ट एडवोकेट एंड सोशल वर्कर ऑफ द ईयर का मिला अवार्ड....|....आगरा में तीसरे चरण के मतदान से पहले बवाल, पथराव के बाद आगजनी; फायरिंग में घायल हुई महिला