Russia Ukraine War: ‘हम आपके रुख से निराश हैं’, यूक्रेन के आरोपों पर भारत का जवाब; अमेरिका ने भी की बात

Chhattisgarh Reporter
शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर  

नई दिल्ली 25 फरवरी 2022। रूस के हमले को लेकर भारत के स्टैंड पर यूक्रेन ने गुरुवार को असंतोष जाहिर किया था। देश में यूक्रेन के राजदूत इगोर पोलिखा का कहना था कि हम भारत के स्टैंड से बेहद निराश हुए हैं। हमें उम्मीद थी कि भारत हमारा पक्ष ज्यादा मजबूती के साथ रखेगा। पोलिखा का कहना था कि भारत का अंतरराष्ट्रीय राजनीति में बड़ा कद है और हम पीएम नरेंद्र मोदी से उम्मीद करते हैं कि वे इस मामले में दखल दें। उनके रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से अच्छे रिश्ते हैं। हालांकि उनकी टिप्पणी का भारत की ओर से तत्काल जवाब दिया गया और यूक्रेनी राजदूत के आरोपों को खारिज कर दिया गया।

विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने कहा कि जो हालात पैदा हुए हैं, उसमें भारत भी एक पक्ष है। हमारी अर्थव्यवस्था पर भी इसका प्रभाव पड़ेगा और बड़ी संख्या में हमारे छात्र भी यूक्रेन में मौजूद हैं। क्या एक नया वर्ल्ड ऑर्डर तैयार हो रहा है? इस सवाल पर हर्षवर्धन श्रृंगला ने कहा कि चीजें बदल रही हैं और अपने राष्ट्रीय हितों को साधने के लिए भारत सभी प्रयास करेगा। यूक्रेन के आरोपों पर उन्होंने कहा, ‘हम उनके संपर्क में हैं। सभी संबंधित पक्षों से इस मसले पर बात कर रहे हैं। मैं नहीं मानता कि यह बात कहना सही है कि हम एक पक्ष से बात कर रहे हैं और दूसरे पक्ष से बात नहीं कर रहे हैं।

‘हम UNSC में भी शांति वार्ता के ही पक्ष में रहे हैं’

हर्षवर्धन श्रृंगला ने कहा, ‘यह बात सही है कि भारत के दुनिया के सभी देशों के साथ अच्छे संबंध रहे हैं। अमेरिका, रूस या फिर यूरोपियन यूनियन हो, हर किसी के साथ हमारे अच्छे संबंध रहे हैं। हमारा संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में हमेशा से यह फोकस रहा है कि तनाव को खत्म किया जा सके। हम मानते हैं कि कूटनीतिक बातचीत के जरिए ही समस्याओं का हल निकाला जा सके।’ यूक्रेन के राजदूत इगोर पोखिला कि टिप्पणी पर हर्षवर्धन श्रृंगला ने कहा कि हम सभी पक्षों के संपर्क में हैं और मसले का हल करना चाहते हैं। 

अमेरिकी विदेश मंत्री ने की जयशंकर से बात, बाइडेन करेंगे मोदी को फोन

इस बीच अमेरिका ने भारत से संपर्क साधा है। विदेश मंत्री एस. जयशंकर से उनके अमेरिकी समकक्ष एंटनी ब्लिंकन ने बाचतीत की है। ब्लिंकन ने जयशंकर से बातचीत की जानकारी देते हुए ट्वीट किया, ‘यूक्रेन संकट पर आज एस. जयशंकर से बात की। यूक्रेन पर रूस का हमला उसकी संप्रभुता पर अटैक है। इसके अलावा अंतरराष्ट्रीय कानूनों का खुला उल्लंघन है।’ एस जयशंकर ने भी अमेरिकी विदेश मंत्री से बातचीत की पुष्टि की है। इसके अलावा विदेश मंत्री ने रूसी समकक्ष सेरजे लावरोव से भी बात की है। गौरतलब है कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन आज पीएम नरेंद्र मोदी से भी यूक्रेन संकट को लेकर बात करने वाले हैं।

Leave a Reply

Next Post

छलका जेलेंस्की का दर्द: यूक्रेन के राष्ट्रपति बोले- 'जंग में सबने अकेला छोड़ा रूस को माफ नहीं करेंगे', अब तक 137 की मौत

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर   कीवी 25 फरवरी 2022। रूसी हमले के बाद यूक्रेन में जबर्दस्त जंग जारी है। चारों ओर खौफ व तबाही का मंजर नजर आ रहा है। इस बीच यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलादिमिर जेलेंस्की का दर्द छलक पड़ा। उन्होंने कहा- ‘जंग में सबने अकेला छोड़ दिया, जिन्होंने जान गंवाई […]

You May Like

भोले बाबा के सत्संग में भगदड़, 20 लोगों की मौत, एटा लाए गए शव; कई घायल मेडिकल कॉलेज में भर्ती....|....अति बढ़ गया है शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल, तो कुछ दिनों तक करें सिर्फ ये काम, कोलेस्ट्रॉल पिघलकर खुल जाएंगी सारी नसें....|....हेल्दी और एनर्जेटिक रहने के लिए डॉक्टर्स को भी डाइट में जरूर शामिल करने चाहिए ये 8 फूड्स....|....रहस्यमयी तरीके से गायब हुई नवजात बच्ची की कुएं में मिली लाश, इलाके में फैली सनसनी....|....मिलर के कैच को लेकर हो रहे विवाद पर पहली बार बोले सूर्यकुमार; विराट के साथ ट्रेनिंग की वजह भी बताई....|....राजस्थान के करौली में भीषण सड़क हादसा, मध्य प्रदेश के 9 लोगों की दर्दनाक मौत....|....सलमान खान को सिद्धू मूसेवाला की तरह मारने का था प्लान, पाकिस्तान से AK 47, AK 92 मंगाने की थी तैयारी: पुलिस चार्जशीट में खुलासा....|....छत्तीसगढ़ में दंतैल हाथी का उत्पात: घरों को किया क्षतिग्रस्त, धान-चावल किए चट; ग्रामीणों में दहशत....|....कोरबा में एनटीपीसी ने खुद तोड़ा राखड़ बांध, सामने आई वजह; अधिकारियों को सता रहा था ये बड़ा डर....|....'अवैध धर्मांतरण जारी रहा तो बहुसंख्यक आबादी अल्पसंख्यक हो जाएगी', इलाहाबाद हाईकोर्ट की टिप्पणी