शहडोल में भीषण रेल हादसा: दो मालगाड़ियों में टक्कर, लोको पायलट की जलकर मौत, पांच घायल, कई ट्रेनें प्रभावित

शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर  

शहडोल 19 अप्रैल 2023। शहडोल जिले में सिंहपुर रेलवे स्टेशन पर बुधवार सुबह करीब 7 बजे बड़ा रेल हादसा हो गया। यहां खड़ी एक मालगाड़ी से बिलासपुर से आ रही दूसरी मालगाड़ी सिग्नल ओवरशूट कर टकरा गई। इस दौरान एक अन्य मालगाड़ी वहीं से गुजर रही थी, हादसे वाली दोनों मालगाड़ी के डिब्बे तीसरी मालगाड़ी पर जा गिरे और इंजन में आग लग गई। हादसे में एक पायलट की मौके पर ही मौत हो गई। वहीं घायल 5 लोको पायलट को शहडोल मेडिकल कॉलेज में भर्ती कराया गया। इनमें से एक ने दम तोड़ दिया। अन्य 4 घायलों की हालत गंभीर है।

स्थानीय प्रशासन की मदद से राहत एवं बचाव कार्य किया जा रहा है। बिलासपुर और जबलपुर से रेल अधिकारी मौके के लिए रवाना हो गए हैं। बताया जा रहा है कि स्टेशन के पास सिग्नल ओवरशूट (रेड सिग्नल के बावजूद आगे बढ़ना) होने की वजह से हादसा हुआ। हालांकि, रेलवे के अधिकारियों का कहना है कि दुर्घटना के पीछे क्या वजह रही, ये जांच के बाद ही बताया जा सकेगा।

यात्रियों को बस से भेज रहे बिलासपुर

कटनी-बिलासपुर रेलवे यातायात पूरी तरह से ठप हो गया है। कटनी और बिलासपुर की ओर से आने-जाने वाली सभी यात्री ट्रेनों और मालगाड़ियों को रोका गया है। बिलासपुर-इंदौर एक्सप्रेस ट्रेन को भी रद्द कर दिया गया है। छत्तीसगढ़ संपर्क क्रांति एक्सप्रेस ट्रेन को नौरोजाबाद रेलवे स्टेशन पर रोक लिया है। यहां से बस से यात्रियों को रवाना किया जाएगा। शहडोल कलेक्टर वंदना वैद्य ने बताया कि हमने 15 बसों की व्यवस्था करके नौरोजाबाद के लिए रवाना कर दिया है। सभी को बिलासपुर रेलवे स्टेशन पर छोड़ा जाएगा।

कोयला लोडेड मालगाड़ियों में हुआ हादसा

बताया जा रहा है कि सिंहपुर स्टेशन पर कोयला लोडेड मालगाड़ी खड़ी थी और सिग्नल रेड था। उसी समय कटनी से आ रही कोयला लोडेड दूसरी मालगाड़ी उसी ट्रैक पर आ गई। सिग्नल रेड होने के बावजूद मालगाड़ी आगे बढ़ी और खड़ी मालगाड़ी से टकरा गई, जिससे दोनों ट्रेन डीरेल हो गईं और इंजन में आग लग गई। दोनों मालगाड़ियां बुढ़ार रेलवे स्टेशन जा रही थीं। स्टेशन पर खड़ी मालगाड़ी में एक इंजन आगे और एक पीछे था। कटनी से आ रही गाड़ी में 2 चालू और एक इंजन बंद था। हादसे के बाद 4 इंजन क्षतिग्रस्त हुए हैं। हादसे के बाद चारों इंजन में आग लग गई थी।

इनकी हुई मौत

जो मालगाड़ी खड़ी थी, उसमें पीछे की तरफ लगे इंजन में लोको पायलट राजेंद्र प्रसाद और सहायक लोको पायलट ऋतु राज सिंह थे। इंजन में पीछे से टक्कर लगते ही राजेंद्र प्रसाद की मौके पर ही मौत हो गई। ऋतु राज सिंह ने अस्पताल में दम तोड़ दिया।

सिंहपुर स्टेशन पर नहीं रुकती हैं यात्री ट्रेनें

शहडोल और बुढ़ार रेलवे स्टेशन के बीच सिंहपुर स्टेशन है। यहां टिकट काउंटर बंद रहता है, इसलिए यात्रियों ने इस स्टेशन पर आना ही छोड़ दिया है। स्टेशन पर कोई भी यात्री ट्रेन रुकती नहीं है। इसका इस्तेमाल आउटर के लिए किया जाता है। शहडोल रेलखंड कोल परिवहन के लिए मानी जाती है, इस ट्रैक के जरिए विभिन्न राज्यों में कोल सप्लाई होता है। सिंहपुर स्टेशन पर तीसरी लाइन का कार्य जारी है। यात्रियों की सुविधा के लिए मंडल के बिलासपुर, पेंड्रारोड, अनूपपुर, शहडोल जैसे सभी प्रमुख स्टेशनों पर May I Help You बूथ खोले गए हैं।

Leave a Reply

Next Post

मोहम्मद सिराज से आरसीबी की अंदरूनी जानकारी मांग रहा था सटोरिया, तेज गेंदबाज ने खुद किया खुलासा

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर   नई दिल्ली 19 अप्रैल 2023। रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज ने बीसीसीआई की एंटी करप्शन यूनिट (एसीयू) को भ्रष्टाचार से जुड़े एक मामले की जानकारी दी है। सिराज ने बताया है कि एक अज्ञात व्यक्ति ने उन्हें फोन किया था और आरसीबी की […]

You May Like

वाईएसआरसीपी, टीडीपी और जनसेना भाजपा की बी टीम', आंध्र प्रदेश में विपक्ष पर भड़के राहुल गांधी....|....तरुण तहलियानी की मौजूदगी में अनन्‍या पांडे ने किया "तस्‍वा" का उद्घाटन....|....सोनू बग्गड़ को पहली पंजाबी फ़िल्म "ट्रेवल एजेंट" के लिए धर्मेंद्र ने दिया आशीर्वाद....|....झारखंड के नक्सल प्रभावित इलाकों में पोलिंग पार्टियों की हेलीकॉप्टर से रवानगी शुरू....|....बीजापुर में 12 नक्सलियों के शव को जिला अस्पताल लाया गया....|....करीना कपूर को मध्य प्रदेश हाइकोर्ट का नोटिस; धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने का आरोप....|....सीएम साय समेत मंत्रियों, विधायकों और सांसदों ने ओडिशा-झारखंड में डाला डेरा, कर रहे धुआंधार प्रचार....|....जगदलपुर की 14 सदस्यीय टीम पहुंची उत्तराखंड, चमोली में बर्फ से घिरे पहाड़ की चोटी पर फहराया तिरंगा....|....टाॅप बॉलीवुड अभिनेत्रयों को ब्रांड एंबेसडर बनाने वाले बिल्डर पर ED का एक्शन, 52 करोड़ की संपत्ति जब्त....|....चेन्नई की हार से जागी इन टीमों की उम्मीद,आरसीबी-गुजरात भी दौड़ में बरकरार