नई सैन्य भर्ती योजना को केंद्रीय मंत्रिमंडल की मंजूरी जल्द, आज होगी उच्च स्तरीय बैठक

शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर

नई दिल्ली 04 जून 2022। देश में सेना भर्तियों में देरी की वजह से युवाओं में खासा गुस्सा है। आए दिन युवाओं के समूह सरकार के खिलाफ विरोध प्रदर्शन करते नजर आते हैं। वहीं युवाओं को सरकार अब खुशखबरी देने जा रही है। सरकारी सूत्रों के मुताबिक सेना में युवाओं को शामिल करने के लिए नई अग्निपथ भर्ती योजना को केंद्रीय मंत्रिमंडल द्वारा जल्द ही मंजूरी मिलने की संभावना है।

सरकारी सूत्रों ने मीडिया को बताया कि अग्निपथ भर्ती योजना की अंतिम रूपरेखा पर चर्चा के लिए शीर्ष सरकारी पदाधिकारियों और शीर्ष सैन्य नेताओं सहित एक उच्च स्तरीय बैठक शनिवार को होने वाली है, जिसके तहत तीनों रक्षा सेवाओं में सैनिकों की भर्ती चार साल के कार्यकाल के लिए की जाएगी। उन्होंने कहा कि भर्ती मामले पर सैन्य मामलों के विभाग द्वारा योजना बनाई गई है, वर्तमान में अतिरिक्त सचिव लेफ्टिनेंट जनरल अनिल पुरी के नेतृत्व में बैठक में योजना को सरकार के सामने प्रस्तुत किया जाना है।

सरकारी सूत्रों के मुताबिक तीन वर्षों के सेवाकाल के दौरान जवानों को ‘अग्निवीर’  कहा जाएगा। इस कार्यकाल के बाद रक्षा बलों के पास यह विकल्प रहेगा कि वह अग्निवीरों में से कुछ को सेवा में कायम रख सकेंगे। सूत्रों ने कहा कि अगर परियोजना योजना के अनुसार चली, तो अगले तीन से चार महीनों में अग्निवीरों के पहले बैच के लिए भर्ती प्रक्रिया शुरू हो सकती है। बलों के पास विशिष्ट कार्यों के लिए विशेषज्ञों की भर्ती करने का विकल्प भी होगा जो वांछित भूमिका निभाएंगे।

पिछले दो सालों से दुनिया भर में फैले कोरोना महामारी के चलते भर्ती प्रक्रिया आयोजित नहीं की जा सकी थी। लेकिन अब जल्द ही भर्ती प्रक्रिया की शुरुआत की जाएगी।

Leave a Reply

Next Post

रतलाम में एलियन जैसे दिखने वाले बच्चे का जन्म, कोलोडियन बेबी को देखकर लोग हैरान

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर रतलाम 04 जून 2022। मध्य प्रदेश के रतलाम जिले में एक एलियन जैसे दिखने वाले बच्चे का जन्म हुआ है। मामला सामने आने के बाद हर कोई हैरान है। बताया जा रहा है कि बच्चे के अंग पूरी तरह से विकसित नहीं हुए हैं, जिसके चलते […]

You May Like

छत्तीसगढ़ में ट्रक और ऑटो के सीधी टक्कर में 2 लोगों की मौत, 8 अन्य घायल....|....राहुल गांधी को झटका: अमित शाह पर आपत्तिजनक टिप्पणी मामले रांची कोर्ट ने फिर जारी किया समन....|....पूर्व कांग्रेस प्रदेश प्रभारी ने बीजेपी के 11 नेताओं को भेजा नोटिस; सैलजा ने कानूनी कार्रवाई की दी चेतावनी....|....बच्चे को ज्यादा काटते हैं मच्छर तो इस पौधे की 2 पत्तियां रख दें जेब में, फिर पास नहीं फटकेंगे मॉस्किटो....|....इन 5 चीजों से बना लें दूरी, एक महीने में कंट्रोल हो सकता है शुगर लेवल....|....आजमगढ़ में अखिलेश यादव की जनसभा में अचानक मची भगदड़, पुलिस ने हालात को नियंत्रण में किया....|....हरभजन सिंह ने उजागर की विश्व कप स्क्वॉड की कमी, बताया एक अन्य पेसर की खलेगी कमी, रिंकू पर भी की चर्चा....|....मोदी को सत्ता से बाहर नहीं किया गया तो संविधान खत्म हो जायेगा : ममता....|....कांग्रेस नेता सांप्रदायिक, ‘इंडिया' गठबंधन में टूट की उल्टी गिनती शुरू: पीएम मोदी....|....श्रीनगर में ‘सिंघम अगेन’ की शूटिंग, जैकी श्रॉफ ने बताया कैसा रहा उनका अनुभव