त्योहारी सीजन में रेलवे का बड़ा फैसला: 200 एक्सप्रेस और 127 पैसेंजर ट्रेनें बहाल, बिलासपुर जोन से चलने वाली 42 गाड़ियों में लगाए अतिरिक्त कोच

Chhattisgarh Reporter
शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर

बिलासपुर 11 अक्टूबर 2022। रेलवे ने कोरोना काल में बंद बिलासपुर जोन से चलने वाली सभी 200 एक्सप्रेस ट्रेनों के साथ ही 127 पैसेंजर ट्रेनों को बहाल कर दिया है। वहीं, यात्रियों को कंफर्म बर्थ उपलब्ध कराने के लिए 42 ट्रेनों में एसी और शयनयान एक्स्ट्रा कोच की सुविधा भी मुहैया कराई है। ताकि, अब यात्रियों को सफर करने में किसी तरह दिक्कतें न हों।

कोविड-19 संक्रमण के दौरान देशव्यापी लॉकडाउन की स्थिति में रेलवे ने यात्री गाड़ियों का परिचालन पूरी तरह से बंद कर दिया था। उस समय देश के अलग-अलग स्थानों पर फंसे प्रवासियों के लिए श्रमिक स्पेशल ट्रेनों का संचालन किया गया था और श्रमिकों को उनके गंतव्य तक पहुंचाया गया था। इस दौरान जैसे-जैसे संक्रमण कम होता गया। यात्रियों की सुविधा के लिए स्पेशल ट्रेनें चलाई गई। कोरोना संक्रमण का प्रभाव कम होने के बाद धीरे-धीरेट्रेनों का संचालन पूर्ववत किया जा रहा है।

जाेन की 200 एक्सप्रेस और 127 पैसेंजर ट्रेनें बहाल
दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे जोन से कोरोनाकाल के पहले 343 ट्रेनों का परिचालन किया जा रहा था, जिसे पूरी तरह से बंद कर दिया गया था। रेलवे के सीपीआरओ साकेत रंजन ने बताया कि इनमें से अधिकांश ट्रेनों को बहाल कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि 200 मेल/एक्सप्रेस और 127 पैसेंजर/लोकल ट्रेनों का परिचालन शुरू हो गया है। अब 16 पैंसेजर और लोकल ट्रेनें हैं, जिसे शुरू नहीं किया गया है। वह भी इसलिए क्योंकि इन पैसेंजर ट्रेनों को चलाने में दिक्कतें आ रही है, जिसके कारण उन्हें शुरू नहीं किया जा सका है।

यात्रियों की सुविधा का रखा जा रहा ख्याल, 42 ट्रेनों में लगाए एक्स्ट्रा कोच
रेलवे के अफसरों ने बताया कि दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे की ओर से त्यौहारों के समय में यात्रियों को अधिक से अधिक कंफर्म बर्थ उपलब्ध कराने के लिए वर्तमान में 42 ट्रेनों में अतिरिक्त शयनयान और वातानुकूलित कोच लगाने का फैसला लिया गया है। इसके साथ ही दुर्ग-निज़ामुद्दीन-दुर्ग हमसफर एक्सप्रेस में दो एसी थ्री और दुर्ग-अजमेर-दुर्ग एक्सप्रेस में एक एसी थ्री अतिरिक्त कोच की स्थाई सुविधा उपलब्ध कराई गई है। इसी तहर यात्रियों की सुविधाओं के लिए गाड़ी संख्या 05755/05756 चिरमिरी-अनूपपुर-चिरमिरी पैसेंजर स्पेशल के सभी 5 स्लीपर कोच को सामान्य कोच घोषित करते हुए यात्रियों को अनारक्षित टिकट के साथ यात्रा करने की सुविधा दी गई है। इससे यात्रियों को किफायती दरों में स्लीपर कोच में सफर करने की सुविधा मिलेगी।

Leave a Reply

Next Post

जमीन विवाद को लेकर नशे में धुत देवर ने की भाभी की हत्या, बड़ा भाई भी गंभीर रूप से घायल

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर सरगुजा 11 अक्टूबर 2022। सरगुजा जिले के ग्राम चकेरी में सोमवार देर रात देवर ने डंडा मारकर भाभी को मौत के घाट उतार दिया। वारदात के वक्त में आरोपी नशे में धुत था। घटना उदयपुर थाना क्षेत्र में हुई। दोनों परिवारों के बीच काफी समय से […]

You May Like

हरभजन सिंह ने कर दी बड़ी मांग, इस खिलाड़ी को टी20 कप्तान के तौर पर तैयार करने का दिया सुझाव....|....भारत के साथ द्विपक्षीय सीरीज को लेकर आया पीसीबी प्रमुख का बयान, रखी ये शर्त....|....पीएम बोले- कांग्रेस वाले जपते हैं मेरे मरने की माला, कहते हैं फोड़ देंगे सिर....|...."भाजपा को वोट दें, ममता बनर्जी के गुंडों को उल्टा लटका देंगे": बंगाल में बोले अमित शाह....|....मुख्यमंत्री निवास में हनुमान जयंती पर सीएम विष्णुदेव साय ने की पूजा-अर्चना....|....बस्तर के हेमचंद मांझी को पद्मश्री पुरस्कार, मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने दी शुभकामनाएं....|....कांग्रेस का बड़ा दावा- इंडिया' गठबंधन ही कर सकता है भारत का तेज, समावेशी और टिकाऊ विकासण....|....सीएम केजरीवाल को तिहाड़ जेल में दी गई इन्सुलिन, लगातार बढ़ रहा था शुगर लेवल....|....कोहली के पास 40 गेंदों में शतक बनाने की क्षमता, टी20 विश्व कप में ओपनिंग करें: गांगुली....|....भारतीय जनता पार्टी छत्तीसगढ़ सहित पूरे देश में प्रचंड बहुमत के साथ विजयी होकर लगातार तीसरी बार सरकार बनाएगी।