स्मिथ को नॉटआउट देकर इंग्लैंड में छा गए इंदौर के अंपायर नितिन मेनन, अश्विन ने की तारीफ

शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर

नई दिल्ली 29 जुलाई 2023। इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच एशेज सीरीज का पांचवां और आखिरी मुकाबला ओवल में खेला जा रहा है। मैच के दूसरे दिन स्टीव स्मिथ के रनआउट के फैसले को लेकर काफी विवाद हुआ। इस दौरान इंदौर के अंपायर नितिन मेनन इंग्लैंड की टीम और फैंस के निशाने पर थे। उनके एक निर्णय ने दुनिया भर के क्रिकेट एक्सपर्ट और प्रशंसकों का ध्यान आकर्षित किया। नितिन के फैसले की तारीफ भारत के दिग्गज ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने भी की।

शुक्रवार (28 जुलाई) को मैच के दूसरे दिन ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज स्टीव स्मिथ बल्लेबाजी करते रहे थे। स्मिथ ने 78वें ओवर में क्रिस वोक्स की तीसरी गेंद को मिड-विकेट की ओर खेला। वह दो रन लेने के लिए भागे। सब्सीट्यूट फील्डर जॉर्ज इलहम ने गेंद को पकड़ा और विकेटकीपर जॉनी बेयरस्टो की ओर फेंक दिया। बेयरस्टो ने गेंद को पकड़कर गिल्लियां बिखेड़ दीं। पहली नजर में तो ऐसा लगा कि स्मिथ का बल्ला क्रीज तक नहीं पहुंच पाया और वह रनआउट हो गए। इंग्लैंड के खिलाफ जश्न मनाने लगे, लेकिन थर्ड अंपायर भारत के नितिन मेनन ने स्मिथ को नॉटआउट करार दिया। मध्य प्रदेश के इंदौर के रहने वाले नितिन मेनन ने कई बार रीप्ले देखा। उन्होंने यह पाया कि जब स्टंप के ऊपर से बेल्स को बेयरस्टो ने हटाया तब तक स्मिथ का बल्ला क्रीज में पहुंच चुका था। यह अंतर काफी कम था। पहली नजर में किसी के लिए भी ऐसा फैसला करना मुश्किल था। नितिन ने जैसे ही स्मिथ को नॉटआउट दिया, स्टेडियम में बैठे इंग्लिश फैंस उनकी हूटिंग करने लगे। दूसरी ओर, ऑस्ट्रेलिया के फैंस जश्न मनाने लगे।

क्या है नियम?
क्रिकेट के नियमों की देखरेख करने वाली संस्था मेरिलोन क्रिकेट क्लब (एमसीसी) ने इसे लेकर स्पष्टीकरण जारी किया। एमसीसी ने बताया कि नियम 29.1 के अनुसार, ”विकेट को गिरा तब माना जाता है जब कम से कम विकेट के ऊपर से एक बेल्स पूरी तरह अलग हो जाए या एक या उससे अधिक स्टंप जमीन से हटाया जाए।”

अश्विन और आकाश चोपड़ा ने की नितिन मेनन की तारीफ
नितिन मेनन के इस फैसले पर पूरे दिन चर्चा हुई। सोशल मीडिया पर क्रिकेट एक्सपर्ट ने अपने विचार रखे। अश्विन ने ट्वीट में लिखा, ”नितिन मेनन के सही निर्णय की सराहना करनी होगी।” भारत के पूर्व ओपनर आकाश चोपड़ा ने भी नितिन मेनन की तारीफ की। उन्होंने लिखा, ”शाबास नितिन मेनन। एक अच्छा निर्णय। एक मुश्किल निर्णय।

मैच में अब तक क्या हुआ?
मैच के दूसरे दिन ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी 295 रन पर सिमट गई। ऑस्ट्रेलियाई पारी सिमटते ही अंपायर ने दूसरे दिन का खेल खत्म करने का भी एलान कर दिया। इंग्लैंड ने अपनी पहली पारी में 283 रन बनाए थे। इस तरह ऑस्ट्रेलिया को 12 रन की बढ़त मिली। इंग्लिश टीम ने अपनी पहली पारी में 283 रन बनाए थे।

Leave a Reply

Next Post

पूर्व सेना प्रमुख बोले- मणिपुर में संघर्ष के पीछे विदेशी एजेंसियां, ये देश की सुरक्षा के लिए सही नहीं

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर नई दिल्ली 29 जुलाई 2023। पूर्व सेना प्रमुख जनरल एमएम नरवणे ने मणिपुर में जारी जातीय संघर्ष में विदेशी एजेंसियों की भूमिका होने से इनकार नहीं किया है। उन्होने कहा है कि किसी सीमावर्ती राज्य में अस्थिरता की स्थिति राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए ठीक नहीं है। […]

You May Like

हरभजन सिंह ने उजागर की विश्व कप स्क्वॉड की कमी, बताया एक अन्य पेसर की खलेगी कमी, रिंकू पर भी की चर्चा....|....मोदी को सत्ता से बाहर नहीं किया गया तो संविधान खत्म हो जायेगा : ममता....|....कांग्रेस नेता सांप्रदायिक, ‘इंडिया' गठबंधन में टूट की उल्टी गिनती शुरू: पीएम मोदी....|....श्रीनगर में ‘सिंघम अगेन’ की शूटिंग, जैकी श्रॉफ ने बताया कैसा रहा उनका अनुभव....|....'नवीन बाबू की सरकार झोले की सरकार', संबलपुर में बीजद पर भड़के अमित शाह....|....पीएम मोदी बोले- पांचवें चरण में इंडी गठबंधन परास्त हो चुका, कांग्रेस ने 60 साल बर्बाद किए....|....स्वाति मालीवाल मामले की एसआईटी करेगी जांच, इस महिला अधिकारी को मिली जिम्मेदारी....|....कवर्धा सड़क हादसा: 17 शवों का एक साथ अंतिम संस्कार, उप मुख्यमंत्री विजय शर्मा रहे मौजूद रहे....|....कांग्रेस नेत्री प्रियंका गांधी के बयान को झूठा बताना मुख्यमंत्री की बौखलाहट - दीपक बैज....|....एसआई भर्ती पर हाईकोर्ट का फैसला, मेरिट सूची में शामिल उम्मीदवारों को 90 दिन में नियुक्ति देने के आदेश