‘स्वच्छ भारत साझा जिम्मेदारी, नेक प्रयास का बनें हिस्सा, गांधी जयंती से पहले प्रधानमंत्री मोदी ने देशवासियों से की अपील

Chhattisgarh Reporter
शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर

नई दिल्ली 29 सितम्बर 2023। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश भर के लोगों से 1 अक्टूबर को सुबह 10 बजे शुरू होने वाले स्वच्छता अभियान में भाग लेने का आह्वान किया है। उन्होंने शुक्रवार को कहा कि स्वच्छ भारत एक साझा जिम्मेदारी है और हर प्रयास मायने रखता है। पीएम मोदी ने एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर पोस्ट किया, “1 अक्टूबर को सुबह 10 बजे, हम एक महत्वपूर्ण स्वच्छता पहल के लिए एक साथ आए हैं। स्वच्छ भारत एक साझा जिम्मेदारी है, और हर प्रयास मायने रखता है। स्वच्छ भविष्य की शुरुआत के लिए इस नेक प्रयास में शामिल हों।

इससे पहले मन की बात के 105वें एपिसोड के दौरान पीएम मोदी ने कहा, ‘1 अक्टूबर यानी रविवार को सुबह 10 बजे स्वच्छता पर एक बड़ा कार्यक्रम आयोजित होने जा रहा है। आप भी समय निकालकर स्वच्छता से जुड़े इस अभियान में मदद करें। आप भी अपनी गली, पड़ोस या किसी पार्क, नदी, झील या किसी अन्य सार्वजनिक स्थान पर इस स्वच्छता अभियान में शामिल हो सकते हैं।’ गांधी जयंती के उपलक्ष्य में यह विशाल स्वच्छता अभियान चलाया जा रहा है।

2 अक्टूबर शुरू हुआ था मिशन 
बता दें कि इस कार्यक्रम का नाम ‘एक तारीख, एक घंटा, एक साथ’ रखा गया है। इस कार्यक्रम के तहर शहर, ग्राम पंचायत तथा सरकार के सभी क्षेत्र जैसे नागरिक उड्डयन, रेलवे और सार्वजनिक संस्थान नागरिकों के नेतृत्व में स्वच्छता कार्यक्रमों की सुविधा प्रदान करेंगे। स्वच्छ भारत मिशन 2 अक्टूबर 2014 को शुरू किया गया था, जिसका उद्देश्य देश को खुले में शौच से मुक्त बनाना और सार्वभौमिक स्वच्छता कवरेज प्रदान करना था।

महात्मा गांधी के सपने को पूरा करना है
इससे पहले 2021 में पीएम मोदी ने सभी भारतीय शहरों को ‘कचरा मुक्त’ और ‘जल सुरक्षित’ बनाने के लिए स्वच्छ भारत मिशन-शहरी 2.0 लॉन्च किया था। स्वच्छ भारत मिशन (एसबीएम-यू) 2.0 को 1 अक्टूबर, 2021 को पांच साल की अवधि के लिए 100 प्रतिशत स्रोत पृथक्करण, घर-घर संग्रह और वैज्ञानिक प्रबंधन के माध्यम से सभी शहरों के लिए कचरा मुक्त स्थिति प्राप्त करने की दृष्टि से लॉन्च किया गया था। देशभर के लोगों से स्वच्छता अभियान में शामिल होने का आह्वान करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि अभियान को आगे बढ़ाना महात्मा गांधी के स्वच्छ भारत के सपने को पूरा करने की दिशा में एक बड़ा कदम होगा।

Leave a Reply

Next Post

‘चंद्रयान 3' के रोवर ‘प्रज्ञान' ने वह काम कर दिया है जिसकी हमें उम्मीद थी, इसरो प्रमुख ने दी बड़ी जानकारी

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर नई दिल्ली 29 सितम्बर 2023। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के प्रमुख एस. सोमनाथ ने बृहस्पतिवार को कहा कि उनके चंद्र मिशन ‘चंद्रयान-3′ के रोवर ‘प्रज्ञान’ ने वह काम कर दिया है जो इससे किए जाने की अपेक्षा की गई थी और यदि यह वर्तमान निष्क्रिय […]

You May Like

अब तक 112 नक्सली ढेर, 375 ने किया सरेंडर, 153 अरेस्ट; अमित शाह ने की तारीफ, साय बोले- जारी रहेगी लड़ाई....|....विष्णुदेव साय का दावा, ओड़िशा में भाजपा का सरकार बनना तय....|....भिलाई में रची गई थी कांग्रेस नेता विक्रम बैस की हत्या की प्लानिंग, एसपी ने किया खुलासा....|....और कुछ दिनों तक दिखाई नहीं दूंगा… विराट कोहली ने संन्यास को लेकर दिया बड़ा बयान....|....प्रियंका गांधी ने मोदी सरकार पर साधा निशाना, कहा- यह अमीरों का कर्ज माफ करती है किसानों का नहीं....|....सचिन तेंदुलकर के बॉडीगार्ड ने की आत्महत्या, पुलिस ने शुरु की मामले की जांच....|....इंदौर में भीषण सड़क हादसा, खड़े ट्रक में घुसी कार, 8 लोगों की दर्दनाक मौत....|....मिशन 400 पार को सफल बनाने के लिए छत्तीसगढ़ बीजेपी महिला मोर्चा चुनावी मैदान में; बिहार और ओडिशा रवाना....|....कबीरधाम में डायरिया का प्रकोप: दो गांवों में मिले करीब 80 मरीज, एक की मौत; कुएं का पानी पीने से फैली बीमारी....|....सीएम केजरीवाल बोले- मोदी की सरकार बनते ही हटाए जाएंगे योगी, अखिलेश बोले - 140 सीटों से ज्यादा नहीं जीतेंगे