दंतेवाड़ा में नक्सली दंपति ने सुरक्षा बलों के सामने किया आत्मसमर्पण, कई हमलों में थे शामिल

शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर

रायपुर 18 मई 2022। छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा जिले में कई घातक हमलों में शामिल और सात लाख रुपये के इनामी एक नक्सली दंपती ने मंगलवार को सुरक्षा बलों के सामने आत्मसमर्पण कर दिया। दंतेवाड़ा के पुलिस अधीक्षक सिद्धार्थ तिवारी ने बताया कि खोखली माओवादी विचारधारा से निराश और वरिष्ठों द्वारा निचले स्तर के कार्यकर्ताओं के शोषण का हवाला देते हुए हुर्रा कुंजाम और उनकी पत्नी बुधरी माडवी ने आत्मसमर्पण किया।

इसके लिए वह वरिष्ठ पुलिस और सीआरपीएफ अधिकारियों के सामने पेश हुए। कुंजाम माओवादियों की मलंगीर क्षेत्र समिति के तहत प्लाटून नंबर 24 के सेक्शन कमांडर थे और उनकी पत्नी उसी दस्ते की सदस्य थीं, उन्होंने कहा कि उनके ऊपर क्रमशः 5 लाख रुपये और 2 लाख रुपये का इनाम था। अधिकारी ने बताया कि दंपती 2017 में घात लगाकर किए गए बुर्कापाल (सुकमा जिला) माओवादी हमले में शामिल था, जिसमें 25 सुरक्षाकर्मी मारे गए थे। इसके अलावा 2016 में मेलवाड़ा (दंतेवाड़ा) बारूदी सुरंग हमले में भी शामिल रहा था, जिसमें सीआरपीएफ के सात जवान शहीद हो गए थे।

उन्होंने कहा कि इसी के साथ जिला पुलिस द्वारा शुरू किए गए ‘लोन वरातू’ समर्पण एवं पुनर्वास अभियान के तहत अब तक 130 सहित कम से कम 539 नक्सली जिले में हिंसा का रास्ता छोड़ चुके हैं। ‘लोन वरातू’ (स्थानीय गोंडी बोली में गढ़ा गया शब्द) इस पहल के तहत, दंतेवाड़ा पुलिस ने कम से कम 1,600 नक्सलियों के पैतृक गांवों में पोस्टर और बैनर लगाए हैं, जिनमें से ज्यादातर के सिर पर नकद इनाम है, और उनसे वापस मुख्य धारा में लौटने की अपील की गई है। 

Leave a Reply

Next Post

नए प्रोजेक्ट के साथ चमकने के लिए पूरी तरह तैयार हैं शर्मा बहनें

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर मुंबई 18 मई 2022। बॉलीवुड की हॉट बहने नेहा शर्मा और आयशा शर्मा अपने नए प्रोजेक्ट के साथ चमकने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं। यह दोनों अपने निजी जीवन की कुछ झलक शॉर्ट विडियो के द्वारा एक सोशल मीडिया मंच, जिसे सोशल स्वैग कहा […]

You May Like

हार्दिक के समर्थन में गंभीर ने डिविलियर्स-पीटरसन को लताड़ा, अब इंग्लैंड के पूर्व कप्तान ने दिया जवाब....|....नक्सलियों ने किया आईईडी ब्लास्ट, बाल-बाल बचे टीआई, इलाके में सर्चिंग अभियान जारी....|....राहुल गांधी की रैली में घायल हुए बुजुर्ग को देखने अस्पताल पहुंचीं प्रियंका गांधी, हालचाल लिया....|....सचिन तेंदुलकर की सुरक्षा में तैनात जवान ने सरकारी बंदूक से की आत्महत्या....|....चारधाम यात्रा में अब तक 11 श्रद्धालुओं की मौत, भीड़ के चलते 2 दिन तक बंद रहेगा ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन....|....एचसीएल खदान में फंसे सभी 14 लोगों को बाहर निकाला गया, एक की मौत; रात भर चला रेस्क्यू ऑपरेशन....|....दिल्ली लखनऊ के बाद अब कानपुर के 10 स्कूलों को मिली बम से उड़ाने की धमकी, रूसी सर्वर से जुड़ा है ईमेल....|....ग्वालियर राजघराने की राजमाता माधवी का निधन, सीएम समेत अन्य नेताओं ने जताया दुख....|....होर्डिंग दुर्घटना में मलबे के नीचे मिले 2 अन्य शव, 40 घंटे बाद भी बचाव अभियान जारी....|....पूर्व सीएम भूपेश बोले- रायबरेली के लोग लोकसभा सदस्य नहीं, बल्कि प्रधानमंत्री चुनने जा रहे हैं