छत्तीसगढ़ में इस साल अब तक 288 स्वाइन फ्लू के मामले दर्ज, एक की मौत

Chhattisgarh Reporter
शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर  

रायपुर 18 सितंबर 2022। छत्तीसगढ़ में इस वर्ष अब तक 288 लोगों में स्वाइन फ्लू की पुष्टि हुई है। इनमें से ज्यादातर मामले पिछले ढाई महीने में सामने आए हैं। स्वास्थ्य अधिकारियों ने शनिवार को यह जानकारी दी। अधिकारियों ने बताया कि राज्य में एच1एन1 इन्फ्लूएंजा वायरस के कारण एक मरीज की मौत की सूचना मिली है, जबकि आठ अन्य मरीज जिनकी मौत हुई है, उन्हें अन्य बीमारियां भी थीं। उन्होंने कहा कि स्वाइन फ्लू के मामलों में अचानक वृद्धि को देखते हुए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने शनिवार को राज्य के स्वास्थ्य सचिव को स्थिति की समीक्षा करने और आवश्यक व्यवस्था करने के लिए स्वास्थ्य अधिकारियों की बैठक बुलाने का निर्देश दिया है। राज्य में महामारी नियंत्रण विभाग के संचालक डॉक्टर सुभाष मिश्रा ने बताया कि राज्य में एक जनवरी से शुक्रवार तक कुल 288 रोगियों में स्वाइन फ्लू की पुष्टि हुई है। शुक्रवार तक राज्य में 74 सक्रिय मामले थे और इन मरीजों का विभिन्न अस्पतालों में इलाज किया जा रहा है।

मिश्रा ने बताया कि रायपुर जिले में पिछले महीने एच1एन1 वायरस से 46 वर्षीय व्यक्ति की मौत हुई है। जबकि स्वाइन फ्लू के आठ अन्य मरीज जिनकी मौत हुई हैं उन्हें अन्य बीमारियां भी थीं। उन्होंने बताया कि रायपुर जिले में अब तक स्वाइन फ्लू के सबसे अधिक 168 मामले सामने आए हैं। वहीं दुर्ग जिले में 32, बिलासपुर में 14, राजनांदगांव में 11, रायगढ़ में नौ तथा बलौदाबाजार और धमतरी में आठ-आठ मामले सामने आए हैं।

मिश्रा ने बताया कि इसके साथ ही बस्तर और महासमुंद जिले में छह-छह, जांजगीर-चांपा में चार, कांकेर और गरियाबंद में तीन-तीन, दंतेवाड़ा, मुंगेली, सरगुजा और बेमेतरा में दो-दो और बालोद, कवर्धा, जशपुर, कोरिया, सूरजपुर, बलरामपुर, सुकमा और बीजपुर में एक-एक मरीज में स्वाइन फ्लू की पुष्टि हुई है।

Leave a Reply

Next Post

महिला आरक्षण पर शरद पवार के बिगड़े बोल, उत्तर भारत की मानसिकता पर सवाल; कांग्रेस को भी दिखाया आईना

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर   मुंबई 18 सितंबर 2022। महाराष्ट्र के नेता अक्सर उत्तर भारत को लेकर बयान देते रहते हैं। ताजा बयान राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) के अध्यक्ष शरद पवार का सामने आया है। उन्होंने कहा है कि उत्तर भारत और संसद की मानसिकता अभी भी लोकसभा और विधानसभाओं में […]

You May Like

कांग्रेस नेत्री प्रियंका गांधी के बयान को झूठा बताना मुख्यमंत्री की बौखलाहट - दीपक बैज....|....एसआई भर्ती पर हाईकोर्ट का फैसला, मेरिट सूची में शामिल उम्मीदवारों को 90 दिन में नियुक्ति देने के आदेश....|....सुरक्षाबलों और नक्सलियों के बीच मुठभेड़, एनकाउंटर में गोली लगने से एक जवान घायल, रायपुर रेफर....|....कवर्धा में भीषण सड़क हादसा; 30 फीट गहरी खाई में गिरा वाहन, 15 लोगों की मौत, 8 घायल....|....वोट न डालने वालों पर बिफरे परेश रावल, कहा- ऐसे लोगों के लिए कुछ प्रावधान होने चाहिए....|....जगदलपुर में तेज रफ्तार बोलेरो का कहर, टक्कर लगने से पुलिसकर्मी घायल: अस्पताल में तोड़ा दम....|....'अरविंद केजरीवाल को मारने की साजिश... दिल्ली मेट्रो में लिखी गईं धमकियां' भाजपा पर आप का बड़ा आरोप....|....धोनी के संन्यास लेने को लेकर आया सीएसके के अधिकारी का बयान....|....लोकसभा चुनाव 2024: अक्षय कुमार, जान्हवी कपूर और अन्य सेलेब्स ने चरण 5 में डाला वोट....|....राजनाथ सिंह ने लखनऊ में परिजनों के साथ किया मतदान, बोले- 400 सीटें जीतेगा एनडीए