एफ-22 लड़ाकू विमान से मिसाइल दागकर एक झटके में मार गिराया चीनी जासूसी गुब्बारा, समुद्र में गिरे टुकड़े

Chhattisgarh Reporter
शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर

वांशिगटन 05 फरवरी 2023। अमेरिकी फाइटर जेट द्वारा दक्षिण कैरोलिना के तट पर एक संदिग्ध चीनी जासूसी गुब्बारे को मार गिराए जाने के कुछ ही समय बाद, घटना के सटीक क्षण का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया। इस वीडियो में देखा जा सकता है कि किस तरह से अमेरिकी फाइटर जेट ने एक झटके में संदिग्ध चीनी जासूसी गुब्बारे को मार गिराया। अमेरिकी प्रहार के बाद गुब्बारा टुकड़े-टुकड़े होकर समुद्र में गिर गया। रियल फोटोहोलिक नाम के इंस्टाग्राम यूजर द्वारा यह वीडियो कैप्चर किया गया जिसमें साफ देखा जा सकता है कि किस तरह से अमेरिका के  लैंग्ली एयर फोर्स बेस से F-22 फाइटर जेट द्वारा एक मिसाइल द्वारा चीनी निगरानी गुब्बारे को मार गिराया गया था। 

सोशल मीडिया पर पोस्ट किए गए एक प्रत्यक्षदर्शी वीडियो में, गुब्बारा एक सफेद कश में बिखरता हुआ दिखाई दिया, इससे पहले कि इसके अवशेष नीचे समुद्र में लंबवत रूप से गिरे। ट्विटर यूजर हेली वाल्श ने पोस्ट किया कि उसने दक्षिण कैरोलिना के एक लोकप्रिय रिसॉर्ट शहर मायर्टल बीच में  विस्फोट सुना और महसूस किया।

बाइडन बोले, मैंने तुरंत इसे गिराने का दिया था आदेश
गुब्बारे को गिराए जाने की कार्रवाई के बाद बाइडन ने कहा, बुधवार को जब मुझे गुब्बारे के बारे में बताया गया, तो मैंने पेंटागन को आदेश दिया कि इसे जल्द से जल्द गिराया जाए। उन्होंने सफलतापूर्वक इसे गिरा दिया। मैं अपने सैनिकों को बधाई देना चाहता हूं जिन्होंने इसे अंजाम दिया।  

तीन हवाई अड्डों की गतिविधियां बंद 
एक अमेरिकी अधिकारी के अनुसार, कैरोलिनास के तट पर अमेरिकी सेना ने चीनी जासूसी गुब्बारे को मार गिराया। गुब्बारे को पहली बार इस सप्ताह के शुरू में मोंटाना के ऊपर आसमान में देखा गया था। गुब्बारे को गिराए जाने से पहले संघीय उड्डयन प्रशासन ने उत्तरी कैरोलिना में विलमिंगटन, दक्षिण कैरोलिना में चार्ल्सटन और दक्षिण कैरोलिना में मर्टल बीच में हवाई अड्डों के लिए ग्राउंड स्टॉप जारी किया। यानि यहां की गतिविधि पूरी तरह बंद कर दी गई। शीर्ष सैन्य अधिकारियों ने गुब्बारे को नीचे गिराने की चेतावनी दी थी क्योंकि मलबा जमीन पर लोगों और संपत्ति के लिए खतरा पैदा कर सकता था।अमेरिकी रक्षा सचिव ने बताया कि राष्ट्रपति बाइडन के निर्देश के बाद अमेरिकी लड़ाकू विमानों ने अमेरिकी हवाई क्षेत्र में दक्षिण कैरोलिना के तट पर समुद्र के ऊपर चीनी निगरानी गुब्बारे को मार गिराया। 

ब्लिंकेन का चीन दौरा रद्द
तीन बसों के आकार के बराबर यह बैलून विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकेन के चीन दौरे से ठीक पहले ही दिखा था। पेंटागन के प्रवक्ता ब्रिगेडियर जनरल पैट राइडर ने कहा था कि जासूसी गुब्बारे पर नजर रखी जा रही है। उधर, चीन ने कहा कि यह गुब्बारा रास्ता भटक गया है। लेकिन अमेरिका ने इसे गंभीरता से लिया और ब्लिंकेन ने चीन दौरा रद्द कर दिया।  

जासूसी गुब्बारे पर करीबी नजर
पेंटागन के प्रवक्ता ने कहा था कि नोराड (नॉर्थ अमेरिकन एयरोस्पेस डिफेंस कमांड) इस जासूसी गुब्बारे पर करीबी नजर बनाए हुए है। राइडर ने कहा था कि गुब्बारा बृहस्पतिवार को मोंटाना में देखा गया। इसके बारे में पता चलते ही अमेरिकी सरकार ने संवेदनशील जानकारी को सुरक्षित रखने के लिए तुरंत कार्रवाई की। उन्होंने कहा था कि गुब्बारा वाणिज्यिक हवाई क्षेत्र से काफी ऊंचाई पर है और इससे जमीन पर लोगों को कोई खतरा नहीं है। ज्वाइंट चीफ ऑफ स्टाफ के अध्यक्ष जनरल मार्क मायले और अमेरिकी उत्तरी कमान के जनरल ग्लेन वैनहर्क ने जमीन पर लोगों की सुरक्षा के संभावित खतरे के मद्देनजर त्वरित कार्रवाई के निर्देश दिए गए थे। 

बैलून गिराने पर होता खतरा
हालांकि, इससे पहले अमेरिका के एक वरिष्ठ रक्षा अधिकारी ने बताया था कि राष्ट्रपति जो बाइडन के अनुरोध पर, रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन और शीर्ष सैन्य अधिकारियों ने गुब्बारे को नीचे गिराने पर विचार किया, लेकिन ऐसा करने से जमीन पर बहुत से लोगों को खतरा होता।

कनाडा होते हुए पहुंचा था मोंटाना शहर
पेंटागन ने कहा कि जासूसी गुब्बारा कुछ दिन पहले चीन से अलास्का के पास अलेउतियन आईलैंड आया था। यहां से उत्तर-पश्चिम कनाडा होते हुए यह मोंटाना शहर पहुंचा। यह गुब्बारा ज्यादा समय तक देश में रह सकता है।

Leave a Reply

Next Post

'किसी आदिवासी नेता को मुख्यमंत्री का कार्यकाल पूरा नहीं करने दिया गया', सीएम सोरेन का छलका दर्द

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर रांची 05 फरवरी 2023। झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने विपक्षी दल भारतीय जनता पार्टी पर परोक्ष रूप से आरोप लगाते हुए कहा है कि  झारखंड में किसी आदिवासी नेता को मुख्यमंत्री के रूप में कार्यकाल पूरा नहीं करने दिया गया। राज्य में आदिवासी नेता को […]

You May Like

अब तक 112 नक्सली ढेर, 375 ने किया सरेंडर, 153 अरेस्ट; अमित शाह ने की तारीफ, साय बोले- जारी रहेगी लड़ाई....|....विष्णुदेव साय का दावा, ओड़िशा में भाजपा का सरकार बनना तय....|....भिलाई में रची गई थी कांग्रेस नेता विक्रम बैस की हत्या की प्लानिंग, एसपी ने किया खुलासा....|....और कुछ दिनों तक दिखाई नहीं दूंगा… विराट कोहली ने संन्यास को लेकर दिया बड़ा बयान....|....प्रियंका गांधी ने मोदी सरकार पर साधा निशाना, कहा- यह अमीरों का कर्ज माफ करती है किसानों का नहीं....|....सचिन तेंदुलकर के बॉडीगार्ड ने की आत्महत्या, पुलिस ने शुरु की मामले की जांच....|....इंदौर में भीषण सड़क हादसा, खड़े ट्रक में घुसी कार, 8 लोगों की दर्दनाक मौत....|....मिशन 400 पार को सफल बनाने के लिए छत्तीसगढ़ बीजेपी महिला मोर्चा चुनावी मैदान में; बिहार और ओडिशा रवाना....|....कबीरधाम में डायरिया का प्रकोप: दो गांवों में मिले करीब 80 मरीज, एक की मौत; कुएं का पानी पीने से फैली बीमारी....|....सीएम केजरीवाल बोले- मोदी की सरकार बनते ही हटाए जाएंगे योगी, अखिलेश बोले - 140 सीटों से ज्यादा नहीं जीतेंगे