राजनाथ व जयशंकर जाएंगे टोक्यो, 2+2 मंत्री स्तरीय वार्ता में करेंगे शिरकत

Chhattisgarh Reporter
शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर  

नई दिल्ली 06 सितंबर 2022। जापान में होने वाली दूसरी 2+2 मंत्री स्तरीय वार्ता के लिए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह व विदेश मंत्री एस जयशंकर जापान की यात्रा करेंगे। वह सात सितंबर से 10 सितंबर के बीच जापान में रहेंगे। दोनों नेता, वहां अपने जापानी समकक्षों के साथ बातचीत में शामिल होंगे। विदेश मंत्रालय ने बताया, इस दौरान दोनों पक्ष द्विपक्षीय साझेदारी को मजबूत करने के नए तरीके तलाशेंगे। बता दें, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह इन दिनो मंगोलिया में हैं। वह सोमवार को तीन दिवसीय मंगोलिया यात्रा पर रवाना हुए थे। मंगोलिया से रक्षा मंत्री सीधे जापान पहुंचेंगे।

कई मुद्दों पर होगी चर्चा 
विदेश मंत्रालय ने अपने बयान में बताया कि दोनों मंत्री अपने समकक्षों के साथ रक्षा मंत्रालयी बैठक और विदेश मंत्रियों के रणनीतिक संवाद में भी हिस्सा लेंगे। इस दौरान वे जापान के रक्षा मंत्री यासुकाजु हमादा और विदेश मंत्री योशिमासा हयाशी से बातचीत करेंगे। 

किशिदा ने की थी  3,20,000 करोड़ के निवेश की घोषणा 
इससे पहले जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा ने भारत-जापान शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए भारत की यात्रा की थी। इसके करीब पांच महीने बाद ‘टू प्लस टू’ संवाद आयोजित किया जा रहा है। नयी दिल्ली में शिखर वार्ता के दौरान, किशिदा ने भारत में अगले पांच वर्ष तक 3,20,000 करोड़ रुपये निवेश करने की घोषणा की थी। जापान के साथ भारत ने 2019 में ‘टू प्लस टू’ संवाद की शुरुआत की थी। भारत कुछ देशों के साथ ही ‘टू प्लस टू’ संवाद आयोजित करता है जिसमें अमेरिका, जापान, ऑस्ट्रेलिया और रूस शामिल हैं।

मिलकर काम करेंगे भारत और ऑस्ट्रेलिया
उधर, भारत-ऑस्ट्रेलिया नेतृत्व वार्ता 2022 में विदेंश मंत्री एस. जयशंकर शामिल हुए। उन्होंने कहा, भारत और ऑस्ट्रेलिया वैश्विक वस्तुओं में कमी को द्विपक्षीय रूप से दूर करेंगे और बड़े प्रारूपों में मिलकर काम करेंगे। उन्होंने कहा, ऑस्ट्रेलिया भारत के इंडो-पैसिफिक ओशन इनिशिएटिव (आईपीओआई) का जोरदार समर्थक रहा है। 

Leave a Reply

Next Post

शराब नीति मामले में ईडी की बड़ी कार्रवाई, दिल्ली से महाराष्ट्र तक कई राज्यों में ताबड़तोड़ छापे

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर   नई दिल्ली 06 सितंबर 2022। दिल्ली सरकार की शराब नीति मामले में प्रवर्तन निदेशालय(ईडी) ने एक साथ कई स्थानों पर छापेमारी की है। जानकारी के मुताबिक, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, तेलंगाना समेत महाराष्ट्र में ईडी के अधिकारियों का तलाशी अभियान जारी है। गौरतलब है कि […]

You May Like

छत्तीसगढ़ में ट्रक और ऑटो के सीधी टक्कर में 2 लोगों की मौत, 8 अन्य घायल....|....राहुल गांधी को झटका: अमित शाह पर आपत्तिजनक टिप्पणी मामले रांची कोर्ट ने फिर जारी किया समन....|....पूर्व कांग्रेस प्रदेश प्रभारी ने बीजेपी के 11 नेताओं को भेजा नोटिस; सैलजा ने कानूनी कार्रवाई की दी चेतावनी....|....बच्चे को ज्यादा काटते हैं मच्छर तो इस पौधे की 2 पत्तियां रख दें जेब में, फिर पास नहीं फटकेंगे मॉस्किटो....|....इन 5 चीजों से बना लें दूरी, एक महीने में कंट्रोल हो सकता है शुगर लेवल....|....आजमगढ़ में अखिलेश यादव की जनसभा में अचानक मची भगदड़, पुलिस ने हालात को नियंत्रण में किया....|....हरभजन सिंह ने उजागर की विश्व कप स्क्वॉड की कमी, बताया एक अन्य पेसर की खलेगी कमी, रिंकू पर भी की चर्चा....|....मोदी को सत्ता से बाहर नहीं किया गया तो संविधान खत्म हो जायेगा : ममता....|....कांग्रेस नेता सांप्रदायिक, ‘इंडिया' गठबंधन में टूट की उल्टी गिनती शुरू: पीएम मोदी....|....श्रीनगर में ‘सिंघम अगेन’ की शूटिंग, जैकी श्रॉफ ने बताया कैसा रहा उनका अनुभव