कल से शुरू हो रहा 18वीं लोकसभा का पहला सत्र, पीएम मोदी समेत 280 सांसद लेंगे शपथ

शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर

नई दिल्ली 23 जून 2024। 18वीं लोकसभा का पहला सत्र सोमवार को शुरू होगा, जिसमें प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सहित नवनिर्वाचित सांसद शपथ लेंगे, जिसके बाद लोकसभा अध्यक्ष का चुनाव होगा तथा राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू दोनों सदनों की संयुक्त बैठक को संबोधित करेंगी। अप्रैल-जून में हुए आम चुनावों के बाद यह पहला लोकसभा सत्र होगा। 18वीं लोकसभा में एनडीए के पास 293 सीटों के साथ बहुमत है, जबकि भाजपा के पास 240 सीटें हैं, जो बहुमत के 272 के आंकड़े से कम है। विपक्षी दल इंडिया ब्लॉक के पास 234 सीटें हैं, जबकि कांग्रेस के पास 99 सीटें हैं।

11 बजे से शपथ लेंगे प्रधानमंत्री मोदी 
प्रधानमंत्री मोदी और उनके मंत्रिपरिषद के सदस्य सुबह 11 बजे से शपथ लेंगे। प्रधानमंत्री मोदी के शपथ लेने के बाद मंत्रिपरिषद के अन्य सदस्य शपथ लेंगे। इसके बाद अलग-अलग राज्यों के सांसद वर्णमाला क्रम में शपथ लेंगे। इसका मतलब है कि असम के नवनिर्वाचित सांसद शपथ लेंगे और पश्चिम बंगाल के सांसद सबसे आखिर में शपथ लेंगे। सोमवार को प्रधानमंत्री मोदी और उनके मंत्रिपरिषद सहित 280 नवनिर्वाचित सांसद शपथ लेंगे, जबकि अगले दिन (25 जून) 264 नवनिर्वाचित सांसद शपथ लेंगे।

प्रोटेम स्पीकर नियुक्ति की विपक्ष ने की आलोचना 
भाजपा नेता और सात बार से सदस्य भर्तृहरि महताब को प्रोटेम स्पीकर नियुक्त करने पर विवाद का असर सत्र पर भी पड़ने की संभावना है। विपक्ष ने इस कदम की कड़ी आलोचना की है, जिसका आरोप है कि कांग्रेस सदस्य कोडिकुन्निल सुरेश के प्रोटेम स्पीकर बनने के दावे को सरकार ने नजरअंदाज कर दिया। संसदीय कार्य मंत्री किरेन रिजिजू ने कहा कि महताब लगातार सात बार लोकसभा सदस्य रह चुके हैं, जिससे वह इस पद के लिए योग्य हैं। सुरेश 1998 और 2004 में चुनाव हार गए थे, जिससे उनका मौजूदा कार्यकाल निचले सदन में लगातार चौथा कार्यकाल बन गया है। इससे पहले, वह 1989, 1991, 1996 और 1999 में लोकसभा के लिए चुने गए थे।

सोमवार को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू राष्ट्रपति भवन में महताब को लोकसभा के प्रोटेम स्पीकर के तौर पर शपथ दिलाएंगी। इसके बाद महताब संसद पहुंचेंगे और सुबह 11 बजे लोकसभा की कार्यवाही शुरू करेंगे। कार्यवाही की शुरुआत 18वीं लोक सभा की पहली बैठक के अवसर पर सदस्यों द्वारा एक क्षण का मौन रखने से होगी। इसके बाद लोक सभा महासचिव उत्पल कुमार सिंह लोक सभा के लिए निर्वाचित सदस्यों की सूची सदन के पटल पर रखेंगे।

महताब मोदी को शपथ के लिए करेंगे आमंत्रित 
इसके बाद महताब लोकसभा के नेता प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को सदन के सदस्य के रूप में शपथ लेने के लिए आमंत्रित करेंगे। इसके बाद प्रोटेम स्पीकर राष्ट्रपति द्वारा नियुक्त अध्यक्षों के पैनल को शपथ दिलाएंगे, जो 26 जून को अध्यक्ष के चुनाव तक सदन की कार्यवाही चलाने में उनकी सहायता करेंगे। राष्ट्रपति ने लोकसभा के नवनिर्वाचित सदस्यों को शपथ दिलाने में महताब की सहायता के लिए कोडिकुन्निल सुरेश (कांग्रेस), टीआर बालू (डीएमके), राधा मोहन सिंह और फग्गन सिंह कुलस्ते (दोनों भाजपा) और सुदीप बंदोपाध्याय (तृणमूल कांग्रेस) को नियुक्त किया है।

लोकसभा अध्यक्ष पद के लिए कब होगा चुनाव?
लोकसभा अध्यक्ष पद के लिए चुनाव 26 जून को होगा और इसके तुरंत बाद प्रधानमंत्री अपने मंत्रिपरिषद का सदन में परिचय कराएंगे। राष्ट्रपति 27 जून को संसद के दोनों सदनों की संयुक्त बैठक को संबोधित करेंगे। राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर बहस 28 जून को शुरू होगी। उम्मीद है कि प्रधानमंत्री मोदी 2 या 3 जुलाई को बहस का जवाब देंगे। दोनों सदनों के संक्षिप्त अवकाश पर जाने तथा 22 जुलाई को केन्द्रीय बजट प्रस्तुत करने के लिए पुनः एकत्रित होने की संभावना है।

Leave a Reply

Next Post

मोदी सरकार ने शिक्षा व्यवस्था को माफिया और भ्रष्टाचारियों के हवाले कर दिया, NEET मामले पर बोली प्रियंका गांधी

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर नई दिल्ली 24 जून 2024। कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी वाद्रा ने ‘नीट-यूजी’ सहित राष्ट्रीय प्रतियोगी परीक्षाओं में कथित अनियमितताओं को लेकर रविवार को केंद्र की नरेन्द्र मोदी सरकार पर निशाना साधा और कहा कि इसने पूरी शिक्षा प्रणाली को ‘‘माफिया” और ‘‘भ्रष्टाचारियों” के हवाले कर दिया है। […]

You May Like

विधायकों के शपथ ग्रहण को लेकर बढ़ी तकरार, विधानसभा परिसर में धरने पर बैठे टीएमसी विधायक....|....3 सौ 31 करोड़ की शासकीय गोचर भूमि 143.23 एकड़ का फर्जीवाड़ा....|....मुख्यमंत्री के जनदर्शन में बहनों की मुलाकात, महतारी वंदन योजना की तारीफ की....|....नगरीय निकायों और पंचायत चुनाव की तैयारियों पर राज्य निर्वाचन आयुक्त अजय सिंह ने दिया जोर....|....सोनाक्षी की शादी के बाद पिता शत्रुध्न ने पोस्ट कर जाहिर की खुशी, कह दी बड़ी बात....|...."लोकसभा चुनाव में यदि सीएम नीतीश का साथ नहीं होता तो भाजपा जीरो पर हो जाती आउट", भाजपा नेता संजय पासवान का बड़ा बयान....|....एक्स कैलिबर राइफल लोड करते हुए जवान से चली गोली, जबड़े को फाड़ते हुए निकली बुलेट; अस्पताल में भर्ती....|....सेमीफाइनल के दबाव में बिखरा अफगानिस्तान, द. अफ्रीका की आसान जीत, पहली बार T20 विश्व कप के फाइनल में....|....10 साल बाद लोकसभा को मिला विपक्ष का नेता... जानिए अब राहुल गांधी के पास कौन से हैं अधिकार और शक्तियां....|....झारखंड में जल्द ही चंपई सोरेन कैबिनेट का होगा विस्तार, इन नेताओं को मिल सकती है जगह