कोरोना काल में रोजगार देने में योगी सरकार नंबर वन, MSME क्षेत्र में अप्रैल से अगस्त 14,616 नौकरियां दी गई, जो पूरे देश में सबसे ज्यादा

Chhattisgarh Reporter
शेयर करे

कोरोना लॉकडाउन के दौरानअप्रैल से अगस्त के बीच नौकरियां देने वाला यूपी नंबर वन राज्य

रोजगार के मामले में दूसरे नंबर पर जम्मू-कश्मीर रहा है। यहां 11,064 लोगों को नौकरी दी गई

उत्तर प्रदेश में MSME क्षेत्र में अप्रैल से अगस्त के बीच सर्वाधिक 14,616 नौकरियां दी गई हैं

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर

लखनऊ 24 सितम्बर 2020। देश में कोविड-19 के चलते तीन महीने से ज्यादा समय से लॉकडाउन लगा दिया गया। इसके कारण आर्थिक उथल-पुथल के चलते दुनियाभर में कंपनियां नौकरी और वेतन कटौती के अपने तरीके आजमा रही हैं जबकि इसके उलट उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने सरकारी विभागों में सभी लंबित पदों को भरने की घोषणा की है। वहीं कोरोना लॉकडाउन के दौरान ही MSME क्षेत्र में अप्रैल से अगस्त के बीच सर्वाधिक नौकरियां देने वाला यूपी नंबर वन राज्य बन गया है।

देश में कोरोना काल में प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम (PMEGP) के तहत देशभर में कोरोना महामारी के दौरान एक लाख 10 हजार लोगों को काम दिया गया है। PMEGP के जरिए देशभर में वित्तवर्ष 2017-18 से लेकर अब तक साढ़े तीन साल में 15 लाख से ज्यादा लोगों के लिए रोजगार सृजन किया गया। यूपी में MSME क्षेत्र में अप्रैल से अगस्त के बीच सर्वाधिक 14,616 नौकरियां दी गई हैं जो पूरे देश में सबसे ज्यादा है।

बाकी राज्यों का क्या है हाल

रोजगार के मामले में दूसरे नंबर पर जम्मू-कश्मीर रहा है। यहां 11,064 लोगों को नौकरी दी गई। बिहार में पीएमईजीपी के तहत 3,168, दिल्ली में 72, हरियाणा में 3,008, झारखंड में 1,336 और उत्तराखंड में 2,344 लोगों को रोजगार मिला।

MSME मंत्रालय ने बताए आंकड़े

लोकसभा में दिए जवाब में सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्योग मंत्रालय ने देशभर के सभी राज्यों में रोजगार सृजन के आंकड़े बताए हैं। इसके अनुसार मौजूदा वित्त वर्ष यानी 2020-21 में 31 अगस्त तक कुल 1 लाख 10 हजार लोगों को काम मिला है। वहीं पिछले वित्तीय वर्ष (2019-20) में 5.33 लाख, वित्तीय वर्ष 2018-19 में 5.87 लाख और वित्त वर्ष 2017-18 में 3.87 लाख रोजगार के मौके विकसित हुए।

योगी सरकार ने दी सबसे ज्यादा नौकरियां

बात करें उत्तर प्रदेश की तो पिछले साढ़े तीन साल में, योगी आदित्यनाथ सरकार ने पहले ही तीन लाख से अधिक लोगों को रोजगार उपलब्ध कराया है और 86,000 से अधिक लोगों की नियुक्ति प्रक्रिया चल रही है। यह किसी भी राज्य सरकार के द्वारा दी जा रही नौकरियों में सबसे ज्यादा है। सीएम योगी के नेतृत्व वाली यूपी सरकार के उपलब्ध कराए गए रोजगार के आंकड़ों पर गौर करें, तो पुलिस विभाग ने 2017 के बाद से 1,37,253 से अधिक कर्मचारियों की नियुक्ति किया है।

योगी सरकार ने दी 3 लाख से अधिक नौकरी

उत्तर प्रदेश में पिछले 15 सालों की सरकारों को देखें, तो पिछली सरकारों ने लगभग 2,91005 नौकरियों का सृजन किया। जबकि राज्य की वर्तमान योगी आदित्यनाथ सरकार ने केवल तीन सालों में 3,00,000 से अधिक नौकरियां दी हैं। इसमें अगर 86,000 से अधिक पदों पर चल रही नियुक्ति प्रक्रिया जोड़ दी जाए तो आंकड़ा 3,86,000 से अधिक हो जाता है।

Leave a Reply

Next Post

फिट इंडिया मूवमेंट एक साल पूरा होने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का फिटनेस जगत की हस्तियों से संवाद कहा- जो परिवार एक साथ खेलता है, वह एक साथ फिट भी रहता है

शेयर करेपीएम मोदी का वीडियो कॉन्फेंसिंग के जरिए संवाद छत्तीसगढ़ रिपोर्टर नई दिल्ली 23 सितम्बर 2020।  फिट इंडिया मूवमेंट का एक साल पूरा होने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी खिलाड़ियों और दूसरे सेलेब्रिटीज से बात कर रहे हैं। क्रिकेटर विराट कोहली चर्चा में मोदी ने पूछा कि टीम के लिए योयो टेस्ट हो […]

You May Like

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बोले- रामभक्तों और रामद्रोहियों के बीच है लोकसभा चुनाव....|....'आप ये मत सोचिए कि मैं रायबरेली से चुनाव लड़ रहा हूं...अमेठी का हूं और अमेठी का ही रहूंगा': राहुल गांधी....|....छत्तीसगढ़ बीजेपी के मंत्रियों और विधायकों ने ओडिशा और झारखंड में झोंकी ताकत; गिना रहे मोदी सरकार की उपलब्धियां....|....सेहत को एक नहीं बल्कि कई फायदे देता है बेल का शरबत, घर में इस तरह कर सकते हैं तैयार....|....न्यूट्रिशनिस्ट ने बताए ऐसे 3 बीज जो महिलाओं को जरूर करने चाहिए डाइट में शामिल, सेहत हमेशा रहती है अच्छी....|...."अरविंद केजरीवाल के कैंपेन में 'बड़ी बोतलें'....": अमित शाह का शराब नीति को लेकर तंज....|....कान्स लुक्स से ज्यादा ऐश्वर्या के संस्कारों की हो रही तारीफ, लोग बोले- अराध्या जैसी बेटी सबको मिले....|....मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव बोले- यदि कोई व्यक्ति भ्रष्ट है तो उसे जेल जाना होगा....|....कोरबा जेल में बंद चिटफंड कंपनी के डायरेक्टर की मौत, अचानक बिगड़ी थी तबीयत....|....दिल्ली में बढ़ेगा सियासी पारा, 18 मई को राहुल गांधी और पीएम मोदी करेंगे चुनावी जनसभा