चुकन्दर खाने के फायदे, वजन और हाई ब्लड प्रेशर कम करता

Chhattisgarh Reporter
शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर          

चुकंदर एक ऐसा मूसला जड़ वाला वनस्पति है जो लगभग पूरे साल पाया जाता है। इसको सलाद, सब्जी और जूस के रुप में सेवन करते हैं। चुकंदर न सिर्फ सौन्दर्य दृष्टि से फायदेमंद है बल्कि ये स्वास्थ्यवर्द्धक भी है। चुकंदर देखने में छोटा होता है लेकिन चुकंदर के फायदे  अनगिनत होते हैं। चलिये इस रंगीन वनस्पति के बारे में विस्तार से जानते हैं –

चुकन्दर के फायदे

आम तौर पर लोग चुकंदर खाने से कतराते है लेकिन क्या आप जानते है कि चुकंदर खाने के फायदे कितने होते हैं। वह तरह-तरह के बीमारियों के लिए फायदेमंद है। चुकंदर में पाये जाने वाले पौष्टिक तत्वों के कारण सेहत को अनगिनत फायदे मिलते हैं, क्योंकि एक रिचर्स के अनुसार इसमें विटामिन सी , बी -1, बी -2 , बी-6 और बी -12 पाया जाता है। इसकी पत्तियाँ विटामिन – ए का भी बहुत ही अच्छा स्त्रोत है साथ ही चुकंदर आयरन का भी एक अच्छा स्त्रोत माना जाता है।तो चलिये आगे जानते हैं कि चुकंदर या बीटरूट किन-किन बीमारियों में कैसे काम करता है।

सिरदर्द में चुकन्दर के फायदे

अक्सर ठंड लग जाने पर या काम के तनाव के कारण सिर में दर्द होने लगता है। चुकंदर का इस्तेमाल इस तरह से करने पर लाभ मिलता है।   चुकन्दर के जड़ के रस का 1-2 बूंद नाक में डालने से आधा कपाल में जो दर्द होता है उससे राहत मिलती है।

गंजेपन में चुकंदर के फायदे

चुकन्दर के पत्ते के रस को कुछ दिनों तक लगातार सिर में लगाने से सिर का गंजापन कम होता है या चुकन्दर पत्ते में हल्दी मिलाकर पीसकर सिर में लगाने से भी बालों का झड़ना  कम होता है। होता है।

ब्लड प्रेशर कम करता है

चुकंदर का जूस हाई ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करता है। शोधकर्ताओं ने पाया है कि जो लोग रोजाना 250 मिलीलीटर चुकंदर का जूस पीते हैं, उनका सिस्टोलिक और डायस्टोलिक ब्लड प्रेशर दोनों कम होता है। चुकंदर के रस मे नाइट्रेट होता है जो रक्त वाहिकाओं को फैलाता है जिससे खून का दबाव कम पड़ता है।

वजन घटाने में चुकंदर के फायदे

चुकंदर का सेवन वजन को नियंत्रित करने में सहायक हो सकता है, क्योंकि इसमें लैक्सटिव का गुण देखा गया है जो कि शरीर के गंदगी बाहर निकाल कर वजन कम करने में मदद करता है।

दर्द और सूजन से दिलाये राहत चुकंदर

चुकन्दर के तेल की मालिश करने से दर्द से आराम मिलता है। चुकन्दर के पत्तों के रस में शहद मिलाकर सूजन पर लगाने से जल्द राहत मिलती है।

झांईयां हटायें चुकन्दर

अगर धूप में ज्यादा देर रहने के कारण या प्रदूषण के कारण चेहरे पर झाइंया पड़ने लगी हैं तो चुकन्दर के पत्ते के रस में शहद मिलाकर चेहरे पर लगाने से दाग धब्बे या झांईयां मिटती है।

मांसपेशियों की शक्ति बढ़ाता है

चुकंदर में प्राकृतिक तौर पर नाइट्रेट होता है जो शरीर की मांसपेशियों को मजबूत बनाता है। 2015 की एक स्टडी से पता चला है कि हार्ट फेल की शिकायत वालों ने चुकंदर का जूस पीने के बाद 2 घंटे बाद मांसपेशियों की शक्ति 13 फीसदी तक बढ़ जाने का अनुभव किया।

पोटेशियम का अच्छा स्रोत

चुकंदर का जूस पोटेशियम से भरपूर होता है जो तंत्रिकाओं और मांसपेशियों को ठीक से काम करने में मदद करता है. सही मात्रा चुकंदर का जूस पीने से शरीर में पोटेशियम का स्तर अच्छा बना रहता है. शरीर में पोटेशियम कम होने से थकान, कमजोरी और मांसपेशियों में ऐंठन होने लगती है. पोटेशियम ज्यादा कम हो जाने पर दिल की बीमारियों का भी खतरा बढ़ जाता है.

Leave a Reply

Next Post

हर अपराध में भाजपा से जुड़े लोगों की होती है भूमिका : धनंजय सिंह ठाकुर

शेयर करेअपराध और अपराधियों से भाजपा का चोली दामन का साथ छत्तीसगढ़ से हजारों की संख्या में गायब महिलाओं के पीछे भाजपा से जुड़े लोगों की ही भूमिका  के मिल रहे है सबूत  मानव तस्करी, चिटफंड घोटाला, ड्रग्स माफिया, अवैध शराब तस्करी, माओवादियों के मददगार सब मे भाजपा से जुड़े […]

You May Like

वाईएसआरसीपी, टीडीपी और जनसेना भाजपा की बी टीम', आंध्र प्रदेश में विपक्ष पर भड़के राहुल गांधी....|....तरुण तहलियानी की मौजूदगी में अनन्‍या पांडे ने किया "तस्‍वा" का उद्घाटन....|....सोनू बग्गड़ को पहली पंजाबी फ़िल्म "ट्रेवल एजेंट" के लिए धर्मेंद्र ने दिया आशीर्वाद....|....झारखंड के नक्सल प्रभावित इलाकों में पोलिंग पार्टियों की हेलीकॉप्टर से रवानगी शुरू....|....बीजापुर में 12 नक्सलियों के शव को जिला अस्पताल लाया गया....|....करीना कपूर को मध्य प्रदेश हाइकोर्ट का नोटिस; धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने का आरोप....|....सीएम साय समेत मंत्रियों, विधायकों और सांसदों ने ओडिशा-झारखंड में डाला डेरा, कर रहे धुआंधार प्रचार....|....जगदलपुर की 14 सदस्यीय टीम पहुंची उत्तराखंड, चमोली में बर्फ से घिरे पहाड़ की चोटी पर फहराया तिरंगा....|....टाॅप बॉलीवुड अभिनेत्रयों को ब्रांड एंबेसडर बनाने वाले बिल्डर पर ED का एक्शन, 52 करोड़ की संपत्ति जब्त....|....चेन्नई की हार से जागी इन टीमों की उम्मीद,आरसीबी-गुजरात भी दौड़ में बरकरार