अनार खाने से महिलाओं को मिलते हैं 8 जबरदस्त फायदे, इस खास चीज को बढ़ाने के साथ 40 में भी दिखेंगी यंग

शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर

29 मार्च 2022। अनार एक हेल्दी सुपरफ्रूट है. अनार खाने के अविश्वसनीय लाभ हैं जो आपको हैरान कर सकते हैं. अध्ययनों से पता चलता है कि अनार में एंटीऑक्सिडेंट, एंटी इंफ्लेमेटरी एजेंट होते हैं जिसके लिए इसे सालों से दवा के रूप में माना जाता है. इसे सुपर स्किन फूड भी माना जाता है क्योंकि यह महिलाओं में हेल्दी स्किन, बालों और पाचन को बढ़ावा देता है. अनार पूरी दुनिया में सबसे प्राचीन फलों में से एक माना जाता है. यह फल न केवल बहुत अच्छा स्वाद देता है, बल्कि यह कमाल के स्वास्थ्य लाभ भी प्रदान करता है, खासकर महिलाओं के लिए वूमेंस हेल्थ की बात करें तो, महिलाओं के लिए अनार के फायदे कई हैं. हालांकि इस बात से इनकार नहीं है कि अनार पुरुषों के लिए भी फायदेमंद है, लेकिन माना जाता है कि अनार महिलाओं में कई समस्याओं को दूर करने में लाजवाब है।

1 एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर

अनार एंटीऑक्सिडेंट से भरे हैं. इसके बीजों में पॉलीफेनोल्स होते हैं, जो न केवल उन्हें उनका जीवंत रंग देता है बल्कि भोजन में एंटीऑक्सीडेंट भी प्रदान करता है. अनार का रस एंटीऑक्सीडेंट का एक और स्रोत है. अनार के रस में लगभग किसी भी अन्य फलों के रस की तुलना में हाई एंटीऑक्सीडेंट होते हैं. माना जाता है कि इसमें ग्रीन टी की तुलना में तीन गुना अधिक एंटीऑक्सिडेंट होते हैं।

2 प्रजनन क्षमता को बढ़ावा

अनार का फल ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करने में मदद कर सकता है, जो बदले में इस फल को प्रजनन क्षमता में मदद करने में सक्षम बनाता है.  माना जाता है कि ऑक्सीडेटिव तनाव अंडाणु को नुकसान पहुंचा सकता है और उनकी निषेचन क्षमता को ख़राब कर सकता है. ऑक्सीडेटिव तनाव भी भ्रूण के विखंडन और कई विकास असामान्यताओं के गठन का कारण बन सकता है. अनार का रस प्लेसेंटा में ऑक्सीडेटिव तनाव से छुटकारा पाने में मदद करने के लिए दिखाया गया है.

3 हेल्दी स्किन में फायदेमंद

अनार आपकी त्वचा को हाइड्रेट रखने और इसे शुष्क और खुजली से बचाने के लिए फायदेमंद माना जाता है. इसके अलावा अनार एक्ने को दूर करने वाले प्रोडक्ट्स में भी मौजूद होता है, क्योंकि यह फल मुंहासे को रोकने में मदद करने के साथ-साथ आपकी त्वचा को अंदर से बाहर चमकने में मदद करने की क्षमता के लिए जाना जाता है. काले धब्बों को कम करने और संभावित रूप से झुर्रियों को रोकने की क्षमता के लिए भी फल लाभकारी है. यह फल आपकी त्वचा के लिए चमत्कार करने की क्षमता रखता है।

4 बालों की ग्रोथ के लिए भी असरदार

बालों की ग्रोथ की समस्या को दूर करने के लिए अनार का सेवन लाभकारी हो सकता है. यह फल आपके बालों की जड़ों के साथ-साथ आपके बालों के रोम को भी मजबूत करने में मदद करता है, जो आपके बालों की ग्रोथ के लिए भी आवश्यक है.

5 हेल्दी पाचन

पाचन की समस्या से जूझ रहे हैं तो अनार का रस आपके लिए कमाल कर सकता है. अनार का रस आपके पाचन तंत्र में सुधार करते हुए सूजन को कम करने के लिए जाना जाता है. हेल्दी पाचन के लिए इसे अपनी डाइट में शामिल करें.

6 यौन स्वास्थ्य के लिए शानदार

यह कोई रहस्य नहीं है. जैसे-जैसे आपकी उम्र बढ़ती है, आपकी यौन क्षमता कम होती जाती है. यह उन प्राकृतिक चीजों में से एक है जो कई लोगों के साथ होती है. आप अनार के जूस का अधिक सेवन कर सकते हैं. कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि अनार का रस पुरुषों और महिलाओं दोनों में टेस्टोस्टेरोन के स्तर को बढ़ाने में मदद करता है, जो एक हार्मोन है जो पुरुषों और महिलाओं दोनों में सेक्स ड्राइव को उत्तेजित करता है।

7 ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है

रोजाना एक गिलास अनार का जूस हाई ब्लड प्रेशर को दूर रखने में मदद कर सकता है. इस रस में सिस्टोलिक ब्लड प्रेशर को कम करने की शक्ति हो सकती है, जिसका अर्थ है कि यह लाल फल आपके हृदय स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभ प्रदान करता है.

8 मसल्स रिकवरी में कारगर

जैसे-जैसे आपकी उम्र बढ़ती है मांसपेशियों में दर्द होना शुरू हो जाता है. वर्कआउट के बीच रिकवरी में अधिक समय लगता है और यह एक अच्छा एहसास नहीं है. वर्कआउट के बाद अपनी मांसपेशियों की रिकवरी में मदद करने के लिए अनार के जूस का सेवन करें. यह दर्द को कम करने और व्यायाम से ठीक करने के लिए आपके शरीर की क्षमता में सुधार करने में मदद करने के लिए दिखाया गया है.

Leave a Reply

Next Post

केंद्रीय कर्मियों को मिल सकती है सौगात: महंगाई भत्ते में तीन फीसदी की वृद्धि संभव, 47 लाख कर्मचारियों और 68 लाख पेंशनरों को होगा फायदा

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर   नई दिल्ली 30 मार्च 2022। केंद्र सरकार के कर्मियों को ‘महंगाई भत्ता’ यानी डीए में तीन फीसदी वृद्धि की सौगात मिल सकती है। इसका फायदा 47 लाख कर्मचारियों और 68 लाख पेंशनभोगियों को होगा। बुधवार को होने वाली केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में इस फैसले पर […]

You May Like

वाईएसआरसीपी, टीडीपी और जनसेना भाजपा की बी टीम', आंध्र प्रदेश में विपक्ष पर भड़के राहुल गांधी....|....तरुण तहलियानी की मौजूदगी में अनन्‍या पांडे ने किया "तस्‍वा" का उद्घाटन....|....सोनू बग्गड़ को पहली पंजाबी फ़िल्म "ट्रेवल एजेंट" के लिए धर्मेंद्र ने दिया आशीर्वाद....|....झारखंड के नक्सल प्रभावित इलाकों में पोलिंग पार्टियों की हेलीकॉप्टर से रवानगी शुरू....|....बीजापुर में 12 नक्सलियों के शव को जिला अस्पताल लाया गया....|....करीना कपूर को मध्य प्रदेश हाइकोर्ट का नोटिस; धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने का आरोप....|....सीएम साय समेत मंत्रियों, विधायकों और सांसदों ने ओडिशा-झारखंड में डाला डेरा, कर रहे धुआंधार प्रचार....|....जगदलपुर की 14 सदस्यीय टीम पहुंची उत्तराखंड, चमोली में बर्फ से घिरे पहाड़ की चोटी पर फहराया तिरंगा....|....टाॅप बॉलीवुड अभिनेत्रयों को ब्रांड एंबेसडर बनाने वाले बिल्डर पर ED का एक्शन, 52 करोड़ की संपत्ति जब्त....|....चेन्नई की हार से जागी इन टीमों की उम्मीद,आरसीबी-गुजरात भी दौड़ में बरकरार